Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सस्‍ते में घूम सकते हैं नैनीताल, इन होमस्टे का किराया है एकदम कम

    अगर आप गर्मियों में घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप नैनीताल की हसीन वादियों में घूमने के लिए जा सकते हैं।  
    author-profile
    Updated at - 2022-12-27,13:29 IST
    Next
    Article
    best hotels to stay in nainital

    जब भी हम इस मौसम में घूमने का प्लान बनाते हैं तो ज्यादातर लोग वादियों में घूमने जाते हैं और अगर डेस्टिनेशन नैनीताल हो, तो मजा ही आ जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस हिल स्टेशन को घूमने का असल मजा सर्दियों में ही आता है। इसलिए हर कोई विंटर वेकेशन के आते ही नैनीताल घूमने की प्लानिंग करने लग जाते हैं। 

    बता दें कि नैनीताल प्राकृतिक सुंदरता, शांत वातावरण और हसीन वादियों से भरा एक हिल स्टेशन है, जहां आप अपने परिवार वालों, अपने दोस्तों के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं। वैसे तो नैनीताल घूमना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन यहां स्थित होटल में ठहरने के लिए काफी लंबा चौड़ा बजट चाहिए होता है। 

    कई लोग इस वजह से घूमने के लिए ही नहीं जाते हैं, क्योंकि 3 से 5 दिन रुकने से काफी खर्च हो जाता है और फिर खाने-पीने का खर्चा अलग होता है। ऐसे में यह लेख आपके लिए मददगार साबित हो सकता है क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ ऐसे होमस्टे के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप भी बहुत कम खर्च में ठहर सकते हैं। आइए जानते हैं नैनीताल के फेमस होटल...

    नैनीताल रिवर कैंप

    nainital camp

    अगर आप नैनीताल में बेस्ट जगह ठहरना चाहते हैं तो यकीनन रिवर कैंपसे बेस्ट आपके लिए कुछ हो ही नहीं सकता। आपको यहां पहाड़ों के बीच और खुले आसमान के नीचे खूबसूरत पलों को गुजारने का मौका सिर्फ 500 रुपए में मिल सकता है। हालांकि, सुविधा के हिसाब से पैसे बढ़ सकते हैं जैसे- कीमत टैंट के हिसाब से बदलती रहती है।

    बता दें कि यह रिवर कैंप जाख कोशिया कोटोली के पास है। अगर आप यहां रूकते हैं तो यकीनन यह ट्रिप आपके लिए यादगार साबित हो सकती है। 

    इसे ज़रूर पढ़ें- नैनीताल का कर रहे हैं 3 दिन का ट्रिप प्लान, तो इन जगहों को करें एक्सप्लोर

    हिडन वैली कैंप

    इस जगह के बारे में बहुत कम लोगों को मालूम होगा, लेकिन प्रकृति के बीच स्थित यह कैंप आपके लिए बेस्ट हो सकता है। यहां का शांत वातावरण और खान-पान की बेसिक सुविधाएं आपको सिर्फ 1000 रूपए के बीच में मिलेगी। 

    बता दें कि यहां पर आपको टेंट नुमा कमरा मिलेगा, जहां 2 लोग आराम से रूक सकते हैं। हालांकि, यहां से आपको नैनीताल की कई खूबसूरत जगह दूर पड़ सकती हैं। (हेलीकॉप्टर की मदद से इन तीर्थ स्थलों की करें यात्रा)

    नैना देवी धर्मशाला

    nainital dharmshala

    आप नैना देवी धर्मशाला में भी रूक सकते हैं जो नैनीताल बस स्टैंड से 3 किलोमीटर दूर है। बता दें कि आपको यह नैनीताल के अन्य होटल से काफी सस्ता पड़ेगा। साथ ही, यहां का वातारण भी आपको काफी पसंद आएगा। यहां बेसिक सुविधाओं के साथ आपको टाइम पर स्वादिष्ट खाना मिलेगा। साथ ही, यहां रहने के साथ-साथ आपको सुंदर नैनी झील के एक किनारे पर नैना देवी मंदिर भी देखने का मौका मिलेगा। 

    इसे ज़रूर पढ़ें- Nainital Budget Trip: दिल्ली से महज 3 हजार में घूम आएं नैनीताल, इस तरह बनाएं बजट

    बता दें कि यह तीर्थस्थल नैनीताल में काफी प्रसिद्ध है। जहां पर लोग काफी संख्या में भगवान हनुमाम का आशीर्वाद लेने आते हैं। आप भी यहां लेने के लिए जा सकते हैं यकीनन आपको अच्छा लगेगा।  

    इस जगहों के अलावा आपको मॉल रोड पर काफी जगहें रुकने के लिए मिल जाएंगी। जहां पर आप किफायती दामों पर रुक सकते हैं। वहीं, अगर आपको किसी और जगह के बारे में मालूम है, तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।  

    अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

    Image Credit- (@Freepik) 

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।