भारतीय रसोई में बहुत सारे मसाले और हर्ब्‍स भोजन को स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए इस्‍तेमाल किए जाते हैं। इन्‍हीं में से एक है करी पत्‍ता, इसे मीठी नीम भी कहा जाता है। खाने का स्‍वाद बढ़ाने वाला करी पत्‍ता सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

खासतौर पर अगर आपको अपना वजन कम करना है तो आपको रोज सुबह उठ कर करी पत्‍ते की चाय पीनी चाहिए। करी पत्‍ते का इस्‍तेमाल आपने अब तक पोहे, सब्जियों और नमकीन आदि बनाने में किया होगा मगर, इसकी चाय भी बनाई जा सकती हैं और इसे पीने से आपके शरीर की चर्बी तो कम होगी ही साथ ही आप को कब्‍ज, ब्‍लड शुगर , त्‍वचा संबंधि रोग, पाचन संबंधित परेशानी और स्‍ट्रेस से भी छुटकारा मिल जाएगा। 

 

curry leaves benefits weight loss in hindi

मोटापा कम करती है 

करी पत्‍ते की चाय यदि आप रोज सुबह खाली पेट गरम-गरम पी लें तो यह आपकी बॉडी से बैड कॉलेस्‍ट्रोल को कम करती है। करी पत्‍ते में एक कैमिकल कंपाउंड होता है जो मेटाबॉलिज्‍म रेट को तेजी से बूस्‍ट करता है। ऐसा होने से आपके शरीर की चर्बी पिघलने लगती है और आपका वजन तेजी से कम होने लगता है। 

इसे जरूर पढ़ें: करी पत्ते में है कई खास गुण, एनीमिया से बचाव के लिए है लाभकारी

कब्‍ज से छटकारा 

अगर आपको पाचन से संबंधित समस्‍याए हैं तो जाहिर है आपको कब्‍ज की पेरेशानी भी सताती होगी। अगर आप करी पत्‍ते की चाय रोज पीती हैं तो आपका डाइजेस्टिव ट्रेक ठीक रहता है और आपको कब्‍ज की प्रॉब्‍लम नहीं होती है। आपको करी पत्‍ते की चाय रोज सुबह उठते ही पीनी चाहिए इससे आपको पेट भी अच्‍छे से साफ होता है। 

त्‍वचा के लिए होती है अच्‍छी 

करी पत्‍ते का सेवन आप किसी भी रूप में करते हैं तो यह आपकी त्‍वचा के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। यह त्‍वचा को फ्री रैडिकल्‍स से लड़ने में मदद करता है। करी पत्‍ते की चाय का रोज सेवन करने से आपको त्‍वचा संबंधी संक्रमण के डर से भी मुक्ति मिलती है। 

curry leaves weight loss reviews

स्‍ट्रेस होता है दूर 

रोज-रोज की दौड़ भाग के कारण शरीर में थकावट आना  या फिर घर और ऑफिस के काम का स्‍ट्रेस होना बेहद आम बात है। मगर, यह बात आप जान लें कि स्‍ट्रेस से शरीर में दूसरी बीमारियां भी पनपने लगती हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपको स्‍ट्रेस न सताए तो आपको करी पत्‍ते की चाय रोज पीनी चाहिए।

Recommended Video

ब्‍लड शुगर होता हैं कंट्रोल 

अगर आपके घर पर कोई डायबिटीज का मरीज है तो आपको उसे करी पत्‍ते की चाय पिलानी चाहिए। करी पत्‍ता शरीर में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है। आपको बता दें कि यदि आपको डयबिटीज नहीं है और आप बहुत ज्‍यादा शुगर कंज्‍यूम करते हैं तो एक्‍सट्रा शुगर फैट में बदल जाती है। इससे मोटापा बढ़ता है अगर आप रोजाना करी पत्‍ता की चाय पीती हैं तो आप इस परेशानी से बच सकती हैं। 

बॉडी को करता है डीटॉक्‍स 

बॉडी को डीटॉक्‍स करने के लिए भी करी पत्‍ते की चाय बहुत ही फायदेमंद है। अगर आप रोजाना सुबह और शाम करी पत्‍ते की चाय पीती हैं तो इससे आपके शरीर की सारी गंदगी बाहर आ जाती है। साथ ही इससे फैट भी बर्न होता है। अगर आप ज्‍यादा कैलोरीज वाला भोजन करते हैं तो आपको करी पत्‍ते की चाय जरूर पीनी चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: एक दिन में दो पूरे अंडों से ज्यादा खाएंगे तो दिल को हो सकता है ये नुकसान