भारतीय घरों की किचन में तेजपत्ते का इस्‍तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है। जी हां सब्जियों का जायका बढ़ाने के लिए कई महिलाएं इसका इस्‍तेमाल करती है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि सब्जियों का जायका बढ़ाने के वाला तेज पत्ता आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी किया जाता है। जी हां यह आपकी कई समस्‍याओं को दूर करने में भी हेल्‍प करता है। इसके लिए आपको तेज पत्ता खाना नहीं बल्कि इसे कमरे में जलाना है। इससे आपको कई तरह के हेल्‍थ बेन‍िफिट्स मिलेंगे। यह बात मुझे मेरी दादी ने बताई थी। इसलिए मैं आपके साथ भी शेयर कर रही हूं। ताकी आप भी इसका इस्‍तेमाल करके खुद को बीमारियों से बचा सकें। और सबसे अच्‍छी बात इसका कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं है।     

आजकल हम बीमारियों से इतना परेशान रहते हैं कि इनसे बचने के लिए तरह-तरह के उपायों की खोज में रहते हैं। हर वह नुस्खा अपनाने के लिए तैयार रहते हैं जिनसे हमें किसी भी तरह की राहत मिल सकें। लेकिन इतना कुछ करने के बावजूद भी हमें वह फायदा नहीं मिल पाता है जिसकी हम तलाश में रहते हैं। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि कमरे में सिर्फ तेज पत्‍ता जलाने से न सिर्फ कमरा महकेगा, बल्कि तनाव भी दूर होगा और तनाव दूर होने से आप बीमारियों से बची रह सकती हैं क्‍योंकि आजकल की ज्‍यादातर बीमारियों के लिए तनाव को कारण माना जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें: Health Tips: रोज 1 कप मेथी का पानी पीने से होंगे ये 5 बड़े फायदे

burning bay leaves inside

तेजपत्ता इस्‍तेमाल करने का तरीका

दो तेज पत्ते को एक बर्तन में डालें और जला दें और अब इसे कमरे में रख दें। ऐसा करने के बाद करीब 15 मिनट के लिए अपने कमरे को बाहर से बंद कर दें। कुछ देर बाद जब आप कमरा खोलेंगी तो कमरे में रिलैक्सिंग खुशूब फैली होगी। ये आपके लिए काफी सुकून भरा होता है।

तनाव दूर करें

अगर आपको तनाव हमेशा घेरे रहता हैं तो रोजाना रात को सोने से पहले 2 तेजपत्ता लेकर उसे कमरे में जला लें। फिर इसे धुएं में बैठें। ऐसा करने से आपका तनाव और सारी परेशानियां दूर हो जाएगी। जी हां तेज पत्ता अरोमैटिक होता है। जिस तरह से हम खुद को रिलैक्स करने के लिए अरोमा थेरेपी का इस्तेमाल करते हें तेज पत्ते के जरिए आप ऐसा ही आनंद ले सकती हैं।

burning bay leaves inside

घर को खूशबूदार बनाएं

हालांकि घर को खुशबूदार बनाए रखने के लिए आज तरह-तरह के रूम फ्रेशनर आते हैं। लेकिन पहले के समय में लोग तेज पत्‍ते को इस काम के लिए भी इस्‍तेमाल करते थे। तेज पत्ता को एक बेहतरीन रूम प्रेशनर के रूप में भी जाना जाता है।

सूजन कम करें

तेज पत्ते में मौजूद कुछ औषधीय गुणों के कारण यह बॉडी की सूजन को कम करने में हेल्‍प करता है, खासतौर पर जोड़ों में होने वाली सूजन। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसमें यूजेनॉल नामक केमिकल मौजूद होता है जो नेचुरल एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में काम करता है।

इसे जरूर पढ़ें: क्या है क्रिस्टल थैरेपी? जानें इसके फायदे और प्रयोग करने का तरीका

burning bay leaves inside

इम्‍यून सिस्‍टम में मजबूती

तेज पत्‍ते के धुएं को इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत बनाने वाला भी माना जाता है। यूजेनॉल में भी एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं और तेज पत्ता अन्य विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है जो बॉडी के अच्‍छे कामों के लिए बेहद जरूरी होते है। इसलिए तेज की पत्तियों को जलाना और अंदर लेना आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने की क्षमता रखता है।



यह भी माना जाता है क‍ि तेज पत्ता आसपास के वातावरण में मौजूद दूषित कणों को भी दूर करता है। इतना ही नहीं यह आपके दिमाग को भी शांत रखता है और इसे जलाने पर मिलने वाली गंध थकान और च‍िड़च‍िड़ाहट भी दूर करती है। इसके अलावा, घर से कॉकरोच और मच्‍छर भगाने के लिए भी तेज पत्‍ते का इस्‍तेमाल किया जाता है। इसे जलाकर कमरे व किचन के कोनों में रखने से आपको मच्‍छर और कॉकरोच कम हो जाएंगे

लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि आपको एक साथ बहुत सारे पत्ते नहीं जलाने हैं बल्कि एक बार में सिर्फ 2 पत्तों को ही जलाना चाहिए।