आज के समय में महिलाएं पुरूषों से किसी भी मामले में कमतर नहीं है। वह घर को जितना बखूबी संभालती हैं, घर से बाहर निकलकर ऑफिस में अपनी क्षमताओं को साबित करती हैं। आज के समय में शायद ही कोई ऐसा ऑफिस हो, जहां पर महिलाएं काम ना करती हों। चूंकि आज के समय में महिलाएं सिर्फ घर नहीं संभालतीं, बल्कि कई जिम्मेदारियों को एक साथ निभाती हैं, इसलिए यह बेहद जरूरी है कि वह अपनी सेहत का अतिरिक्त ध्यान रखें। इसके लिए उन्हें अपने खानपान पर भी पूरा ध्यान देना चाहिए। हालांकि ऐसा कम ही जाता है कि महिलाएं खुद पर फोकस करती हों। 

आज के समय में महिलाएं वर्किंग हैं और इसलिए वह अपना अधिकतर समय ऑफिस में ही बिताती है। ऐसे में वह ऑफिस में क्या खाती हैं और क्या नहीं, इसका उनकी सेहत से गहरा नाता है। खासतौर से, ऑफिस में काम करते हुए अक्सर munching करने का मन करता है। ऐसे में आप क्या खाती हैं, यह बेहद महत्वपूर्ण है। तो चलिए आज मैक्स हेल्थ केयर की चीफ न्यूट्रीशनिस्ट रितिका समादार आपको बता रही हैं कि आपको ऑफिस में किन चीजों का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए-

इसे भी पढ़ें: इन टिप्स को अपनाकर करें जांच कौन से फ़ूड प्रोडक्‍ट हैं आपके लिए हेल्दी

जंक फूड

foods in office bad for health and work Inside

न्यूट्रीशनिस्ट रितिका समादार कहती हैं कि जंक फूड जैसे बिस्कुट, चिप्स, बर्गर आदि का सेवन सिर्फ ऑफिस में ही नहीं, बल्कि घर पर भी करने से बचना चाहिए। जंक फूड खाने से आपके शरीर को किसी भी तरह के पोषक तत्व नहीं मिलते और अतिरिक्त कैलोरी इनटेक करने से आपका वजन भी बढ़ने लगता है। इतना ही नहीं, बिस्कुट आदि में सिंपल कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जिनसे पेट नहीं भरता और आपको कुछ ही देर में फिर से भूख लगने लगती है। ऐसे में जंक फूड का सेवन मोटापा बढ़ाता है, साथ ही मोटापे के कारण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं भी आपको अपनी जद में ले लेती हैं।

तला हुआ भोजन

foods in office bad for health and work Inside

तला हुआ भोजन खाने से आपका कैलोरी इनटेक तो बढ़ता है ही, साथ ही इन्हें ऑफिस में खाने का एक सबसे बड़ा नुकसान यह है कि जब आप तले हुए व हैवी फूड को खाती हैं तो इससे आपको नींद व सुस्ती आती है। ऐसे में ऑफिस में काम करने का मन ही नहीं करता और इससे आपकी वर्क क्वालिटी पर भी विपरीत असर पड़ता है।

Recommended Video

कैफीन युक्त पेय पदार्थ

foods in office bad for health and work Inside

ऑफिस में हम सभी बार-बार चाय-कॉफी का सेवन करती हैं। हमें लगता है कि इससे हम थकान को दूर करके खुद को रिचार्ज कर रही हैं। लेकिन महिलाओं को ऑफिस में कैफीन युक्त पेय पदार्थ जैसे चाय, कॉफी या फिर कोल्ड ड्रिंक आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। खासतौर से, महिलाओं को कॉफी से तो ज्यादा से ज्यादा दूरी बनाकर रखनी चाहिए। दरअसल, कैफीन युक्त पेय पदार्थ ना सिर्फ उनकी बॉडी को डिहाइड्रेट करते हैं, बल्कि इससे उन्हें अतिरिक्त नुकसान भी होता है। कैफीन युक्त पेय पदार्थ पीने से महिलाओं का शरीर डिहाइड्रेट होने के साथ-साथ उनके शरीर से कैल्शियम भी लॉस होता है। वैसे भी 30 की उम्र के बाद महिला का शरीर कैल्शियम खोने लगता है और अगर वह ऑफिस में बार-बार चाय कॉफी पीएंगी तो जरा सोचिए कि उनके शरीर में कैल्शियम का स्तर क्या होगा।

इसे भी पढ़ें: मोटापा कम करने के लिए रोज पीएं 'करी पत्‍ते की चाय', ये 5 बीमारियां भी होंगी दूर

फ्रेश जूस

foods in office bad for health and work Inside

बहुत से ऑफिस के नीचे जूस की दुकान होती हैं और महिलाएं जूस का सेवन करना एक हेल्दी ऑप्शन मानती हैं। लेकिन आपको ऑफिस में इन जूस की दुकान से ताजा जूस नहीं पीना चाहिए। इससे आपको एक नहीं, कई नुकसान होते हैं। सबसे पहले तो फलों को यूं ही खाना चाहिए। अगर आप इनका रस पीती हैं तो आपको फलों में मौजूद फाइबर नहीं मिल पाती, वास्तव में आप बस शुगर का ही सेवन कर रही हैं। इसके अलावा बाजार में मिलने वाले जूस पीने से इंफेक्शन होने की संभावना काफी अधिक होती है। इसलिए अगर आपका ऑफिस में कुछ पीने का मन कर रहा है तो आप चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक या ताजा जूस पीने की जगह टेट्रा पैक वाला जूस पी सकती हैं। अगर वह 100 % फलों का रस है, तो वह ज्यादा सेफ व हेल्दी ऑप्शन है।

Image Credit:(@all iamge-freepik)