पानी हमारी हे‍ल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है। इसलिए हमें दिनभर में ढेर सारा पानी पीना चाहिए। पानी से आप अपनी बॉडी को अच्‍छे से डिटॉक्‍स कर सकती हैं और इससे आपकी इम्‍यूनिटी भी मजबूत होती है जिससे आप कई तरह की बीमारियों से बची रह सकती हैं। मुझे तो कभी भी बॉडी में कहीं भी दर्द या सूजन की समस्‍या होती है तो 1 लीटर तांबे का पूरा दिन पीने से समस्‍या बिल्‍कुल ठीक हो जाती है। अक्‍सर आपने तांबे के बर्तन में रखें पानी को पीने के फायदे के बारे में सुना होंगे। लेकिन मैंने तो इसे आजमाकर देखा है और मैं आपको बता सकती हूं कि साधारण पानी की तुलना में तांबे के बर्तन रखा पानी हेल्‍थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है। और अगर आप रोजाना 1 लीटर पानी तांबे के बर्तन में रखकर पीते हैं, तो आप अपनी हेल्‍थ को लंबे समय तक दुरुस्‍त रख सकते हैं। आज हम आपको बताते हैं कि अपनी सेहत को दुरुस्‍त रखने के लिए आपको क्‍यों तांबे के बर्तन में रखा 1 लीटर पानी पीना चाहिए।  

इसे जरूर पढ़ें: बीमारियों से रहना है कोसों दूर तो किस मौसम में किस बर्तन का पानी पीएं, जानिए

copper vessel health benefits cinside

जी हां आजकल लोग अपनी हेल्‍थ को लेकर इतना ज्‍यादा जागरुक हो गए हैं कि हेल्‍थ को दुरुस्‍त रखने के लिए कोई भी उपाय अपनाने से कतराते नहीं है। इसलिए पिछले कई दिनों में तांबे की बोतल, बर्तनों में पानी पीने का चलन काफी बढ़ गया है, ऐसा इसलिए क्‍योंकि 8 घंटे तांबे के बर्तन में रखा पानी पूरी तरह से शुद्ध हो जाता है। इस पानी को पीने से पेट संबंधी समस्‍याओं जैसे कब्‍ज, एसिडिटी को दूर करने के साथ-साथ वजन कम करने और एनीमिया, किडनी और कोलेस्‍ट्रॉल संबंधी कई गंभीर बीमारियों से बचाव होता है। आयुर्वेद में भी तांबे की बोतल से पानी पीने के कई फायदों के बारे में बताया गया है।

1 लीटर तांबे के बर्तन का पानी पीने के 8 फायदे

  • पेट की हर तरह की समस्याओं में तांबे का पानी बेहद फायदेमंद है। रोजाना तांबे की बोतल से 1 लीटर पानी पीने से पेट दर्द, गैस, एसिडिटी, कब्ज, पाचन संबंधी परेशानियों से निजात मिलती है। जी हां पेट से जुड़ी समस्‍याएं आजकल के लोगों में बेहद आम हो गई है। इससे बचने के लिए आपको तांबे में रखा पानी पीना चाहिए। 
  • तांबे के बर्तन में पानी रखने से सारे बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। इसलिए दूषित पानी पीने से होने वाली बीमारियां जैसे डायरिया, पीलिया आदि से छुटकारा मिलता है। 
  • जैसे कि आप जानती हैं कि कॉपर बॉडी के लिए आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित करने का काम करता है। इसलिए तांबे के बर्तन में रखा पानी को पीने से खून की कमी और उससे संबंधित रोग दूर हो जाते हैं। 
copper vessel health benefits cinside
  • तांबे के बर्तन में रखे पानी को पीने से पूरे बॉडी में ब्‍लड सर्कुलशन ठीक रहता है। कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है और दिल की बीमारियां दूर रहती हैं। 
  • कॉपर आपकी खूबसूरती बढ़ाने में भी मदद करता है। जी हां इसमें बहुत अधिक मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं। ये फ्री रेडिकल्स को दूर करते है जिससे चेहरे पर झुर्रियां नहीं आतीं। इसलिए अगर आपके चेहरे पर झुर्रियों, दाग धब्‍बों और मुंहासों की समस्‍या हो रही है तो आपको यह पानी जरूर पीना चाहिए। 
  • आप बेशक अपने शरीर को बाहरी रूप से साफ रखने के लिए तरह-तरह के नुस्‍खे अपनाते होंगे मगर, क्‍या आपने कभी शरीर को अंदर से साफ करने के बारे में सोचा है। अगर नही तों तांबे के बर्तन में रखे पानी को पीना शुरू कर दें। यह शरीर को अंदर से साफ करता है। आपको बता दें कि तांबे के पानी में भरपूर मिनरल्‍स होते हैं जो थॉयराइड की समस्‍या को दूर करते हैं। 
copper vessel health benefits cinside
  • अगर आप अपना वजन तेजी से कम करना चाहती हैं तो तांबे के बर्तन में रखा पानी पीएं। इस पानी से बॉडी का एक्स्ट्रा फैट कम होता है। और एक्सरसाइज के साथ उसे तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीने से शरीर में कोई कमी या कमजोरी नहीं आती है। 
  • जैसा कि मैं आपको पहले भी बता चुकी हूं कि अगर आपको शरीर दर्द, ऐंठन और सूजन की शिकायत रहती हैं तो आपको तांबे के बर्तन में रखा पानी जरूर पीना चाहिए क्‍योंकि यह एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। अगर आपको अर्थराइटिस की प्रॉब्‍लम है तो यह पानी आपको बहुत ही फायदा पहुंचाएगा।

तो देर आप भी रोजाना 1 लीटर तांबे के बर्तन में रखा पानी जरूर पीएं और वजन कम करने के साथ-साथ हेल्‍थ से जुड़े ये 8 फायदे जरूर पाएं।