• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

हर मां के लिए जरूर हैं ये ट्रैवल टिप्स

बच्चों के साथ ट्रैवल करना एक बहुत बड़ा टास्क होता है। आप सही ढंग से बच्चे भी संभालें और अपनी ट्रिप भी एन्जॉय करें, इसके लिए कुछ टिप्स जरूर जान लें।  
author-profile
Published -03 Jun 2022, 10:07 ISTUpdated -03 Jun 2022, 10:29 IST
Next
Article
travel tips for new moms

किसी भी पैरेंट के लिए पहली बार अपने बच्चे के साथ यात्रा करना किसी एडवेंचर से कम नहीं होता है। आपको समझ नहीं आता है कि आप अपने बच्चे को संभाले या फिर अपने बैग्स को। इस खींचतान में आप अपनी ट्रिप भी अच्छी तरह से एन्जॉय नहीं कर पाते हैं।

यह टास्क और भी बड़ा और चुनौतीपूर्ण तब लगता है, जब आप अकेली हों और अपने बच्चों के साथ ट्रैवल कर रही हों। ऐसे में जरूरी है कि आप सारी प्लानिंग शुरू से करके रखें। हर चीज को अपनी डायरी में नोट कर लें और अपने सबसे प्यारे और शैतान ट्रैवल पार्टनर के साथ घूमने के लिए तैयार हो जाएं। 

एक मां को ट्रैवल करते हुए बहुत सारी परेशानियां होती हैं। अगर आप ठीक तरीके से हैंडल कर लें तो ही आपकी यात्रा सफल लगती है। एक मां को अपने बच्चे के साथ किन-किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए, वो हम आपको बताने जा रहे हैं। ये टिप्स हर मां के लिए बेहद जरूरी हैं। 

जगह के बारे में रिसर्च करें और फिर प्लान करें

research and plan your trip beforehand

हम सब जब कहीं ट्रैवल करते हैं, तो यह एक काम तो जरूर करते हैं कि अपनी डेस्टिनेशन के बारे में रिसर्च करें। हमेशा की तरह, उस स्थान, आपकी आइटिनरेरी, वहां के कल्चर और मौसम आदि पर रिसर्च करें। क्या उस जगह के आसपास प्लेग्राउंड्स, पार्क्स या बच्चों के लिए फन एक्टिविटी वाले सेंटर्स हैं, यह भी देख लें। सिर्फ पॉपुलर टूरिस्ट स्पेस तक सीमित न रहें। आसपास के लोकल एरियाज के बारे में भी जानें। किड्स फ्रेंडली माहौल का ध्यान रखें और इसी तरह बाकी सारी चीजों को प्लान करें।

इसे भी पढ़ें : बजट में कहीं भी करना हो ट्रैवल तो इन टिप्स का रखें ख्याल

अपने बैग्स को हल्का रखें और स्मार्टली पैकिंग करें

pack light pack smart

ट्रैवल करने के दौरान यह टिप सिर्फ माओं के लिए नहीं, हर किसी के लिए काम आती है। आपने अक्सर लोगों को 'पैक लाइट, पैक स्मार्ट' यह सलाह देते हुए सुना होगा। अपनी पैकिंग के साथ प्रैक्टिकल रहें और वो भी तब जब आप बच्चों के साथ कहीं जा रही हैं। ओवरपैक न करें लेकिन कपड़ों का एक या दो एक्स्ट्रा सेट जरूर रखें। ऐसे कपड़े चुनें जो वर्सेटाइल हों और आप उन्हें अलग-अलग एक्टिविटीज के दौरान पहन सकें। बच्चों के लिए भी एक्स्ट्रा कपड़े जरूर रखें और उन्हें इस तरह से पैक करें जो आपके बैग्स पर भार न बनाएं। इसके अतिरिक्त बच्चों के खिलौने आदि रखते हुए भी उन चीजों को रखें जिन से बैग हैवी न हो।

बच्चों के अनुकूल स्टे चुनें

choose kids friendly stay

अगर हम कहीं बाहर जा रहे हैं, तो ऐसी प्लेसेस देखते हैं जहां का व्यू अच्छा हो। आने-जाने में ज्यादा वक्त न लगे और जहां आसपास अच्छे रेस्तरां हों। मगर बच्चों के साथ आपको 1-2 चीजों का एक्स्ट्रा ध्यान रखना पड़ता है। होटल की बुकिंग करते वक्त उसके रिव्यूज जरूर पढ़ें या हो सके तो उनसे फोटोज मंगवा लें। चेक करें कि जहां आप ठहरने की सोच रही हैं क्या वो जगह किड्स फ्रेंडली है? कुछ होटलों में प्लेरूम, बच्चों के अनुकूल मेन्यू और क्रिब्स होते हैं। उन सुविधाओं की भी पहले से जांच कर लें। अगर आप एक इंफैंट के साथ यात्रा कर रही हैं, तो रूम में इलेक्ट्रिक केटल जैसी छोटी-छोटी चीजें आपके पास होनी चाहिए। साथ ही ये सब आपके बजट में भी होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : इन ट्रैवल हैक्स की मदद से अपने सफर को बनाएं आसान

Recommended Video


बड़े बच्चों के साथ करें एक्टिविटीज 

fun activities with older kids

जब आप बड़े बच्चों के साथ जाएं तो उनसे पूछें कि उन्हें किस तरह की एक्टिविटीज करनी है। उनके साथ छोटे-छोटे ट्रेक्स में जाएं। लॉन्ग वॉक को अपनी लिस्ट में शामिल करें। उनकी पहली ट्रिप को एडवेंचरस, सेफ, एक्साइटिंग और मेमोरेबल बनाने की कोशिश करें। उनके साथ आउटडोर कैंपिंग का मजा लें। अगर आपका बच्चा रॉक क्लाइंबिंग या फॉरेस्ट ट्रेल जैसी एक्टिविटी को ट्राई करना चाहता है, तो पूरी सेफ्टी के साथ उसे वो चीज करने दें और खुद भी उसके साथ शामिल होकर एन्जॉय करें। उन्हें नई चीजों का अनुभव करने से रोके नहीं और खुद भी न डरें।

जब भी अपने बच्चों के साथ बाहर जाएं तो इन टिप्स का ध्यान जरूर रखें। बच्चों के साथ आप भी बच्चा बनकर अपनी ट्रिप का आनंद लें। हमें उम्मीद है कि आपको ये टिप्स पसंद आएंगे। इन्हें लाइक और शेयर करें और ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Pixabay & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।