Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सर्दियों में पपीज की देखभाल कैसे करें ? जानें

    सर्दियों में कुत्तों की देखभाल का विशेष ध्यान रखना पड़ता है, चलिए जानते हैं इनसे जुड़े कुछ मुख्य बातें।
    author-profile
    Updated at - 2022-10-28,13:44 IST
    Next
    Article
    winter tips

    सर्दी के मौसम में पपीज का विशेष ध्यान रखना होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ठंड में पपीज काफी जल्दी बीमार पड़ जाते हैं। अगर आपके पास लंबे बालों वाले कुत्ते है तो आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। जैसे कि जर्मन शेफर्ड इन्हें सर्दी में कोई भी दिक्कत नहीं होती है। वही हम बात छोटे पपीज की करें तो इनका काफी ज्यादा ख्याल रखना होता है।

    भोजन ज्यादा देना चाहिए

    ठंड के मौसम में पालतू जानवर को गर्मी के मुकाबले ज्यादा भोजन देना चाहिए। ऐसा खाना देना चाहिए जिससे उन्हें ताकत मिलती रहें। किसी भी ठंडी चीज आप अपने पालतू जानवर को ना दें। हल्का गर्म दूध देना ही सही होता है।

    मोटे पपीज की ज्यादा देखभाल करें

    इस बात का ख्याल रखें कि पालतू जानवर सर्दी में मोटे हो सकते हैं या उन का वजन बढ़ सकता है । मोटे या भारी पालतू जानवरों को जख्म या बीमारी की आशंका सामान्य वजन वाले पालतू जानवरों के मुकाबले ज्यादा होती है। ऐसे में अगर आपके घर में मौजूद पपीज को वजन ज्यादा है तो उसका खास ख्याल रखें।

    गर्म पानी पिलाए

    puppies care tips

    सर्दी  के मौसम में पपीज को सही मात्रा में पानी पिलाएं। पानी कम पीने के कारण भी वह बीमार हो सकते हैं। उन्हें हल्का गर्म पानी पीने को दें। ठंड के दिन में जैसे इंसानों को ठंडा पानी नहीं पिया जाता वैसे ही जानवर भी ठंडा पानी नहीं पी पाते हैं।

    इसे ज़रूर पढ़ें- Love Your Pet Day: इन 5 टिप्स की मदद से, घर पर अपने Pet को आसानी से दें ट्रेनिंग

    गुनगुने पानी से नहलाएं

    सर्दियों में जानवरों को ठंडे पानी से बिल्कुल भी न नहलाएं। उनके लिए पानी गुनगुना करें वरना वह बीमार पड़ सकते हैं। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि नहाते समय उनके कान में पानी न जाए। इसके लिए उन्हें नहलाते समय उनके कान में रुई डाल दें।

    इसे ज़रूर पढ़ें- पालतू जानवर भी सिखा सकता है आपको बहुत कुछ

    गर्म कपड़े पहनाएं

    बहुत सारे लोग सोचते हैं कि कुत्तों के पास पहले से लिए फर होता है तो शायद उन्हें अतिरिक्त गर्म कपड़ों की जरूरत नहीं लेकिन ऐसा नहीं है। फर होने के बावजूद भी उन्हें ठंड लग सकती है और वो बीमार पड़ सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि बच्चों की तरह ही समय रहते उनके लिए भी गर्म कपड़ों का इंतजाम किया जाए।

    सन बाथ कराएं

    धूप जितनी आपके शरीर के लिए जरूरी होती है, उतनी आपके पालतू जानवर के लिए भी है। आप उनके साथ कुछ समय सर्दियों की धूप में बिताएं। उन्हें सन बाथ कराएं। इस दौरान आप उनके साथ बाहर खेल भी सकते हैं।

    यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो इसे शेयर,लाइक और नीचे कमेंट जरूर करें और साथ ही इसी तरह के और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए  जुड़ी रहें हर‍ जिंदगी से।

    Image Credit- Freepik

     







    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।