निसंदेह रूबी सबसे सुंदर रत्नों में से एक है। क्रिमसन लाइट जो डार्क शैडो से जुड़ी है, इसे एक चमक देता है जो हर किसी को लुभाती है। रूबी सबसे लोकप्रिय रत्नों में से एक है और इसका इस्तेमाल बड़े पैमाने पर ज्वेलरी में किया जाता है। इस स्टोन का इस्तेमाल लगभग सभी तरह की ज्वेलरी जैसे कंगन, हार, अंगूठी और झुमके आदि में किया जाता है। इसके अलावा इसका इस्तेमाल पेंडेंट और अंगूठियों में एक सेंट्रर पीस रत्न के रूप में किया जाता है, साथ ही ये अन्य रत्न पूरक के लिए एक माध्यमिक स्टोन भी है। खन्ना स्टोन प्राइवेट के फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर, पंकज खन्ना हमें रूबी पहनने के फायदों के बारे में बता रहे हैं।

बड़ा रूबी रत्न अत्यंत दुर्लभ और मूल्यवान होता है। गहरे लाल रंग और उत्कृष्ट पारदर्शिता के साथ बढ़िया रंग का रूबी कई हजार रुपये प्रति रत्ती में आता है। रूबी स्टोन, जिसे हिंदी में माणिक रत्न के रूप में भी जाना जाता है, को सूर्य से संबंधित रत्न माना जाता है। सूर्य हमारी संस्कृति और परंपराओं में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। पोषणकर्ता, जरूरी एनर्जी देने वाला, सूर्य हमारे ब्रह्मांड की आत्मा है। रूबी रत्न सूर्य से इनमें से अधिकांश गुणों को ग्रहण करता है, जिससे यह सभी रत्‍नों में सबसे मजबूत और अधिक प्रतिष्ठित रत्न बन गया है। रूबी में पॉजिटिव वाइब्स होते है, जिससे इसे पहनने वाले को खुद में पॉजिटिविटी का एहसास होता है। रूबी अपने पहनने वाले पर आशीर्वाद बनाकर रखता है और उसे या उसके लिए सौभाग्य लाता है।

रूबी पहनने के फायदे

नेतृत्व के गुण
सूर्य की तरह रूबी स्टोन नेचुरल लीडरशीप गुण होते है, इसलिए इस स्टोन के पहनने वाले को अधिकार, सरकार और प्रशासन सेवाओं के पदों से बहुत समर्थन और प्रशंसा प्राप्त होती है।

इसे जरूर पढ़ें: गुस्‍से को करना है काबू तो 'मोती पहनें', मैरिड लाइफ भी रहेगी खुशहाल

आत्मविश्वास बढ़ाता है
रूबी रत्न पहनने वाला व्यक्ति समयबद्धता को आसानी से पार कर सकता है। इसलिए, जो लोग खुद को निराशा की स्थितियों में पाते हैं या दूसरे उनकी राय को नहीं मानते हैं ऐसे लोगों को इस स्टोन को पहनना चाहिए। सूर्य एक नेचुरल आत्‍मा है, इसलिए इस स्टोन को पहनने से खुद के प्रति विश्वास और राय बढ़ जाती है।

ruby health benefits

प्यार की भावना लाता है
एकतरफा प्यार का प्रतीक, स्वाभाविक रूप से डीप रेड रूबी स्टोन उसके पहनने वाले के दिल में प्यार और करुणा की भावनाएं पैदा करता है।

फोकस बढ़ाता है
रूबी रत्न का सबसे अच्छा फायदा यह है कि यह भ्रम को दूर करता है और फोकस बढ़ाता है जिससे इसके पहनने वाले तेज, सतर्क और फुर्तीले होते हैं। क्या आपके लिए व्यक्तिगत लक्ष्य निर्धारित करना मुश्किल है या अपनी योजनाओं और कार्यक्रम के माध्यम से काम करने में असमर्थ हैं, तो रूबी आपके लिए सही रत्न है!

व्यक्तित्व को निखारता है
रूबी स्टोन की हीट और तीव्रता इस प्रणाली को पुनर्जीवित और एक्टिव करती है जिससे इसके पहनने वाले को एक करिश्माई व्यक्तित्व मिलता है।

डिप्रेशन से लड़ने में मददगार
स्टोन डिप्रेशन से लड़ने में हेल्प करता है और आंखों की रोशनी और ब्लड सर्कुलेशन से संबंधित समस्‍याओं से निपटने में मदद करता है।

fight depression with ruby stone

हड्डियों को मजबूत करें
हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ स्टोन त्वचा संबंधी बीमारियों से निपटने में भी हेल्प करता है।

आत्मविश्वास बढ़ाता है
अगर आपके चार्ट में सूर्य कमजोर है, या उस पर छोटे धब्बे हैं, या अगर वह टूटा हुआ है - तो रूबी स्टोन पहनने से आपका आत्मविश्वास बढ़ाने और त्वचा में चमक लाने में मदद मिलेगी।

रिश्तों को बेहतर बनाता है
रूबी पारिवारिक जीवन से संबंधित समस्याओं को हल करने और घर की स्थिति में सुधार करने में हेल्प करती है।

हेल्थ में सुधार
अगर आपकी बॉडी में विटामिन डी कम हैं तो तांबे की अंगूठी में रूबी स्टोन लगाकर पहनने से आपको निश्चित रूप से इस समस्या का समाधान करने में मदद मिलेगी।

रचनात्मकता बढ़ाता है
रूबी रत्न इंजीनियरों, सुनारों, अभिनेताओं, कलाकारों, सरकारी अधिकारियों, स्टॉकब्रोकर, कपड़ा या कपास डीलरों के करियर और रचनात्मक रूप से अभिनव क्षेत्रों के लोगों के लिए एक प्रभावशाली भूमिका निभाता है।

हेल्थ की प्रॉब्लम्स दूर करें
रूबी स्टोन उनके चार्ट में कमजोर सूर्य वाले लोगों के लिए भी अच्छा है, जिससे उन्हें अपच, पीलिया, दस्त, रीढ़ की समस्याओं, लो और हाई ब्लड प्रेशर, आदि जैसी बीमारियों का शिकार होना पड़ता है।

healthy heart with ruby

किसे रूबी स्टोन पहनना चाहिए?

  • ज्योतिष के अनुसार, अगर कुंडली में सूर्य का स्थान पॉजिटीव और अच्छी जगह होता है तो व्यक्ति अपने जीवन के सभी मामलों में शाही और सम्मानित होगा। लेकिन अगर सूर्य का स्थान बीमार है और दुश्मन के संकेत में है, तो व्यक्ति को व्यावसायिक और वित्तीय स्थिरता की कमी होने की उम्मीद है। यह भी हो सकता है कि वह प्रोफेशनल और फाइनेंशियल स्टेबल ना हो। रूबी को हमारी कुंडली में सूर्य को मजबूत बनाने के लिए पहना जाता है। जैसा कि यह जेमस्टोन अंतिम सफलता देता है, इसे विशेष रूप से जीवन के सभी क्षेत्रों जैसे छात्र, प्रोफेसर, बिजेनसमैन, पॉलिटिशियन, आर्मी मैन, प्रशासन के अधिकारी, परामर्शदाता, प्रोफेशनल्स आदि को पहनना चाहिए।
  • जो जीवन में प्रसिद्धि चाहते हैं।
  • जीवन में मोटी कमाई करने के इच्छुक हैं।
  • जो मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं।
 

रूबी की हीलिंग पावर

रूबी की लाल ब्रह्मांडीय किरणें सूर्य से जुड़ी हैं जो ज्योतिष में आत्मा का प्रतिनिधित्व करती हैं। इसमें बोन सिस्टम पर शासक तत्व भी है, जिस पर शरीर की शक्ति टिकी हुई है। रूबी की लाल ब्रह्मांडीय किरणें मन की एकाग्रता को प्रभावित करती हैं और इस प्रकार मन को लक्ष्य बनाती है जिससे वह सफलता की ओर अग्रसर होता है। जिन लोगों में एकाग्रता की कमी होती है या कम समझ होती है, उन्हें रूबी से बहुत फायदा होता है, अगर उनके पास सही प्रकार का आभा है।

ruby health benefits card ()

आयुर्वेद, चिकित्सा से संबंधित प्राचीन भारतीय शास्त्र, रूबी ऐश (माणिक भाव) के कई उपयोगों के बारे में बताता है। यह जीवन को लम्बा करने के लिए जाना जाता है और तीन महत्वपूर्ण तत्वों Vays (वायु), Pitta (अग्नि) और Kapha (पानी) को कंट्रोल करता है। तपेदिक, दर्द, फोड़े, अल्सर, आंखों के रोग, कब्ज, जहर के प्रभाव जैसे कई रोगों को ठीक किया जा सकता है। इसके द्वारा पेट और अंगों में होने वाली जलन को भी ठीक किया जा सकता है। रूबी की लाल लौकिक किरणों से हार्ट डिजीज, मानसिक समस्याएं, हड्डियों की समस्या, सिरदर्द, त्वचा में चमक का कम होना, भूख न लगना और अपच की समस्‍याएं भी ठीक हो सकती है।



मूल चक्र या मूलाधार चक्र में सभी जीवित प्राणियों विशेषकर मनुष्यों में बहुत अधिक रेड-एनर्जी होती है। रेड कलर की मात्रा व्यक्ति के एनर्जी लेवल को निर्धारित करती है। अगर मूल चक्र किसी भी कारण से रेड एनर्जी से समाप्त हो जाता है, तो व्यक्ति को कई समस्याएं होती हैं - जैसे कमजोरी, शरीर में गर्मी की कमी, ब्लड सर्कुलेशन गड़बड़ा जाता है, चोटों का उपचार ठीक होने में अधिक समय लेता है और बॉडी बैक्टीरिया से हमलों से लड़ने में असमर्थ हो जाती है और व्यक्ति बार-बार बीमार हो जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: हैप्पी मैरिड लाइफ के लिए कंपैटिबिलिटी अच्छी होना जरूरी, जानें रिलेशनशिप कोच की राय

सभी प्रमुख चक्रों में जब शक्ति को देखा जाता है, तो उनमें कुछ रेड कलर होते हैं। इसलिए रूबी पहनने से हमारे सिस्टम में बहुत सारी रेड ब्रह्मांडीय एनर्जी स्थानांतरित होती है, जो शरीर के सभी प्रमुख चक्रों को मजबूत करने में मदद करती है। जहां हड्डियां भंगुर होती हैं या फ्रैक्चर ठीक नहीं होते हैं तो यह एक प्रभावी उपाय हो सकता है।