नींबू पानी के फायदों के बारे में आपने सुना होगा और शायद वजन कम करने के लिए आपने नींबू पानी पीने लिया भी होगा। क्‍योंकि ज्‍यादातर महिलाएं वजन कम करने के लिए नींबू पानी लेती हैं। यह बात तो हम सभी जानती हैं कि सुबह गुनगुने पानी में नींबू और शहद डालकर पीने से वजन कम करने में हेल्‍प मिलती है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि नींबू पानी पीने से वजन के साथ-साथ चेहरे पर अलग सा निखार भी आता है और आपकी पेट की भी कई समस्‍याएं दूर हो सकती है। मुझे भी इस बात पर यकीन नहीं था कि नींबू पानी इतना फायदेमंद हो सकता है लेकिन नींबू पानी इतना फायदेमंद हो सकता है, इस बात की जानकारी मुझे मेरे साथ ऑफिस में काम करने वाली सौदामिनी से मिली। कुछ दिनों से मुझे सौदामिनी के अंदर बहुत बदलाव महसूस हो रहा था। उसके चेहरे पर अलग सा ग्‍लो दिख रहा था और मुझे वह पहले से ज्‍यादा फिट लग रही थी। मुझे से रहा नहीं गया और एक दिन मैंने सौदामिनी से उनके इस बदलाव के बारे में पूछ ही लिया तब उन्‍होंने मुझे बताया कि ''वह आजकल सुबह खाली पेट नींबू पानी ले रही हैं। जिससे उनमें ये बदलाव आ रहा है।'' उन्‍होंने यह भी बताया कि नींबू पानी पीने से एक महीने में ही उनको बहुत सारे बदलाव महसूस हो रहे हैं। आइए हमारे साथ आप भी जानें कि नींबू पीने से इस महिला की बॉडी में एक महीने में क्‍या-क्‍या बदलाव आने लगे।

इसे जरूर पढ़ें: फैट टू फिट: इस महिला ने योग और नींबू पानी की मदद से घटाया 32 किलो वजन

lemon water glowing skin card ()

इस महिला के लिए जादू है नींबू पानी 

सौदामिनी ने मुझे बताया, ''शहद और नींबू का पानी सुबह पीने से मुझे दिनभर एनर्जेटिक फील होता है। पहले मुझे सुबह चाय पीने के बाद एसिडिक फील होने लगता था और गैस की दिक्कत भी शुरू हो जाती थी, लेकिन शहद और नींबू पानी पीने से इस समस्या में आराम मिला। फिर गैस नहीं बनने से सुबह-सुबह सिर भारी नहीं होता। साथ में कब्ज की प्रॉब्लम भी नहीं होती। जब से शहद और नींबू पानी ले रही हूं तब से चाय के लिए होने वाली तलब भी खत्म हो गई है। इसे पीते ही इंस्टेंटली अच्छा फील होता है। इसके अलावा इसका टेस्‍ट भी बहुत अच्‍छा होता है।''



उन्‍होंने तो हमें इतना ही बताया लेकिन उन्‍हें देखने के बाद मैं बता सकती हूं कि पहले के मुकाबले उनके फेस पर भी अलग सा ग्‍लो दिखता है और उनका वजन भी पहले से थोड़ा कम हो गया है क्‍योंकि वह आजकल सूट की जगह ड्रेसेस ज्‍यादा पहनने लगी हैं। इसके अलावा वह मुझे पहले से ज्‍यादा खुश और एनर्जी से भरपूर लगती हैं। आइए जानें नींबू पानी से बॉडी में इतना बदलाव कैसे आ जाता है।

saudamini glowing skin INSIDE

नींबू पानी है कमाल 

नींबू पानी इतना फायदेमंद है कि ये आपकी हेल्‍थ के साथ-साथ ब्‍यूटी को भी निखारता है और साथ ही वजन कम करने में भी आपकी मदद करता है। जी हां नींबू पानी पीने के इतने फायदे हैं जितना की आप सोच भी नहीं सकती हैं। ये प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, कैल्शियम और मिनरल्स भरपूर में होता है। नींबू विटामिन सी का बेहतर स्रोत है। साथ ही, इसमें विभिन्न विटामिन्स जैसे थियामिन, रिबोफ्लोविन, नियासिन, विटामिन बी- 6, फोलेट और विटामिन-ई की थोड़ी मात्रा मौजूद रहते है। यह खराब गले, कब्ज, किडनी और मसूड़ों की समस्याओं में राहत पहुंचाता है। साथ ही ब्लड प्रेशर और स्‍ट्रेस को कम करता है।

lemon water glowing skin card ()


स्किन को हेल्‍दी बनाने के साथ ही लिवर के लिए भी यह बेहतर होता है। वजन बैलेंस करने और कई तरह के कैंसर से बचाव करने में नींबू पानी मददगार होता है। नींबू पानी में मौजूद नींबू का जूस हाइड्रोक्लोरिक एसिड और पित्त सिक्रेशन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है, जो डाइजेशन के लिए जरूरी है। साथ ही यह एसिडिटी और अर्थराइटिस के खतरे को भी कम करता है। अगर आपको कब्ज की समस्या है, तो नींबू पानी आपके लिए बेहद फायदेमंद है। प्रतिदिन सुबह गर्म नींबू पानी पिएं और पूरे दिन कब्ज की समस्या से दूर रहें। इसके अलावा नींबू पानी बायोफ्लेवोनॉयड, विटामिन सी और फाइटोन्यूट्रियंट्स का सबसे अच्‍छा स्रोत है जो बॉडी की इम्‍यूनिटी को बढ़ाता है और इसमें मौजूद जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स के कारण यह बॉडी के एनर्जी लेवल को बढ़ाने में हेल्‍प करता है। सुबह खाली पेट नींबू शहद का पानी पीने से आपकी बॉडी को एनर्जी मिलती है। इसके अलावा आप सौदामिनी की तरह अपने मूड में भी तरोताजगी महसूस करेंगी और आपको पूरा दिन फ्रेश फील होगा।

इसे जरूर पढ़ें: अगर पूरी बॉडी की स्किन को बनाना है गोरा तो नहाने के पानी में मिलाएं इसकी 5-6 बूंदें



अब तो आपको समझ में आ ही गया होगा कि रोजाना सुबह खाली पेट 1 कप गुनगुने पानी में नींबू निचोड़ कर पीने आपमें भी सौदामिनी की तरह बदलाव आ सकते हैं। जी हां शहद, नींबू और गुनगुने पानी को एक साथ लेना ना सिर्फ हेल्‍थ के लिए फायदेमंद है बल्कि स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।