• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

हेलीकॉप्टर की मदद से इन तीर्थ स्थलों की करें यात्रा

देश में कई ऐसे तीर्थ स्थल मौजूद हैं, जहां जाने के लिए लंबा सफर तय करना पड़ता है। ऐसे में घोड़े, खच्चर के अलावा आप प्लेन का सफर तय कर सकते हैं।  
author-profile
Published -28 Apr 2022, 11:19 ISTUpdated -28 Apr 2022, 12:15 IST
Next
Article
Indian Pilgrimage Sites you must travel

तीर्थ स्थानों पर जाकर मन को एक अलग सुकून मिलता है। यही वजह है कि लोग फैमिली के साथ दर्शन करने के लिए तीर्थ स्थानों पर जाने का मन बनाते हैं। भारत में कई तीर्थ स्थल मौजूद हैं, जहां से लोगों की आस्था जुड़ी हुई है। लेकिन इन स्थलों का रास्ता बेहद जटिल और लंबा है, जिस कारण लोग खच्चर या घोड़ी की मदद लेते हैं। आपको बता दें कि अक्सर पैसा कमाने की लालच में तीर्थ स्थल के स्थानीय लोग खच्चर और घोड़े से जबरन सवारी उठाते हैं, ऐसे में जानवर का हनन होता है। इसलिए घोड़े और खच्चर की जगह आप हेलिकॉप्टर की यात्रा का प्लान बना सकते हैं। 

आज के आर्टिकल में हम आपको उन तीर्थ स्थानों के बारे में बताएंगे, जहां पर हेलीकॉप्टर से ट्रैवलिंग की सुविधा मिलती है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं इन तीर्थ स्थलों के बारे में- 

वैष्णो देवी- 

indian pilgrimage sites you can visit by helicopter

हिंदू धर्म में वैष्णो देवी की बहुत मान्यता है। माता का मंदिर त्रिकुटा पर्वत में एक गुफा में स्थित है, जो कि भारत के लोकप्रिय तीर्थ स्थलों में से एक है। बता दें कि इस मंदिर की ऊंचाई करीब 5200 फीट है, जहां तक पहुंचने के लिए कटरा से भवन तक का 12 किलोमीटर तक का ट्रैक पूरा करना पड़ता है। वैसे तो ज्यादातर लोग श्रद्धा और विश्वास के साथ पैदल चढ़ाई कर लेते हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो हेलीकॉप्टर की सुविधा लेकर भी माता के दरबार तक पहुंच सकते हैं।

केदारनाथ मंदिर- 

pilgrimage sites you can visit by helicopter

भारत के प्रमुख तीर्थ स्थलों में केदारनाथ मंदिर का नाम भी शामिल है। बता दें कि यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है, बता दें कि इस मंदिर में हर साल लाखों तीर्थ यात्रा दर्शन करने के लिए आते हैं। यह तीर्थयात्रा भारत के सबसे कठिन तीर्थ ट्रैक्स में से एक माना जाता है। हालांकि समय के साथ यहां पर काफी विकास देखने को मिला है, जिस कारण यह यात्रा अब पहले से और भी आरामदायक हो गई है। उत्तराखंड में कई सरकारी और निजी हेलीकॉप्टर सेवाएं उपलब्ध हैं, जहां से केदारनाथ की यात्रा बेहद आसान हो जाती है।

इसे भी पढ़ें- ये हैं नेपाल के प्रसिद्ध हिंदू मंदिर, जहां लाखों की संख्या में दर्शन करने जाते हैं लोग

गंगोत्री- 

pilgrimage you can visit by helicopter

गंगोत्री भारत के चार महत्वपूर्ण धामों में एक है। बता दें कि यह न केवल भारतीय हिमालय पर बसा खूबसूरत मंदिर है, बल्कि भक्तों के लिए आस्था का केंद्र है। लंबे सफर और पैदल यात्रा के कारण इस धाम की यात्रा करना इतना आसान नहीं है। यही कारण है कि लोग विकल्प के तौर पर हेलीकॉप्टर सवारी करना ज्यादा पसंद करते हैं। सवारी देहरादून के सहस्त्रधारा हेलीपैड से शुरू होती है और अंत में हरसिल में जाकर रुकती है, जहां से भक्त मंदिर की ओर आगे बढ़ते हैं। अगर आप पैदल लंबी यात्रा नहीं करना चाहते तो गंगोत्री की यात्रा आपके लिए काफी किफायती है।

इसे भी पढ़ें- शांतिकुंज: हवन, सुकून और आत्मिक खुशी सब है यहां

अमरनाथ मंदिर- 

Prominent Pilgrimage Sites In India

अगर आपको बर्फ से ढके पहाड़ों को देखना पसंद है, तो आप अमरनाथ की यात्रा का मन बना सकते हैं। यह माना जाता है कि अमरनाथ वहीं गुफा है, जहां भगवान शिव ने देवी पार्वती को जीवन के अनंत काल का रहस्य समझाया था। देश भर के लोगों के लिए यह यात्रा किसी दिलचस्प अनुभव से कम नहीं होती है। बता दें कि इस यात्रा में हेलीकॉप्टर सवारी मिलती है, जिसे असहाय यात्री आराम से दर्शन कर सकें, हालांकि की इस मंदिर के कपाट लंबे समय के बाद खुलते हैं, ऐसे में आपको महीनों पहले बुकिंग करनी पड़ती है। 

तो ये थे भारत के कुछ ऐसे तीर्थ स्थल जहां हवाई जहाज की सुविधा मिलती है। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

Image Credit-   uttarakhand tourism

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।