गर्मियों की छुट्टियों से मेरी कई यादें जुड़ी हैं। मार्च अप्रैल तक यह तय हो जाता था कि परिवार या दोस्तों के साथ कहां घूमने जाना है। या अगला पिकनिक स्पॉट कौन सा होगा इस पर चर्चाएं होती थी। नौकरी के दौरान भी मेरा यही रूटीन होता था। इस बीच पांच- छह दिनों की छुट्टी लेकर दोस्तों संग किसी न किसी नई जगह को एक्सप्लोर करने निकल जाया करती थी। खैर,  पिछले दो सालों से ट्रैवल करने पर पाबंदी लग गई है। बीच में कुछ महीने ऐसा माहौल तो बना लेकिन फिर इस कोरोना ने सब बंद कर दिया। पिकनिक, पार्टीज ये सब तो जैसे अब भूले-बिसरे दिनों में सामिल हो गए। फोन पर भी दोस्तों संग अब प्लान बनते हैं। फैमिली गेट-टूगेदर के नाम पर वीडियो कॉल हो जाते हैं। बस यही कुछ चीजें मन को सुकून पहुंचाती हैं। अगर आप भी मेरी तरह वेकेशन्स मिस कर रही हैं, तो आप भी ऐसे कुछ टिप्स आजमा सकती हैं। इससे आप बोर भी नहीं होंगी। तो क्यों न अस बार वेकेशन को घर पर ही बुलाया जाए।

बाल्कनी वाली पिकनिक

picnic at balcony

अभी पिकनिक के लिए बाहर निकलना सेफ बिल्कुल भी नहीं है, तो क्यों न ऐसा किया जाए कि पिकनिक घर पर ही कर ली जाए। आजकल यह तरीका काफी ट्रेंड में भी है। आप अपनी बाल्कनी को अच्छी तरह साफ करके उसे लाइटिंग आदी से सजा सकती हैं और फिर अपने परिवार के साथ वहां लंच या ब्रंच का आनंद ले सकती हैं। वीकेंड में ऐसी फैमिली पिकनिक एक अच्छा तरीका है अपने वेकेशन का मजा लेने का।

अच्छी तरह हों तैयार

dress up

अगर आप कहीं जा नहीं रही हैं, तो इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप अच्छे कपड़े नहीं पहन सकतीं। या तैयार नहीं हो सकती हैं। जैसे आप बाहर जाने के लिए रेडी हुआ करती थीं ,वैसे ही अपने घर में कभी-कभार तैयार होकर बैठें। सुंदर ड्रेसेज पहनें। यह आपके लिए सुकून देने वाला होगा। वहीं, जो आउटफिट्स आपने वेकेशन के लिए संभाल रखी थीं, उन्हें पहनकर परिवार वालों से कुछ तस्वीरें ही खिंचवा लीजिए।

इसे भी पढ़ें :जानिए दक्षिण भारत में स्थित ऐसे गांव के बारे में जहां सिर्फ संस्कृत में की जाती है बात!

घर पर ही बनाएं रेस्तरां जैसे स्वादिष्ट लजीज व्यंजन

cook dishes

अब चूंकि हम बाहर नहीं जा रहे हैं। किसी एक्जॉटिक वेकेशन में नहीं हैं, तो वहां जाकर लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठाना थोड़ा मुश्किल है। मगर आप घर पर अपने कुकिंग टैलेंट का नमूना पेश कर सकती हैं। वैसे भी पिछले साल हुए लॉकडाउन ने कई लोगों के अंदर का शेफ जगा दिया था। आप अलग-अलग जगहों की टेस्टी डिशेज बना सकती हैं। जहां जा चुकी हैं वहां के स्थानीय व्यंजनों को भी घर पर ट्राई कर सकती हैं। इससे आपको महसूस होगा कि आप एक वेकेशन में ही हैं।

Recommended Video

वर्चुअल टूर

virtual tour

सोचिए तकनीक ने हमारे लिए कितनी चीजों को आसान कर दिया है। इसकी वजह से अब आप घर में बैठे-बैठे ही वर्चुअल टूर पर जा सकती हैं। म्यूजियम, जू, हाइकिंग या ट्रेकिंग जो भी करने का मन हो, बस गूगल खोलिए और तैयार हो जाइए अपनी वर्चुअल ट्रिप के लिए। इसके जरिए आप मार्स तक पहुंच सकती है। इसकी कमाल बात यह है कि आपका ट्रैवलिंग का खर्चा भी बचा जाएगा, तो या तो फायदे बात ही हुई। इसके अलावा आपको अपने बिस्तर से उठने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। लेटे या बैठे-बैठ ही आप अपनी सारी ट्रिप पूरी कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें :प्रकृति की गोद में बसे इन पांच ट्री हाउस में बिताएं कुछ वक्त, मिलेगा अनोखा अनुभव

वीडियो कॉल पर पार्टी

video call party

लोगों से मिलने का एक ही तरीका इस लॉकडाउन ने छोड़ा है, जो वीडियो कॉल है। आप अपने दोस्तों के साथ मिलकर थीम पार्टी का आयोजन कर सकती हैं। सभी अच्छे से तैयार होकर बैठिए। अपने-अपने घरों में गाने बजाइए, बैग्राउंड सजाइए और अच्छा खाना लेकर दोस्तों संग चिट-चैट के लिए बैठ जाइए। होगई न आपकी पार्टी जोरदार! आने वाले किसी भी वीकेंड में आप ऐसा कुछ प्लान कर सकती हैं।

घर पर ही ट्रैवल मूवीज देख लें

watch movies

बीते वीकेंड मेरा भी घूमने का बहुत मन था, तो मैंने लैपटॉप उठाया और 'तमाशा' और 'दिल धड़कने दो' जैसी फिल्में देखीं। इन्हें देखकर मुझे भी लगा कि मैं किसी वेकेशन में हूं। आप भी ऐसा ही कुछ ट्राई करके जरूर देखिएगा। कुछ ऐसी फिल्में देखें जो ट्रैवल पर बेस्ड फिल्में हों। जिन्हें देखकर आपको भी लगे कि आप पहुंच गई हैं अपनी फेवरेट वेकेशन स्पॉट पर।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आय़ा हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। साथ ही ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Image credit : freepik and unsplash images