हमारी किचन की शान और खाने की जान यानि मसाले न सिर्फ खाने में टेस्ट बढ़ाते हैं, बल्कि हमें हेल्दी रखने में भी मददगार होते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि कुछ मसाले आपकी खूबसूरती बढ़ाने में भी हेल्प करते हैं। जी हां दालचीनी, जीरा, हल्दी , कालीमिर्च जैसे कई ऐसे मसाले हैं जो हमारी खूबसूरती में चार-चांद लगाने में हेल्प करते हैं। इनका इस्तेमाल करके बिना किसी साइड इफेक्ट के नेचुरल तरीके से ब्यूटी को बढ़ाया जा सकता हैं। और ऐसा करने से हमारा ब्यूटी पार्लर और ब्यूटी प्रोडक्ट पर होने वाला खर्चा भी बचेगा। तो देर किस बात की आइए ऐसे की कुछ मसालों के बारे में जानें।

झुर्रियां दूर भगाएं जीरा

दाल में तड़का लगाना हो या सब्जी को टेस्टी  बनाना, हर सब्जी  की जान जीरा आपकी हेल्थ के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है। जी हां जीरे में भरपूर मात्रा में फाइबर होते हैं जिससे आपका डाइजेशन ठीक रहता है। साथ ही जीरे में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंजाइम्स, विटामिन तथा मिनरल स्किन को हेल्दी रखते हैं। इसके एंटी एजिंग गुण स्किन में आने वाली झुर्रियों रोकते हैं और आपकी स्किन को सुंदर और ग्लोइंग बनाते है। 

Indian Beauty Masala inside

टैनिंग के लिए दालचीनी

आप खाने में खूशबू और टेस्ट बढाने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, मिनरल्स तथा विटामिन्स बॉडी में ब्लड सर्कुलशन को ठीक रखते हैं। और इसे शुद्ध करते हैं। जी हां इसे अपनी डाइट में शामिल कर आप अपनी स्किन में निखार ला सकती हैं। टैनिंग हटाने के लिए भी दालचीनी एक बहुत ही बढि़या उपाय है। इसके लिए एक छोटा केला, 2 चम्मच दही, 1 बड़ा चम्मच दालचीनी पाउडर और आधा नींबू का रस मिलाकर अच्छे  से मिक्स कर लें। इस पैक की एक पतली परत अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। Read more: घी को इस तरह लगाकर पाएं काले, घने और लंबे बाल

Indian Beauty Masala inside

 ग्लोइंग स्किन के लिए हल्दी

किचन में मौजूद हल्दी से भी आप सुंदर और ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं। हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण मुंहासे और झुर्रियों से निजात दिलाने में हेल्प करते हैं। साथ ही स्किन से डेड सेल्स हटाते है और अद्भुत चमक देते है। 1 ग्‍लास दूध में हल्दी मिलाकर पीने से ब्लड साफ होता है जिससे स्किन में ग्लो आता है। थोड़ी सी हल्दी को बेसन के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे बॉडी पर उबटन के तरह से इस्तेमाल करें इससे आपकी त्वचा दमकने लगेगी। 

Read more: चेहरे के काले दाग और इन समस्याओं से छुटकारा दिलाएगा बाथरुम में रखा टूथपेस्ट

पिंपल्स दूर भगाएं काली मिर्च 

किचन में आसानी से उपलब्ध होने वाला मसाल काली मिर्च स्किन से टॉक्सिन बाहर निकालता है जिससे आपकी स्किन से पिंपल्स दूर होते है। इसे पीसकर आप अपने फेस पैक में मिलाएं तथा स्क्रब के तरह प्रयोग करते हुए चेहरे की गंदगी और मैल को साफ कर सकती हैं। इसके अलावा शहद और काली मिर्च से बना फेस पैक पिंपल्स प्रॉब्ल म्स से छुटकारा दिलाने में हेल्प करता है। इसे बनाने के लिए 1 चम्मच शहद और आध चम्मच काली मिर्च पाउडर को मिलाकर फेस पैक बना लें। फिर से चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। फिर इसे पानी से धो लें। 

Indian Beauty Masala inside

टोनर का काम करें सौंफ

चाय को खुशबू और बेहतरीन टेस्ट देने वाली सौंफ स्किन को हेल्दी और मुहांसों को दूर करने में हेल्प करती है। सुबह शाम खाली पेट 10 -10 ग्राम सौंफ खूब चबा-चबा कर भोजन के बाद खाने से स्किन के रंग में धीरे-धीरे निखर आ जाता है। टोनर के रूप में भी सौंफ का उपयोग किया जा सकता है। सौंफ के बीजों को धीमी आंच पर पानी में तब तक उबालें जब तक कि इनका कलर न बदल जाए। अब इस पानी को ठंडा होने दें और फिर इसे चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा में निखार आता है।

तो देर किस बात की आप भी चाहती हैं कि आपकी स्किन में निखार आए और आपकी स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम्स दूर हो तो आज से ही अपनी डाइट में अपनी प्रॉब्लम के अनुसार मसाले को शामिल करें। 

  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial