Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सर्दियों में घर को ठंडक से बचाए रखने के लिए खरीदें इस तरह के पर्दे

    इस आर्टिकल में जानें कि घर को गर्म रखने के लिए किस तरह के पर्दों को यूज करना चाहिए। 
    author-profile
    Updated at - 2022-12-01,14:21 IST
    Next
    Article
    best curtains for winters

    सर्दियों के मौसम में हम सभी अपने घर को गर्म रखना चाहते हैं। घर को ठंडक से बचाए रखने के लिए जरूरी है कि हम हर छोटी बात का ध्यान रखें। कमरों में गर्माहट लाने के लिए जरूरी है कि हम पर्दों को भी सही से चुनाव करें। 

    दरअसल कुछ पर्दें बहुत पतले होते हैं तो कुछ नेट से बने होते हैं। सर्दियों के मौसम में इस तरह के पर्दों को लगाने का कोई फायदा नहीं है। चलिए जानते हैं आपको इन दिनों अपने घर में किस तरह के पर्दे लगाने हैं। 

    थर्मल पर्दे (Thermal curtains)

    Thermal curtain

    आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन मार्केट में आसानी से थर्मल पर्दे मिल जाएंगे। थर्मल पर्दों को बनाने के लिए कई परतों का इस्तेमाल किया गया होता है जो आपको और आपके घर को सर्दी से बचा पाएंगे। खिड़की से आने वाली हवा को रोकने के लिए इस तरह के पर्दे बेस्ट हैं। खिड़की के साथ-साथ दरवाजे से आने वाली दवा को रोकने के लिए भी ऐसे पर्दे बेस्ट हैं। 

    इसे भी पढ़ेंः बेडरूम को बिना हिटर गर्म रखने के लिए आजमाएं ये टिप्स

    कैसा हो पर्दे का कपड़ा? 

    curtain for winter

    आजकल मार्केट में कई तरह के पर्दे मिलते हैं। खूबसूरत लुक देने के लिए हम किसी भी तरह के पर्दे खरीद लेते हैं लेकिन ऐसा करना गलत है। सर्दियों के लिए पर्दे खरीद रहे हैं तो ध्यान रहे कि कपड़ा मोटा है। साथ ही पर्दे की डिजाइन में किसी भी तरह होल ना हो। 

    लेयर वाले पर्दे कैसे रखेंगे कमरा गर्म? 

    आपने बहुत से घरों में सर्दियों के मौसम में लेयर वाले पर्दे देखे होंगे। सवाल यह है कि इन पर्दों से आप अपने घर को गर्म कैसे रख सकते हैं? दरअसल एक के ऊपर के पर्दों वाले डिजाइन से थोड़ी बहुत भी हवा अंदर नहीं आ पाती है। यह कारण है कि सर्दियों के लिए इस तरह के पर्दे बेस्ट होते हैं। 

    इसे भी पढ़ेंः Cleaning Hacks: सर्दियां आने से पहले ऐसे कर लें अपने कंबल और रजाई की सफाई

    इन हैक्स की मदद से आप भी सही पर्दे का चुनाव कर सकते हैं। अगर आप इसके अलावा घर को गर्म रखने के जुड़ी कोई और जानकारी लेना चाहते हैं तो इस आर्टिकल के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। 

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Photo Credit: Freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।