• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इन चार कारणों को जानने के बाद आप भी शुरू कर देंगी जल्दी उठना

अगर आप सुबह जल्दी उठने में आलस्य करती हैं तो एक बार सुबह जल्दी उठने  के कुछ बेमिसाल फायदों के बारे में जान लीजिए। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -04 Apr 2022, 15:31 ISTUpdated -04 Apr 2022, 15:31 IST
Next
Article
Wake Up Early benefits

ऐसे बहुत से लोग होते हैं, जिन्हें सुबह जल्दी उठना बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता। ऐसे लोग अक्सर बिस्तर पर लेटे हुए घड़ी में देखते रहते हैं और जब बेहद ही आवश्यक हो जाता है, तभी बिस्तर छोड़ते हैं। हो सकता है कि आपका नाम भी ऐसे ही लोगों की लिस्ट में शुमार हो। लेकिन अगर आप रात को थोड़ा जल्दी सोकर सुबह जल्दी उठने की आदत डालती हैं, तो यह आपके लिए कई मायनों में फायदेमंद साबित हो सकता है।

सुबह जल्दी उठना शुरूआत में शायद आपके लिए थोड़ा बोरिंग हो या फिर आप यह सोचें कि जब घर में हर कोई सो रहा है तो आप जल्दी उठकर क्या करेंगे? लेकिन सच मानिए, सुबह जब सभी सो रहे हैं, उस वक्त जागना कई मायनों में लाभदायक है। यह एक ऐसा समय होता है, जब आप अपने ऑफिस या घर के कामों से छुट्टी पाकर खुद से कनेक्टेड हो सकते हैं और अपने तन-मन को एक सुकून पहुंचा सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको सुबह जल्दी उठने के कुछ बेमिसाल फायदों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप भी जल्दी उठना शुरू कर देंगे-

कर सकते हैं दिन की प्लानिंग

women life

सुबह के समय काफी शांति होती है, तो यह एक बेहतर समय है, जब आप अपने पूरे दिन की प्लानिंग कर सकते हैं। आप अपने ऑफिस से लेकर घर के कामों की एक सूची तैयार कर सकती हैं और उस दिन के जरूरी कामों को समय के साथ एक पेपर पर लिख सकती हैं। इसमें आपको महज 10-15 मिनट का समय लगेगा। लेकिन यह एक छोटा सा टास्क आपको पूरे दिन अधिक आर्गेनाइज्ड बनाएगा और इससे आप खुद को पूरा दिन कम तनाव में महसूस करेंगी।

खुद को बनाएं बेहतर

early morning tips

आज के समय में अधिकतर लोगों की यही शिकायत होती है कि वह पूरा दिन इतना बिजी रहते हैं कि उन्हें खुद पर ध्यान देने का समय ही नहीं मिलता। अगर आप भी अक्सर समय के अभाव में खुद को इग्नोर करती हैं तो ऐसे में सुबह जल्दी उठने की आदत डालिए। अगर आप रोज से सिर्फ एक घंटा जल्दी उठना शुरू कर देंगी तो आपके पास पर्याप्त समय होगा खुद के लिए। इस दौरान आप मेडिटेशन कर सकती हैं, रनिंग कर सकती हैं या फिर अगर आपका मन है तो मेनीक्योर-पेडीक्योर करने में भी कोई समस्या नहीं है। वहीं, अगर आपका अपनी लाइफ में कोई गोल है, तो उसकी प्रैक्टिस करने और अपने गोल के करीब तक पहुंचने के लिए यह एक बेहद अच्छा समय है।

इसे जरूर पढ़ें: मदर्स के लिए भी उतना ही जरूरी है मी टाइम, मिलते हैं यह फायदे

हर दिन बना सकते हैं कुछ खास

women life idea

यह अधिकतर घरों में देखा जाता है कि जब आप सुबह लेट उठते हैं तो ना केवल जल्दी-जल्दी में नाश्ता करते हैं, बल्कि लंच भी कई बार पैक नहीं करते या फिर कोई नॉर्मल सी सब्जी बनाकर लंच ले जाते हैं। लेकिन फूड और आपके मूड का एक गहरा संबंध है। ऐसे में अगर आप जल्दी उठने की आदत डालते हैं तो ऐसे में आप हर दिन कुछ अलग, नया व मजेदार बना सकते हैं (मात्र 15 मिनट में बनकर तैयार होंगी नाश्ते की ये 3 रेसिपीज)। साथ ही, नाश्ता भी आराम से बैठकर किया जा सकता है। इस तरह, आप दिनभर के काम के बीच भी अपने मूड को बूस्ट अप कर सकते हैं। हो सकता है कि आपका लंच देखकर आपके सहयोगी भी उसे खाने की जिद करें और फिर आपकी तारीफें करते हुए ना थकें। यकीनन यह आपको फील गुड करवाएगा। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें: आपका पहला रिश्ता सिखाता है यह Important Lessons

मी टाइम को कर सकते हैं एन्जॉय

women early  tips

दिन की शुरूआत से लेकर अंत तक, महिलाओं को घर-परिवार, बच्चों व ऑफिस की जिम्मेदारियों को निभाना होता है। यहां तक कि ऑफिस की छुट्टी के दिन भी उन्हें घर की जिम्मेदारियों से छुट्टी नहीं मिलती। ऐसे में उन्हें अपने लिए मी-टाइम निकालना काफी मुश्किल होता है (काम में उलझकर कहीं खो न दें खुद को, इस तरह निकालें मी टाइम)। लेकिन अगर आप मी टाइम को एन्जॉय करना चाहती हैं तो ऐसे में सुबह जल्दी उठना शुरू करें। उस समय कोई बच्चा नहीं जागता है और ना ही आपको किसी बात की जल्दी होती है तो ऐसे में आप कुछ वक्त सिर्फ खुद के साथ बेहद सुकून के साथ बिता सकती हैं। यह कहीं ना कहीं आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी काफी अच्छा है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।