• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

कब्‍ज से तुरंत राहत पाने के लिए आजमाएं ये 3 थेरेपी

कब्‍ज की समस्‍या से परेशान महिलाएं करीना की न्‍यूट्रिशनिस्‍ट रुजुता दिवेकर के बताई 3 थेरेपी को जरूर आजमाएं। 
author-profile
Published -11 May 2022, 12:34 ISTUpdated -11 May 2022, 13:59 IST
Next
Article
constipation home remedies rujuta

रोजाना पेट साफ न होने के दर्द को वहीं समझ सकता है जिन्‍हें कब्‍ज की समस्‍या होती है। यह समस्या भोजन में फाइबर की कमी, कम पानी पीने, अधिक मसालेदार भोजन खाने, स्‍ट्रेस, एक्‍सरसाइज की कमी और अन्‍य अनहेल्‍दी आदतों के कारण हो सकती है। आप जितनी बार कब्ज की दवा लेंगे और आपकी समस्या उतनी ही बढ़ती जाएगी।

जी हां कब्ज एक सामान्य समस्‍या है जिसमें कम और कठोर मल त्‍याग होता है जिसे पास करना काफी मुश्किल होता है। मल त्याग जो प्रति सप्ताह 3 या उससे कम हो जाता है उसे पुरानी कब्ज माना जाता है। एक आंत सर्वेक्षण में अनुमान लगाया गया है कि 22% भारतीय कब्ज से पीड़ित हैं और लगभग 13% को गंभीर कब्ज की शिकायत है।

ऐसे में समस्‍या को दूर करने के लिए लोग कई तरह के उपायों जैसे हर्बल, आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्‍खों को आजमाते हैं। इतना करने के बावजूद कोई समाधान नहीं मिलता है और ऐसे में लोगों का सुबह का ज्‍यादातर समय बाथरूम में ही बीतता है। 

लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आज हम आपको 3 ऐसी थेरेपीज के बारे में बता रहे हैं जिसे आप आसानी से घर पर आजमाकर समस्‍या से छुटकारा पा सकती हैं। इस थेरेपीज की जानकारी हमें सेलिब्रिटी न्‍यूट्रिशनिस्‍ट रुजुता के इंस्‍टाग्राम को देखने के बाद पता चला है।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

रुजुता ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर करके 3 ऐसी थेरेपीज के बारे में बताया है जिसे फॉलो करके आप कब्‍ज की समस्‍या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकती हैं। उनका कहना है कि नींद के साथ घी और सब्जी, ये तीनों खाएंगे तो जीवन में पेट दर्द या कब्ज नहीं होगा।

इसे जरूर पढ़ें:कैसे सुधारें अपनी आंतों की सेहत? सही डाइजेशन के लिए करें ये काम

कब्‍ज के लिए 3 थेरेपीज

रुजुता ने थेरेपीज शेयर करते हुए कैप्‍शन में लिखा, 'भोजन के साथ घी लें लेकिन कॉफी लेने से बचें। सब्‍जी के साथ रोटी और चावल लें और कच्चा सलाद या स्मूदी लेने से बचें। अधिकांश दिनों में एक ही समय पर सोएं और जागें।' 

रुजुता हमेशा लोकल फूड और मौसमी फलों और सब्जियों को खाने पर जोर देती हैं। इसलिए रुजुता ने कहा, 'अगर आप सब्जियां और घी खाते हैं और साथ ही नियमानुसार 7-8 घंटे सोते हैं तो जीवन में कब्‍ज की समस्‍या नहीं होगी। पेट फूलना या कब्ज की समस्या बहुत आम है। हर घर में कोई न कोई इस समस्या से परेशान रहता है। इसके पीछे का कारण हमारा रहन-सहन है। 

women sleep

आजकल की जिंदगी की तेज रफ्तार से मुकाबला करने के लिए बहुत से लोग फाइबर और सब्जियां बहुत कम खाते हैं। इससे ज्यादा फास्ट फूड खाते हैं और इन सभी चीजों से कब्‍ज की समस्या होती है।

Recommended Video

रुजुता का कहना है, 'जिन लोगों को गैस्ट्रिक की समस्या है जो नियमित रूप से कब्ज से पीड़ित हैं, उन्हें कॉफी से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्‍योंकि कैफीन (विशेष रूप से अत्यधिक कैफीन) डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता है।

उन्‍होेंने गरमा गरम रोटी या चावल के साथ थोड़ा सा घी खाने की भी बात की है। घी सबसे अच्छा प्राकृतिक रेचक है और वजन घटाने और नींद सहित हड्डियों की ताकत बढ़ाने जैसे अन्य स्वास्थ्य लाभ हैं। घी शरीर को चिकनाई प्रदान करता है और आंतों के मार्ग को साफ करता है, जिससे अपशिष्ट की गति में सुधार होता है और कब्ज का खतरा कम होता है।

constipation remedy

रुजुता का कहना है कि सब्जियों की जगह स्मूदी खाने से कोई फायदा नहीं है। इसके अलावा आपको सही समय पर सोने और जागने की आदत डालनी होगी। 

इसे जरूर पढ़ें: लंबे समय से हैं कब्ज से परेशान तो ये टिप्स करेंगे आपकी मदद

आप भी इन 3 थेरेपीज को आजमाकर आप भी कब्‍ज की समस्‍या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकती हैं। अगर आपको कब्‍ज की गंभीर समस्‍या है तो इन थेरेपीज को आजमाने के साथ-साथ एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें। हेल्‍थ से जुड़ी ऐसी ही कोई समस्‍या के समाधान के बारे में जानने के लिए हरजिदंगी से जुड़ी रहें।   

Article & Image: Instagram (@rujutadiwekar) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।