प्रकृति ने हमें वरदान के रूप में कई ऐसे पेड़-पौधे और जड़ी-बूटियां दी हैं जो हमारी कई हेल्थ प्रॉब्‍लम्‍स को दूर कर सकती हैं। लेकिन बहुत अफसोस की बात है कि हमें इसके बारे में जानकारी नहीं है। और जानकारी के अभाव में हम इनका पूरा फायदा नहीं उठा पाते हैं। ऐसा ही एक पौधा जंगल जलेबी का है। इसके बारे में मुझे मेरे ऑफिस में साथ में काम करने वाली आदिति ने बताया। एक दिन हम लोग लंच करने के बाद ऑफिस के बाहर टहलने के लिए निकलें, तब हमें जंगल जलेबी का पेड़ दिखाई दिया। आदिति ने मुझसे पूछा कि क्‍या आप इसके बारे में जानती हैं तो मैंने बोला नहीं। तब उसने बताया कि दिखने में सुंदर और इमली की शेप का यह फल खाने में टेस्‍टी होने के साथ-साथ कई हेल्‍थ बेनिफिट्स से भरपूर है। जी हां हमारे बीच जंगल जलेबी का फल किसी अमृत से कम नहीं है। जिसका उपयोग औषधि के रूप में किया जाता है। हालांकि आप लोगों ने ये नाम पहले कभी भी नहीं सुना होगा क्योंकि यह फल अधिकांश जंगलों में पाया जाता है, जिसके कारण गांव में रहने वाले लोग इस फल को अच्‍छे से जानते हैं। यह बात मैं आपके साथ भी शेयर करना चाहूंगी। ताकि आपको भी इस फल के हेल्‍थ बेनिफिट्स के बारे में जानकारी हो और आप इसे बेकार समझकर फेंके नहीं।

इसे जरूर पढ़ें: केसर का पानी '1 महीना' पीने से इस महिला की बॉडी में आए ये 5 बदलाव

jungle jalebi health fitness

आदिति ने मुझे बताया कि इस फल को कई नामों से जाना जाता है जैसे कि गंगा इमली, मीठी इमली। इसके अंदर का फल सफेद होता है लेकिन जब यह फल पक जाता है तो फल लाल रंग का हो जाता है। जंगल जलेबी में आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी और प्रोटीन सबसे अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। जंगली जलेबी का पौधा कटीली झाडि़यों के रूप में उगता है और सालभर में सिर्फ अप्रैल और मई महीने में एक बार फल देता है यानि इसका फायदा आप सालभर नहीं उठा सकती हैं।  

डायबिटीज करें कंट्रोल

jungle jalebi for diabetes

जैसा कि हम आपको पहले भी बता चुके हैं कि जंगल जलेबी सिर्फ खाने में ही टेस्‍टी नहीं होती है बल्कि आपकी कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स विशेषरूप से डायबिटीज में भी बहुत फायदेमंद होती है। जिन महिलाओं को डायबिटी की समस्‍या है, अगर वह इस फल को 1 महीने खा लें तो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है, यानि डायबिटीज के लिए किसी चमत्कारी औषधि से कम नहीं है।

कैंसर-रोधी गुण

जंगली जलेबी के एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-डायबिटिक, कैंसर-रोधीगुण पाए जाते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार, जंगल जलेबी के पत्तों में ऐसे तत्व हैं जो कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं। अगर आप भी कैंसर से बचना चाहती हैं तो इसे जरूर खाएं।

पेट के लिए रामबाण

आजकल की लाइफस्‍टाइल के चलते ज्‍यादातर लोग पेट से जुड़ी समस्‍याओं जैसे कब्‍ज, दस्‍त, गैस आदि से परेशान रहते हैं। अगर आप भी अपने डाइजेशन को दुरुस्‍त रखना चाहती हैं तो इस फल का सेवन करें। इसमें पाए जाने वाले तत्‍व पेट के लिए रामबाण की तरह काम करते हैं और आपकी समस्‍याओं को जड़ से दूर करते हैं। जो महिलाएं दस्‍त की समस्‍या से परेशान रहती हैं और इस समस्‍या से छुटकारा पानी चाहती हैं उन्‍हें जंगल जलेबी खानी चाहिए। जंगल जलेबी खाने से दिन में दो-तीन बार सेवन करने से आपको दस्त से छुटकारा मिल जाएगा।

इसे जरूर पढ़ें: आटे में रोजाना ये '1 चीज' मिलाकर खाएंगी तो जिदंगी भर नहीं होगी कब्‍ज

स्किन के लिए फायदेमंद

jungle jalebi for glowing skin

जंगल जलेबी हमारी स्किन के लिए भी बहुत अच्‍छी होती है। त्‍वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए भी जंगल जलेबी की छाल किसी औषधि से कम नहीं है। जिन लोगों को त्वचा से संबंधित समस्या है उन लोगो को इसकी छाल को पीसकर त्वचा पर  लगाने से आराम मिलता है।

स्‍ट्रेस करें दूर

अगर आप हमेशा किसी न किसी उलझन में रहती है और दिमाग पर स्‍ट्रेस बना रहता है तो आप जंगली जलेबी लें इसे खाने से दिमाग ठंडा रहेगा और आप खुश रहेंगी। और दिमाग शांत रहने से आपको रात को नींद भी अच्‍छी आएगी।
मुझे लगता है कि इतने सारे फायदे जानने के बाद आप भी जंगल जलेबी को जरूर खाना चाहिए। खासतौर पर तब, जब मेरी तरह आपको भी यह आपके घर के आस-पास देखने को मिल जाए।