• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सुबह 5 बजे उठने से शरीर में दिखते हैं ये 5 बदलाव, आप भी कुछ दिन उठकर देखें

आप भी मेरी तरह सुबह 5 बजे उठकर अपने शरीर में ये 5 तरह के बदलाव महसूस कर सकती हैं। इसलिए सुबह जल्‍दी उठने की आदत डालें।   
author-profile
Published -15 Jul 2022, 15:38 ISTUpdated -15 Jul 2022, 16:25 IST
Next
Article
things happen when you wake up at  am hindi

आपने यह बात अक्‍सर सुनी होगी: सफल लोग जल्दी उठते हैं।
हालांकि, इसे आजमाना आपके लिए थोड़ा मुश्किल है, लेकिन सफल होना कौन नहीं चाहता?

मैं इसे अपने लिए भी समझना चाहता थी। इसलिए मैंने एक महीने के लिए सुबह 5 बजे उठने का संकल्प लिया। हालांकि, शुरुआत में मैं सुबह उठने में असफल रही। लेकिन मैंने इसमें  सफलता हासिल की और अपने शरीर में कई तरह के बदलाव महसूस किए। 

इस‍ आर्टिकल में, मैं शेयर कर रही हूं कि कैसे सुबह की मानसिकता विकसित करने से मेरा जीवन बदल गया है। इसलिए मैं आपको सुबह 5 बजे उठने से मेरे शरीर में आने वाले बदलाव के बारे में बताउंगी ताकि आपको भी इससे फायदा मिल सकें। लेकिन सबसे पहले मैं आपको एक बहुत ही महत्वपूर्ण बिंदु के बारे में बता रही हूं।

मैं सुबह 5 बजे उठने में असफल क्यों रही?

सबसे पहले, मैं आपको बता दूं कि मैं कई बार असफल क्यों हुई।

यह कहना कि जल्दी जागने से सफलता मिलती है, यह कहना ठीक वैसा ही है जैसे नाश्ता करने से सफलता मिलती है। दूसरे शब्दों में, कोई सीधा संबंध नहीं है।

जल्दी जागना एक टूल है।

सफल होने के लिए, आपको यह सीखना होगा कि इस टूल का सही तरीके से उपयोग कैसे किया जाए?

मैंने पहले आदत बनाने की योजना बनाई और बाद में उत्पादक होने की चिंता की। लगातार सुबह 5 बजे कैसे उठना है, यह सीखने के लिए ढेरों हैक हैं। लेकिन इसे टिके रहने के लिए केवल एक ही शर्त है: आपके पास एक उद्देश्य होना चाहिए। जल्दी उठने के अच्छे कारण के बिना, इस बात की बहुत कम संभावना है कि आप इसे लगातार कर पाएंगी।

आप जल्दी उठना चाहती हैं लेकिन आप सुबह एसी से बाहर निकलने के लिए संघर्ष करती हैं? जल्दी उठने के लिए अधिक प्रेरणा और मार्गदर्शन चाहती हैं? तो इस आर्टिकल को एक बार जरूर पढ़ लें।

ये 5 चीजें जो सुबह 5 बजे उठने पर होती हैं

आप दिन भर एनर्जी से भरपूर रहती हैं 

energy

अगर आप सुबह जल्‍दी 5 बजे उठती हैं तो आप पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रहती हैं। आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि ऐसा क्यों? हम आपको बता दें कि ऐसा इसलिए क्‍योंकि आप एक्‍सरसाइज के लिए समय निकाल पाती हैं। जब आप देर से उठती हैं, तब आप अपनी सुबह की दिनचर्या में तेजी से भागते हैं और आराम से एक्‍सरसाइज छोड़ देती हैं जिससे पूरे दिन सुस्ती महसूस होती है।

इसे जरूर पढ़ें:इन चार कारणों को जानने के बाद आप भी शुरू कर देंगी जल्दी उठना

जल्‍दी खत्‍म होते हैं काम

आप दोपहर तक अधिक काम करने में सक्षम होते हैं, जितना कि अधिकांश लोग पूरे दिन में करने में सक्षम होते हैं। आपके मन में आ रहा होगा, ऐसा क्यों? क्योंकि सुबह का समय अधिकतम उत्पादकता का समय होता है। कोई ध्यान भटकाने वाला नहीं है, कोई संदेश नहीं है, कोई फोन कॉल नहीं है, कोई ईमेल नहीं है।

आप विकसित करती हैं मजबूत इच्छा शक्ति

strong will power

आप सीखते हैं कि अपनी इंद्रियों को कैसे नियंत्रित किया जाए, बजाय इसके कि वे आपको नियंत्रित करें। यह दृढ़ इच्छाशक्ति जीवन के हर दूसरे क्षेत्र में जाती है - चाहे वह अगले नेटफ्लिक्स एपिसोड के लिए ना कह रही हो या पुश अप्‍स के एक्‍स्‍ट्रा राउंड कर रही हो।

आप साधारण से असाधारण की ओर बढ़ते हैं

ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि आप वह करने को तैयार हैं जो 95 प्रतिशत लोग करने को तैयार नहीं हैं। आप औसत दर्जे को हराते हैं और प्रतिभा के करीब जाते हैं और अपने क्षेत्र में बेस्‍ट होते हैं।

जी हां, केवल यह तथ्य कि आप सुबह 5 बजे उठते हैं, आपको विशेष महसूस कराता है। आप कुछ ऐसा कर रहे हैं जो ज्यादातर लोग नहीं करते हैं।

सुबह 5 बजे एक शांति का अहसास होता है, जो इस बात पर प्रकाश डालता है कि, जैसे-जैसे आप अपने दिन के साथ आगे बढ़ते हैं, दुनिया का अधिकांश हिस्सा अभी भी सो रहा होता है। यह आपके आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान के लिए आश्चर्यजनक है।

मेडिटेशन के लिए समय निकाल पाना

meditation

सुबह जल्‍दी उठने से आप अपने मेडिटेशन, पढ़ने या प्रार्थना में फ्लो की स्थिति में प्रवेश करने में सक्षम होती हैं। फ्लो को मन की एक ऐसी स्थिति के रूप में परिभाषित किया जाता है जिसमें आप किसी एक्टिविटी में पूरी तरह से लीन हो सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि सुबह 5 बजे पूर्ण मौन और शांति का समय होता है।

इसे जरूर पढ़ें:सुबह जल्दी उठना आपके लिए हो सकता है फायदेमंद, जानें कैसे?

सुबह 5 बजे की चुनौती के लिए हमसे जुड़ें। औसत जीवन जीने से असाधारण जीवन जीने का तरीका जानें।

सुबह 5 बजे उठने पर आपका क्या विचार है? कभी इसे लगातार करने की कोशिश की? आपके सुझाव क्या हैं? कृपया मुझे फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Shutterstock

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।