धनिए की बेहतरीन खुशबू से इंडियन रेसिपीज का स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाता है। समोसों से लेकर चटनी तक और दाल से लेकर छोलों तक हर फूड आइटम धनिये के स्वाद के बिना अधूरा सा लगता है। धनिया खाने का स्वाद जितना बढ़ाता है, सेहत के लिए भी यह उतना ही हेल्दी माना जाता है। हरी धनिया का इस्तेमाल रोजाना किचन में बनने वाली तमाम डिशेस में किया जाता है, लेकिन इसके साथ ही मसालों में सूखे धनिए के बीच भी प्रचुर मात्रा में इस्तेमाल होते हैं। धनिए में विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन सी, फॉलिक एसिड, पोटेशियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसीलिए धनिया कई तरह की बीमारियों से बचाती है। इसी के साथ ही यह शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की आपूर्ति में भी इसकी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। धनिए इस्तेमाल घरों में महत्वपूर्ण मसाले के रूप में किया जाता है।

सर्दी-जुकाम से सुरक्षित रहेंगी आप

coriander seeds health benefits immunity inside

धनिया के बीजों में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। इसीलिए इसके सेवन से सर्दी-जुकाम से बचाव होता है। इसके अलावा धनिया में बीटा केरोटीन और फॉलिक एसिड भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये पोषक तत्व हमारे शरीर को ठीक तरीके से काम करने में मदद करता है।

बीमारियों से मिलती है सुरक्षा

धनिया शरीर को पोषण देने के साथ कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स से भी बचाता है जैसे कि हैजा, टायफाइड, फूड पॉइजनिंग आदि। धनिये के बीज रोजाना की डाइट में शामिल करने से बैक्टीरिया से होने वाली बीमारियों के होने की आशंका कम हो जाती है।

बैड कोलेस्ट्रॉल हो जाता है कम

coriander seeds health benefits

धनिए के बीच में फाइबर कंटेंट ज्यादा होता है, इसीलिए इसके सेवन से खून में ग्लूकोज का स्तर घटता है। इसे लेने से शरीर के बैड कोलेस्ट्रोल में कमी आती है और गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। डायबिटीज और कोलस्ट्रोल जैसी हेल्थ प्रॉब्लम्स में धनिये के बीज का सेवन बहुत फायदा देता है।

इसे जरूर पढ़ें: प्रेग्नेंसी में ग्रीन टी पीना आपके लिए फायदेमंद है या नहीं, एक्सपर्ट से जानिए

एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर

coriander seeds anti bacterial inside

धनिये के बीज में एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा भी भरपूर होती है। अपनी इसी खूबी की वजह से यह इम्यूनिटी से जुड़ी प्रॉब्लम्स, आंखों की सूजन और खुजली जैसी चीजों में प्रभावी होता है। धनिये के बीज में एंटी-बैक्टीरियल गुण भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जिस वजह से ये शरीर को बैक्टीरिया के संक्रमण से भी बचाता है।

वेट लॉस में असरदार 

अगर आप वेट लॉस के लिए तमाम उपाय करके देख चुकी हैं और फायदा नहीं मिल रहा तो धनिया इस मामले में बहुत कारगर है। इसके लिए आप एक चम्‍मच धनिया के बीज एक गिलास पानी में उबालें। जब पानी आधे से कम हो जाए तो इसे छान लीजिए और पी लें। आमतौर पर यह पानी वेट लॉस में फायदा देता है, लेकिन हर महिला की बॉडी अलग होती है, इसीलिए इसे लेने से पहले एक बार अपनी न्यूट्रिशनिस्ट से सलाह जरूर ले लें।  

अच्छा रहता है डाइजेशन

हरा धनिया पेट की समस्याओं को दूर कर पाचनशक्ति बढ़ाता है. धनिए के ताजे पत्तों को छाछ में मिलाकर पीने से बदहजमी, मतली, पेचिश और कोलाइटिस में आराम मिलता है.  

डायबिटीज में मिलता है आराम 

मधुमेह यानि डायबिटीज में भी धनिये का सेवन फायदा देता है। धनिए का पानी पीने से शरीर में इंसुलिन की मात्रा काबू में बनी रहती है। 

नोट: धनिये की तासीर गर्म होती है, इसीलिए गर्मियों में इसे सीमित मात्रा में लेने पर ही इससे मिलने वाले हेल्थ बेनिफिट्स का पूरा फायदा उठाया जा सकता है।