• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

ट्रैवल के लिए करें इस तरह से पैकिंग, एकदम हल्का लगेगा लगेज

अगर आप अपनी पैकिंग लाइट करते हैं, तो आपको ट्रैवल करने में भी आसानी होती है। आइए आपको बताएं कि आपको कैसे लाइट पैकिंग करनी चाहिए।
Published -07 Jun 2022, 18:05 ISTUpdated -07 Jun 2022, 18:18 IST
author-profile
  • Ankita Bangwal
  • Editorial
  • Published -07 Jun 2022, 18:05 ISTUpdated -07 Jun 2022, 18:18 IST
Next
Article
tips to pack light for your trip,

क्या आप उन लोगों में से हैं जो 3 दिन की ट्रिप के लिए 7 दिन के कपड़े पैक कर लेते हैं और फिर उन्हें पहनते भी नहीं? हमें ऐसा लगता है कि शायद कहीं घूमने जाने के लिए हमें इतने कपड़ों की जरूरत होगी, लेकिन ऐसा नहीं हो पाता है। ऐसे में हमारा ट्रैवल करना भी आसान नहीं हो पाता क्योंकि बैग तो भारी हो जाता है, अब उन्हें कौन उठाए? वहीं आपके और हमारे ऐसे कितने दोस्त होते हैं, जो एकदम लाइट पैकिंग करके चलते हैं।

लाइट पैकिंग करना एक आर्ट है, जो हर कोई नहीं कर पाता है। अगर आप चाहती हैं कि अगली बार ट्रैवल करने के दौरान आपका बैग भी हल्का रहे तो आप हमारे बताए इन टिप्स को फॉलो करें। हमें यकीन है कि इससे आपका बैग भी लाइट होगा और सफर भी अच्छा होगा। 

पहले ही पैकिंग लिस्ट बनाएं

packing list

आप कहीं जा रही हैं, इसका प्लान तो आप पहले बनाते ही हैं। इसी तरह आपको क्या-क्या पैक करना है और ले जाना इसे भी नोट करके रख लें। अपनी यात्रा से कुछ दिन पहले अपने आप को एक पैकिंग लिस्ट बना लें और उस पर टिके रहें। कौन-से कपड़े, फुटवियर, एसेंशियल चीजों की लिस्ट बना लें और जो जरूरी लगे उन्हें पहले ही रख लें। बाकी चीजों को बाद में शामिल करें।

इसे भी पढ़ें : हर मां के लिए जरूर हैं ये ट्रैवल टिप्स

अपने सारे जूते न रखें

ट्रैवलिंग के दौरान आपको 6-7 जूते चप्पल रखने की जरूरत नहीं है। अपने बैग में आपको बस 3 फुटवियर रखने चाहिए और इसमें फ्लिप फ्लॉप भी जरूर रखें। आपके पास एक फैंसी सैंडल, एक पेयर शूज और फ्लिप फ्लॉप होने चाहिए, जो आपके ट्रैवल को आसान बनाएंगे। हां अगर आपका ट्रेकिंग का प्लान है, तो उन्हें फ्लाइट में पहन कर जाएं, क्योंकि यह आपका ज्यादा स्पेस लेते हैं (लेगिंग्स के साथ बेस्ट Footwear)। 

ज्यादा कपड़े न रखें

dont pack too much clothes

चूंकि हम एक ऐसी जगह जा रहे हैं जहां के वेदर के बारे में भी हमें बहुत ज्यादा जानकारी नहीं होती, तो हम कई सारे कपड़े पैक कर लेते हैं। ऐसा करने से बचें और बस लिमिटेड कपड़ों को ही पैक करें। अपने बैग में मिक्स एंड मैच ज्यादा रखें। अगर आप ऐसे कपड़े मैनेज कर लेती हैं जिन्हें आप तरह-तरह से स्टाइल करके पहन सकती हैं, तो आप कम ही कपड़ों से कई आउटफिट बना सकेंगी।

टेक गियर का प्रयोग करें

टेक गियर किसी लाइफ सेवियर से कम नहीं है। खासकर अगर आप किसी ठंडी जगह जा रही हैं तो गर्म कपड़ों की ढेर सारी लेयर पैक न करें। इसकी जगह आपको लाइट टेक गियर जैसे फ्लीस, विंडब्रेकर जैकेट आदि चीजें रखनी चाहिए। ये लाइट वेट भी होते हैं और आपके बैग का ज्यादा स्पेस भी नहीं घेरते इसलिए इन्हें कैरी करना बहुत आसान है। 

इसे भी पढ़ें : बजट में कहीं भी करना हो ट्रैवल तो इन टिप्स का रखें ख्याल

Recommended Video


सॉलिड टॉयलेट्रीज रखें

keep solid toiletries

क्या आप शैंपू, कंडीशनर, टूथपेस्ट आदि के लिए अलग-अलग कंटेनर्स खरीदती हैं या फिर उनकी बड़ी-बड़ी बोतले ही रख लेती हैं? ऐसा करने से आपके बैग में बहुत स्पेस घिर जाता है और बाकी जरूरी चीजों के लिए जगह नहीं बचती है। इसकी जगह आपको सॉलिड टॉयलेट्रीज रखनी चाहिए। सॉलिड शैम्पू और कंडीशनर, शावर जेल के बजाय सोप बार, डिओडोरेंट स्टिक आदि का विकल्प चुनें (कैसे बनाएं नेचुरल क्लीनिंग प्रोडक्ट्स)।

अब आप भी इन टिप्स को आजमाकर अपने ट्रैवल को लाइट और हैप्पी बना सकती हैं। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आएगी। अगर यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे ट्रैवल टिप्स के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।

Image Credit : Pixabay & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।