Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    रात में पौधों को पानी देने से हो सकते हैं ये नुकसान, जानें

    अगर आप अपने पौधे का बेहतर तरीके से ख्याल रखना चाहती हैं तो ऐसे में आपको उसे सही समय पर पानी देना चाहिए।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-12-05,19:33 IST
    Next
    Article
    watering plant timings in hindi

    घर में प्लांट्स लगाना तो हम सभी को अच्छा लगता है। लेकिन एक बार प्लांट्स लगाने के बाद उसकी सही देख-रेख करना उतना ही अधिक आवश्यक होता है। यूं तो प्लांट की केयर के दौरान आपको कई छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना होता है, लेकिन उनकी बेसिक केयर के दौरान आपको उन्हें पानी देने की जरूरत होती है।

    पौधों के लिए पानी और सूरज की रोशनी की बहुत अधिक जरूरत होती है। प्लांट को अंडर-वाटरिंग और ओवर वाटरिंग दोनों से ही नुकसान होता है। इसलिए आप कोशिश करें  कि उसे सही मात्रा में पानी दें। इससे भी ज्यादा आपको प्लांट को सही समय पर पानी देना चाहिए। अमूमन लोग इस बात पर ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन सही समय पर वाटरिंग ना करने से प्लांट को काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि आपको किस वक्त प्लांट को पानी नहीं देना चाहिए-

    दोपहर के समय ना दें पौधों को पानी

    worst time of watering the plant

    जब आप पौधों को पानी दे रही हैं, तो ऐसे में आप दोपहर के समय पानी देने से बचें। ऐसा इसलिए है, क्योंकि दोपहर का समय सबसे गर्म होता है और इसलिए इस समय पानी देना बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता है। दरअसल, दोपहर की तेज गर्मी के कारण प्लांट्स के लिए पानी को अब्जॉर्ब करना काफी कठिन हो जाता है। एक ओर जहां प्लांट पानी को अब्जॉर्ब करना चाहते हैं, वहीं दूसरी ओर तेज गर्मी के कारण वह पानी इवेपोरेट होने लगता है। इस दौरान पानी देने से वह जमीन को हाइड्रेट करने के बजाय, चिलचिलाती गर्मी के संपर्क में आने के कारण वह भाप बनकर उड़ जाएगा। 

    रात के समय ना दें पौधों को पानी

    अधिकतर लोग सुबह से लेकर शाम तक अपने कामों में इतना बिजी रहते हैं कि प्लांट्स को पानी देना भूल जाते हैं। ऐसे में वह देर शाम या रात अपने प्लांट को पानी देते हैं। हालांकि, यह तरीका भी ठीक नहीं है। देर शाम के समय पानी देने से आपके प्लांट को अब्जॉर्ब करने में समस्या होती है। इससे प्लांट्स में ओवर वाटरिंग की समस्याहो सकती है। हो सकता है कि लगातार ऐसा करने से आप पत्तियों पर गीले धब्बे या उनके सड़ने के कुछ निशान देखें। इसलिए बेहतर होगा कि आप देर शाम भी प्लांट्स को पानी देने से बचें। अगर प्लांट्स को पानी की आवश्यकता है तो ऐसे में आप बेहद हल्का वाटर स्प्रे कर सकती हैं। 

    इसे भी पढ़ें-खाद-पानी डालने के बाद भी मर रहे हैं पौधे तो ये हैक्स करेंगे मदद

    किस समय दें प्लांट्स को पानी

    right time to watering plant

    अब सवाल यह उठता है कि प्लांट्स को किस समय पानी दिया जाना चाहिए। इसका सबसे अच्छा समय सुबह का समय माना जाता है। कोशिश करें कि आप सुबह-सुबह ही पौधों को पानी दें, जिससे आपके पौधों को उनकी ज़रूरत के हिसाब से सभी हाइड्रेशन मिल सके। दरअसल, जब सूरज उगेगा तो आपके पौधे उस पानी का उपयोग करने में सक्षम होंगे। यदि आप अपने पौधों को सुबह पानी देना भूल जाते हैं, तो ऐसे में आप दोपहर की तेज धूप ढलने के बाद और रात होने से पहले शाम को भी पानी दे सकते हैं।(तुलसी का पौधा लगाने का तरीका)   तो अब आप भी अपने प्लांट को सही समय पर पानी दें ताकि उसकी बेहतर और सही तरह से ग्रोथ हो सके।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।