चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में केवल आंख, नाक और होंठों की भूमिका नहीं होती है बल्कि दांंतों का भी विशेष योगदान रहता है। अगर दांत पीले हैं तो जाहिर है चेहरा खराब ही लगेगा। इस बात को बॉलीवुड एक्‍ट्रेस अनुष्‍का शर्मा बहुत ही अच्‍छे से समझती हैं और शायद यही वजह है कि सुबह उठते ही अनुष्‍का सबसे पहले ऑयल पुलिंग करती हैं। ऑयल पुलिंग एक पारंपरिक आयुर्वेदिक तकनीक है, जो दांतों सहित शरीर से जुड़ी कई समस्‍याओं के लिए फायदेमंद है। 

अनुष्‍का ने अपनी लास्‍ट इंस्‍टाग्राम पोस्‍ट में ऑयल पुलिंग के फायदों के बारे में भी बताया है। वह कहती हैं, ' ऑयल पुलिंग को 'कावला' या फिर 'गंडोशा' भी कहा जाता है। यह एक तरह की आयुर्वेदिक प्रैक्टिस है, जो कि दांतों के लिए बेहद फायदेमंद होती है। मैं रोज सुबह उठ कर इसका अभ्‍यास करती हूं। इससे मेरे दांत तो अच्‍छी तरह साफ हो ही जाते हैं, साथ ही मेरी बॉडी भी डिटॉक्स हो जाती है।' इतना ही नहीं, अनुष्‍का ने ऑयल पुलिंग करने का तरीका भी बताया है। 

इसे जरूर पढ़े: रवीना टंडन जैसे सफेद चमकदार दांत पाने के लिए उनका ये घरेलू नुस्‍खा अपनाएं

Oil Pulling Benefits

ऑयल पुलिंग की विधि

ऑयल पुलिंग की विधि बहुत ही आसान है। अगर आप सही स्‍टेप्‍स को फॉलो करते हुए इसे नियमित करती हैं तो आपको कई फायदे हो सकते हैं। 

  • आप ऑयल पुलिंग के लिए तिल का तेल, सरसों का तेल और नारियल का तेल (नारियल के तेल के फायदे) इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 
  • जब आप सुबह सो कर उठें तो सबसे पहले एक बड़ा चम्‍मच तेल मुंह के अंदर डालें और इसे निगलें नहीं बल्कि अपने मुंह के अंदर इसे घुमाती रहें। 
  • बेस्‍ट होगा कि आप पालथी लगाकर बैठ जाएं और मुंह को ऊपर की दिशा में करके तेल को पूरे मुंह में घुमाएं। 
  • लगभग 20 से 25 मिनट तक ऐसा करें। जब मुंह के अंदर मौजूद तेल पतला और दूध की तरह सफेद हो जाए तो उसे थूक दें। 
  • इसके बाद गर्म पानी से कुल्‍ला करें या फिर आप चाहें तो ब्रश भी कर सकती हैं। 
 

Recommended Video

ऑयल पुलिंग के फायदे 

  • ऑयल पुलिंग करने से मुंह के अंदर के बैक्‍टीरिया खत्‍म हो जाते हैं। खासतौर पर अगर आप नारियल या तिल के तेल (तिल के तेल के फायदे) से ऑयल पुलिंग करती हैं तो इन दोनों ही तेल में एंटीबैक्‍टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो बैक्‍टीरिया को नष्‍ट कर देते हैं। नियमित ऑयल पुलिंग की विधि करने से आपके मुंह से दुर्गंध आना बंद हो जाती है। 
  • मुंह की दुर्गंध ही नहीं बल्कि ऑयल पुलिंग करने से दांत और मसूड़े दोनों ही मजबूत हो जाते हैं। इतना ही नहीं, इससे दांतों का पीलापन खत्‍म हो जाता है और वह मोतियों की तरह चमकने लगते हैं। अगर आपको मसूड़ों में सूजन की शिकायत रहती है तो ऑयल पुलिंग करने से वह भी ठीक हो जाती है। 
  • तिल के तेल से अगर आप ऑयल पुलिंग करती हैं तो इससे मुंहासे की समस्‍या भी कम होती है, साथ ही चेहरे पर चमक आ जाती है।आपको बता दें कि तिल के तेल में भरपूर एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं साथ ही यह विटामिन-E का भी अच्‍छा सोर्स होता है, इससे त्‍वचा को बहुत फायदे होते हैं। 
  • अगर आपको माइग्रेन या सिरदर्द की परेशानी है तो आपको रोज ऑयल पुलिंग करनी चाहिए, इससे आपको काफी आराम मिलेगा। 

ऑयल पुलिंग के फायदों के बारे में जानने के बाद उम्‍मीद है कि आप भी अनुष्‍का शर्मा की तरह इसे अपने डेली रूटीन में शामिल करेंगी। सेहत से जुड़ी और भी रोचक टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें HerZindagi।