आज की भागदौड़ भरी जिन्दगी में लोगों का वास्तविक सुकून कहीं खोता जा रहा है। ऐसे में अगर आप सच में मन की शांति को प्राप्त करना चाहती हैं तो कुछ वक्त प्रकृति के निकट बिताना चाहिए। वैसे तो आपको पूरे भारतवर्ष में कई खूबसूरत जगहें देखने व घूमने को मिलेंगी। लेकिन अगर आप इस बार कुछ अलग एक्सपीरियंस करना चाहती हैं तो ऐसे में ट्री हाउस में रहने का प्लॉन करें। हम सभी ने बचपन में टीवी में या कहानियों में ट्री हाउस को देखा सुना या पढ़ा है और कहीं ना कहीं इन ट्री हाउस में रहने की इच्छा भी मन ही मन की है। वैसे बड़े होने के बाद आप अपनी इस इच्छा को बेहद आसानी से पूरा कर सकती हैं। दरअसल, भारत के अलग-अलग क्षेत्र में कुछ अद्भुत ट्री हाउस हैं, जो आपको कुदरत का एक अलग ही नजारा पेश करते हैं। लकड़ी से बने इन घरों के चारों ओर फैली प्राकृतिक हरियाली इन ट्री हाउस में रहने के एक्सपीरियंस को और भी ज्यादा अदभुत बनाते हैं। तो चलिए जानते हैं भारत के कुछ बेहतरीन ट्री हाउस के बारे में-

हिमालयन विलेज - हिमाचल प्रदेश

himlayan village inside

हिमाचल प्रदेश की पार्वती घाटी के कसोल के पास कैलाश नगर में स्थित हिमालयन विलेज, देवदार के पेड़ों के बीच स्थित है। यह एक मचान ट्री हाउस है और उसमें जो लकड़ी की संरचनाएं हैं, उन्हें भांडार कहा जाता है। यह जमीन से 50-60 फीट ऊपर उठी हुई हैं और जितनी खूबसूरत हैं, आपको उतनी ही शांति प्रदान करती हैं। इतना ही नहीं, यहाँ आपको जो आतिथ्य मिलेगा, वह अनुभव को सुंदर और शानदार बना देगा।

इसे जरूर पढ़ें:दिल्ली के करीब कैंपिंग के लिए यह हैं बेहतरीन जगहें, जानिए इनके बारे में

द व्याथिरी रिजॉर्ट – वायनाड

vythiriresorts inside

हरे-भरे पहाड़ों के साथ केरल के वायनाड जिले में स्थित व्याथिरी रिजॉर्ट में पांच ट्री हाउस हैं, जिन्हें जंगल के बीच में बनाया गया है। इन ट्री हाउस की खासियत यह है कि इन्हें स्थानीय स्तर पर उपलब्ध सामग्रियों का उपयोग करके स्वदेशी आदिवासी लोगों द्वारा तैयार किया गया है। रिसॉर्ट में एक आयुर्वेदिक स्पा, स्विमिंग पूल, गेम्स रूम और हेल्थ क्लब हैं। जिसके कारण आपको इन ट्री हाउस में प्रकृति को निहारने के साथ-साथ कई अन्य एक्टिविटीज का आनंद लेने का मौका मिलेगा।

वान्या ट्री हाउस – थेक्कडी

Vanya Tree House. inside

वान्या ट्री हाउस मुन्नार के कुमिली ह्वी में एक ही पेड़ पर बना है, जो पश्चिमी घाट के हरे-भरे घने जंगलों का अद्भुत नजारा पेश करता है और आपको शहर की भीड़भाड़ और अशांति से निजात दिलाता है। यह प्रकृति स्थल 10 एकड़ के विशाल वृक्षों और वृक्षारोपण में फैला है और पेरियार वन्यजीव पार्क के ठीक बगल में स्थित है।

Recommended Video

वाइल्ड कैनोपी नेचर रिजर्व – मुदुमलाई

Wild Canopy Nature Reserve inside

भारत में अद्भुत ट्रीहाउस में मुदुमलाई में वाइल्ड कैनोपी नेचर रिजर्व का ट्रीहाउस है। यह नीलगिरी के कुंजापनाई में स्थित है। यह भारत में रहने के लिए सबसे असाधारण स्थानों में से एक है और आपको पता चलेगा कि वास्तव में यहां लक्जरी का क्या मतलब है। यह रोमांस, प्रकृति प्रेमियों और शांति चाहने वालों के लिए एक बेहतरीन जगह है।

इसे जरूर पढ़ें:हैदराबाद में हैं तो इन एडवेंचर स्पोर्ट्स का जरूर उठाएं लुत्फ

ट्रेनक्विल रिज़ॉर्ट

Tranquil Resort inside

ट्रेनक्विल रिज़ॉर्ट केरल में भी स्थित है। यह ट्री हाउस रिसॉर्ट कॉफी एस्टेट और वेनिला एस्टेट के बीच स्थित है। यदि आप प्रकृति और ट्री हाउस से प्यार करती हैं, तो यह घूमने और रहने के लिए सबसे अच्छी जगह है। यह रिज़ॉर्ट अपने आसपास के उत्तम वातावरण के साथ प्लांटेशन के लिए भी जाना जाता है। आप यहां पर सुबह की ट्रैकिंग का आनंद ले सकती हैं, दर्शनीय स्थलों की यात्रा कर सकती हैं या प्रकृति का आनंद ले सकती हैं। यह रोमांटिक जोड़ों और प्रकृति, ट्री हाउस और शांति से छुट्टी बिताने वाले सभी लोगों के लिए एक बेहतरीन जगह है। यह रिसॉर्ट एक लक्जरी रिसॉर्ट है और इसलिए अगर आप यहां ठहरने का मन बना रही हैं तो प्री-बुकिंग करना अच्छा रहेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: i.pinimg.com, traveltriangle.com