ये 11 फिल्में आपको करवाएंगी भारत दर्शन, लद्दाख से लेकर मुन्नार तक दिखेंगे फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन

बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में बनी हैं जो भारत के अलग-अलग टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स की झलक दिखाती हैं। अगर आप किसी ट्रैवल डेस्टिनेशन की झलक देखना चाहते हैं तो ...
best movies which show travel

फिल्म इंडस्ट्री की एक खास बात ये है कि यहां हर टॉपिक और हर मौके के हिसाब से फिल्में मिल जाएंगी। अगर आप ट्रैवल करने की शौकीन हैं तो उसके लिए भी कई फिल्में आपको मिल जाएंगी। जैसे स्पेन के बारे में फिल्म 'जिंदगी न मिलेगी दोबारा' में दिखाया गया है, पैरिस के बारे में फिल्म 'क्वीन' में दिखाया गया है, ऐसे ही आप भारत दर्शन के लिए भी कुछ खास फिल्में देख सकते हैं। तो चलिए हम एक बार इन फिल्मों के बारे में जान लेते हैं।

1 दिल चाहता है (2001)

dil chahta hai travel

ये उन फिल्मों में से एक थी जिनमें सबसे पहले गोवा की खूबसूरती और रोड ट्रिप की अहमियत दिखाई गई थी। यकीनन इस फिल्म को और भी कई कारणों से याद किया जा सकता है, लेकिन तीन दोस्तों की गोवा ट्रिप कौन भूल सकता है। गोवा के बीच, क्रूज और खास तौर पर अगौडा फोर्ट (Fort Aguada) जहां तीनों दोस्तों को बैठे हुए समुद्र की ओर झांकते हुए दिखाया गया था। इस फोर्ट पर 'दिल चाहता है' स्टाइल में फोटो खिंचवाने के लिए अभी भी लोग जाते हैं।

2फाइंडिग फेनी (2014)

finding fanny travel

गोवा तक जाने वाली रोड ट्रिप दिखाना एक बात है और असली गोवा को दिखाना दूसरी बात है। इस फिल्म ने गोवा की उन जगहों को दिखाया है जो शायद किसी फिल्म में न दिखी हों। गोवा राज्य के कुछ अनोखे गांव और उसकी शांत जगह दिखाई गई हैं। अक्सर फिल्में गोवा की फेमस टूरिस्ट प्लेसेस दिखाती हैं, लेकिन ये फिल्म कुछ अलग थी। गोवा के अंदरूनी हिस्सों को देखने के लिए आपको इस फिल्म को देखना होगा।

3 हाईवे (2013)

highway movie travel

आलिया भट्ट और रणदीप हुड्डा की फिल्म आई थी हाईवे। इस फिल्म में कश्मीर के कुछ खास हिस्सों को दिखाया गया है। साथ ही हिमाचल को भी दिखाया गया है। हिमाचल की सांग्ला वैली और कश्मीर की अरू और चंद्रावरी वैली को दिखाया गया है। आलिया और रणदीप हुड्डा जिस तरह से पहाड़ों की सैर करते दिख रहे हैं वो मन मोह लेगा। इस फिल्म को देखते समय आपको लगेगा कि आप यकीनन इन रास्तों की सैर कर रहे हैं। इतना ही नहीं, दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब जैसे राज्य भी बहुत ही अच्छे से दिखाए गए हैं।

4चेन्नई एक्सप्रेस (2013)

chennai express travel

चेन्नई एक्सप्रेस वैसे तो बहुत सारे कारणों से प्रसिद्ध है। वो उन पहली कुछ फिल्मों में से एक थी जो 100 करोड़ नहीं 300 करोड़ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन कर चुकी थीं वो भी काफी कम समय में। लेकिन एक बात जो इस फिल्म में खास थी वो थी दक्षिण भारत का दर्शन। इस फिल्म में गोवा के दूध सागर फॉल्स के साथ-साथ केरल का मुन्नार भी दिखाया गया है। इस फिल्म की शूटिंग के वक्त जो भी सीन दिखाए गए हैं वो दक्षिण भारत के अलग-अलग डेस्टिनेशन के हैं।

5ये जवानी है दीवानी (2013)

ye jawani hai deewani movie travel

दोस्तों के साथ ट्रिप पर जाना बहुत ही अच्छा लगता है और ऐसे में ट्रैवल गोल्स देती है ये फिल्म। हालांकि, यहां पर मनाली की बात हो रही है, लेकिन कई सीन्स में गुलमर्ग भी है। गुलमर्ग वाला हिस्सा बर्फीले पहाड़ों के रूप में फिल्म में दिखाया गया है और मनाली के फेमस टूरिस्ट स्पॉट जैसे हिडिम्बा मंदिर भी दिखाया गया है। इस तरह कुल्लू के भी कुछ सीन इस फिल्म में दिखाए गए हैं।

6जब वी मेट (2007)

jab we met movie travel

मुंबई के रेलवे स्टेशन से शुरू हुई ट्रेन यात्रा रतलाम, कोटा, भटिंडा, शिमला और मनाली की खूबसूरत बर्फीली सड़क तक जाती है। इस फिल्म में भारत के कई शहरों के दर्शन आप कर लेंगे। फिल्म यकीनन काफी अच्छी है। और इसे फिल्माने वाली लोकेशन की तो क्या ही बात करें। करीना पर फिल्माया गया गाना 'ये इश्क हाय' ही देख लीजिए। आप खुद जान जाएंगे।

7पीकू (2015)

piku movie travel

रोड ट्रिप से जुड़ी एक और फिल्म है पीकू। इस फिल्म में दिल्ली से कोलकाता तक की रोड ट्रिप दिखाई गई है। इरफान खान, अमिताभ बच्चन, दीपिका पादुकोण इस फिल्म में मेन कैरेक्टर्स थे और इस फिल्म में वाराणसी के सीन भी बहुत अच्छे से फिल्माए गए हैं। यकीनन ये एक यादगार रोड ट्रिप वाली फिल्म है।

8रांझणा (2013)

ranjhna movie travel

अगर किसी फिल्म में बनारस का रस देखना हो तो इस फिल्म में देखिए। गंगा घाट से लेकर बनारस की गलियों तक, इस फिल्म में शहर को बहुत अच्छे से दिखाया गया है। बनारस की गलियां दिखाने वाली कई फिल्में हैं, लेकिन इस फिल्म में बनारस के रंग दिखाए गए हैं। स्थानीय कल्चर, त्योहार, मंदिरों की पूजा और वहां की भाषा सब कुछ इस फिल्म में दिखाया गया है।

9लुटेरा (2013)

lootera movie travel

भले ही ये फिल्म 50 के दशक के बैकग्राउंड पर बनाई गई हो, लेकिन पश्चिम बंगाल का मणिकपुर और उसके बाद डलहौज़ी के बर्फीले पहाड़ों का लुक इस फिल्म में बहुत अच्छा है। इंटरवल के बाद का हिस्सा तो डलहौज़ी के खूबसूरत लोकेशन पर ही फिल्माया गया है।

10रोड (2010)

road movie travel

अभय देओल की फिल्म थी रोड जो राजस्थान की वो झलक दिखाती है जो कई फिल्में मिस कर जाती हैं। लोकप्रिय टूरिस्ट डेस्टिनेशन के परे इस फिल्म में एक रंगबिरंगा ट्रक ही म्यूजियम जैसा लगता है। इसके अलावा, ये राज्सथान का वो हिस्सा दिखाती है जहां बीहड़, ग्रामीण इलाके हैं, लेकिन फिर भी ये अलग तरह का रंग अपने अंदर समेटे हैं।

113 ईडियट्स (2009)-

 idiots movie travel

इस फिल्म को तो इस लिस्ट में होना ही था। दिल्ली की सड़कें, शिमला के चैल पैलेस और वुडविल पैलेस होटल, रिज रोड, ताका बेंच आदि फेमस टूरिस्ट प्वाइंट्स इस फिल्म में दिखाए गए हैं। ये बहुत ही आकर्षक हैं। रोड ट्रिप, दिल्ली दर्शन और फिल्म के क्लाइमैक्स में शूट किया गया लद्दाख का सीन तो अब लद्दाख टूरिज्म का हिस्सा बन चुका है। यकीनन अगर आपको लद्दाख की खूबसूरती का कुछ हिस्सा देखना है तो इस फिल्म में देखा जा सकता है।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें और ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।

Loading...
Loading...