देशभर में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने कोहराम मचाया हुआ है। पिछले चौबीस घंटे में साढ़े तीन लाख संक्रमित सामने आए हैं। वहीं, 2800 से ज्यादा लोगों की कोरोना संक्रमण की वजह से मौत हुई है। इन भयावह आंकड़ों को देखकर ही आप इस जानलेवा वायरस की रफ्तार को समझ सकते हैं। देशभर में कोरोना ने इस कदर कोहराम मचाया है कि दवाई, बेड और ऑक्सीजन की भारी कमी आ गई है। आपको लोग अपनों की जान बचाने के लिए इधर-उधर भटकते और मदद मांगते नजर आ जाएंगे। 

इस मुश्किल हालात में कर्मचारियों की सुरक्षा की ध्यान रखना बेहद जरूरी है। कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम दिया है। लेकिन कई ऐसी भी कंपनियां हैं, जिनमें वर्क फ्रॉम होम संभव नहीं है। ऐसे में कर्मचारियों को कोरोनाकाल में भी रोजाना ऑफिस जाना पड़ रहा है। अपने आर्टिकल में हम कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जो वर्क प्लेस में कर्मचारियों को संक्रमण से बचाव में मददगार होंगे। 

रोजाना सैनिटाइजेशन और साफ-सफाई करें

sanitization in office

कोरोना संक्रमणको रोकने के लिए वर्क प्लेस में रोजाना 2 से 3 बार सैनिटाइजेशन कराएं। इसके अलावा साफ सफाई का भी विशेष ध्यान रखें। इस तरह से वर्कप्लेस में संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: कोरोना काल में ऑफिस रिज्यूम कर रही हैं तो अपनाएं ये टिप्स

टॉयलेट यूज करने में सावधानी बरतें

clean toilet

वर्क प्लेस में टॉयलेट इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतनी बेहद जरूरी है। इसके लिए आप कर्मचारियों को डिस्पोजेबल डिसिनफेक्टेंट वाइप्स मुहैया करा सकते हैं, जिससे कि ज्यादा छुए/इस्तेमाल किए जाने वाले स्थानों को इस्तेमाल के बाद साफ रखा जा सके।

सैनिटाइजर, मास्क का करें इस्तेमाल 

use sanitizer

वर्क प्लेस में कर्मचारियों को नियमित रूप से हाथ धोने की सलाह देते रहें। इसके अलावा आंख, नाक और मुंह को बार-बार न छूने की सलाह दें। साथ ही नियमित तौर पर सैनिटाइजर का यूज करने, मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को भी कहें। इस जानलेवा संक्रमण से बचाव के बारे में वर्क प्लेस में पोस्टर भी लगाएं।  

Recommended Video

बीमार कर्मचारियों को ऑफिस न बुलाएं

patient pic

अगर आपको लगता है कि वर्क प्लेस में किसी कर्मचारी को खांसी, बुखार, जुकाम या सांस लेने में दिक्कत जैसे कोरोना संक्रमण के लक्षण हैं तो उन्हें तुरंत घर भेज दें और तब तक ऑफिस न आने को कहें जब तक वह पूरी तरह से ठीक न हो जाएं। इसके अलावा बीमार कर्मचारी पूरी सहायता मुहैया कराएं। ऐसा करने से कोरोना संक्रमण ऑफिस में मौजूद दूसरे लोगों को अपनी चपेट में नहीं ले पाएगा।  

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस को रोकने के लिए लोगों से दूरी और आइसोलेशन है बेहद जरूरी

यात्रा की योजना टाल दें

travel pic

यदि किसी जगह पर कोरोना संक्रमण ज्यादा फैला हुआ है तो वहां अपने कर्मचारी को ऑफिस के काम से न भेजें। इसके साथ ही अगर आपको किसी कर्मचारी को काम से बाहर भेजना ही है तो उसके स्वास्थ्य जांच समय-समय पर करवाएं। जिससे उनके साथ यात्रा कर रहा कोई दूसरा व्यक्ति संक्रमित न हो। 

कर्मचारियों के साथ बात करते करें

इस मुश्किल दौर में नियोक्ताओं को कर्मचारियों के साथ बात करती रहनी चाहिए। कर्मचारियों से बात कर उनका और उनके परिवार का हाल पूछें और कंपनियों की योजनाओं को साझा करें। ताकि कोरोना काल में उनका हौसला बना रहे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे जरूर शेयर करें। इस तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरज़िंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik