घर के सभी सदस्‍यों का ध्‍यान रखने वाली महिलाएं अपने घर के कामों और जिम्‍मेदारियों में इतना उलझी रहती हैं कि खुद के लिए समय निकाल पाना उनके लिए लगभग असंभव सा हो जाता है। जी हां घर-गृहस्थी के चक्कर में वह सही तरीके से अपनी डाइट का ध्‍यान नहीं रख पाती है और न ही उनके पास एक्‍सरसाइज का टाइम होता है जिससे वह अपना पहला जैसा फिगर और चार्म खो बैठती हैं। ज्‍यादातर महिलाओं के मन में तो यही रहता है कि अब तो शादी हो गई, फिट होकर क्‍या करना है, लेकिन कुछ महिलाओं को बाद में भी खुद को फिट बनाए रखना होता है। लेकिन समय की कमी का बहाना बनाकर वह इससे बचती हैं। अगर आप भी हाउस वाइफ हैं और खुद को फिट बनाए रखना चाहती हैं तो आज हम आपके लिए 3 ऐसे सीक्रेट बताने जा रहे हैं जिन्‍हें करके आप पहले ही तरह स्लिम और फिट फिगर पर सकती हैं। और सबसे अच्‍छी बात आपको इसके लिए बहुत ज्‍यादा मेहनत और कुछ अलग करने की जरूरत भी नहीं है। आप अपने रोजमर्रा के कामों के दौरान भी इसे कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ेें: रोजाना सिर्फ '2 भीगी' अंजीर खाने से '1 महीने' में दूर होंगी आपकी ये 7 बीमारियां

खाना खाते समय एक्‍सरसाइज

fitness secrets housewives inside

हाउस वाइफ का ज्‍यादातर समय किचन में ही बीत जाता है। वह पूरा दिन कुछ-कुछ करने के लिए किचन में ही बिजी रहती हैं। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आप इस समय को अपनी फिटनेस के लिए इस्‍तेमाल कर सकती हैं। आपको लग रहा होगा कि हम कैसी बातें कर रहे हैं तो हम आपको बता दें कि ऐसा हो सकता है। जी हां अगर आप किचन में दूध उबालने के लिए गई हैं तो इतने समय में आप खाली खड़े होने के बजाय आप हल्की- फुल्की एक्‍सरसाइज करें। या कढ़ाई में सब्जी या दाल बन रही है तो उस समय भी आप एक्सरसाइज कर सकती हैं।

रात में लेट खाना खाने से बचें

fitness secrets housewives INSIDE

अगर आप खुद को बहुत ज्‍यादा समय भी नहीं दे सकती हैं लेकिन स्लिम भी होना चाहती हैं तो आपको अपनी डाइट पर पूरा ध्‍यान देना होगा। जी हां इसके लिए आपको अपनी डाइट में पोषक तत्‍वों के साथ-साथ खाने-पीने का समय भी निर्धारित करना होगा। क्‍योंकि ज्‍यादातर महिलाओं की यह आदत होती है कि वह रात को खाना खाने के बाद एकदम से सो जाती है, ऐसा करने से उनका वजन जरूरत से ज्‍यादा बढ़ जाती है। जबकि यानि रात का खाना आप 8 बजे तक खा लें। इस बात का भी ध्यान रखें कि रात के खाने और सोने के बीच में कम से कम 2 घंटे का अंतर जरूर होना चाहिए। अगर समय है तो 3 से 4 चक्कर आप अपनी छत्त के या घर के अंदर भी लगा सकती हैं। इससे भी आपका खाना अच्‍छे से हजम हो जाएगा।

छोटी-छोटी कोशिशें 

fitness secrets housewives INSIDE

इसे जरूर पढ़ें: 40 की उम्र के बाद महिलाओं को डाइट में क्‍यों शामिल करनी चाहिए ये 6 चीजें, जानिए

इन अलावा आप कुछ छोटे-छोटे टिप्‍स को अपनाकर भी अपने बॉडी फैट को तेजी से कम सकती हैं, और सबसे अच्‍छी बात इन टिप्‍स को अपनाने में आपको मुश्किल से 2 या 3 मिनट ही लगेंगे। इसके लिए सुबह उठते ही खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू और शहद डालकर पीना शुरू कर दें। साथ ही दिन में कम से कम 3 बार ग्रीन टी जरूर लें। इसके अलावा आप फ्लैक्‍स सीड्स को भी अपनी डाइट में शमिल कर सकती हैं क्‍योंकि इसमें फाइबर की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है जो वेट लॉस में मदद करता है। लेकिन इसका सेवन आपको भिगोकर ही करना चाहिए। इसके अलावा जीरे को मोटापे का काल माना जाता है। जीरे का पानी पीने से आपका वजन तेजी से कम होता है। यह बात हमने आपको अपने एक आर्टिकल के दौरान भी बताई थी। रोजाना सिर्फ '1 चम्‍मच' जीरा खाएं और तेजी से अपना वजन घटाएं

तो देर किस बात की आप भी इन 3 आसान सीक्रेट को अपनाएं और खुद को लंबे समय तक‍ फिट बनाएं।