वार्डरोब को आर्गेनाइज करना यकीनन एक बेहद बोरिंग काम लगता है। इसलिए अक्सर हम इस काम को नजरअंदाज करते हैं और यह सोचते हैं कि जब टाइम होगा, तब यह काम करेंगे। ऐसे में अलमारी में कपड़े इधर-उधर पड़े रहते हैं और एक कपड़ा निकालने के चक्कर में कई कपड़े निकलकर गिर जाते हैं। लेकिन इन दिनों जब हर कोई घर पर है और हर किसी के पास वक्त की कोई कमी नहीं है तो ऐसे में क्यों ना आप अपने वार्डरोब को आर्गेनाइज करें। पिछले दिनों जब दीपिका पादुकोण ने भी क्वारंटाइन पीरियड में अपने घर में काम की शुरूआत अपने वार्डरोब को आर्गेनाइज करके ही की थी और इसकी तस्वीर उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर भी की थी। दीपिका ने तस्वीर के साथ कैप्शन में लिखा था कि कोविड 19 के चलते वह अपने टाइम को वार्डरोब क्लीनिंग के प्रॉडक्टिव काम में लगा रही हैं।

हालांकि वार्डरोब को आर्गेनाइज करना कोई मुश्किल काम नहीं है। बस हम सभी परेशान इस बात से होते हैं कि वार्डरोब क्लीनिंग की शुरूआत कहां से करें। अगर आपकी अलमारी में भी कपड़ों का अंबार लगा है और आप बेहद आसानी से अपने वार्डरोब को क्लीन करना चाहती हैं तो इन टिप्स की मदद लें-

इसे जरूर पढ़ें: मिरर की मदद से घर को कुछ इस तरह दें एक ब्यूटीफुल लुक

walk in closet organization ideas

करें खाली

अलमारी को आर्गेनाइज करने के लिए सबसे पहले उसे खाली करें। याद रखें कि आपको सबसे पहले अलमारी को पूरी तरह खाली करना है। अगर आप कुछ सामान निकालती हैं और कुछ छोड़ देती हैं तो इससे आपको उसे आर्गेनाइज करने में परेशानी होगी। हालांकि अगर आपकी अलमारी में अलग-अलग कैबिनेट हैं और आपको एक साथ उसे खाली करना परेशानी भरा लगता है तो आप एक-एक कैबिनेट करके उसे खाली कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: किचन प्लानिंग में रखें इन बातों का ख्याल

छांटे सामान

वार्डरोब को खाली करने के बाद बारी आती है छंटाई की। हम सभी की वार्डरोब में कुछ कपड़े व सामान ऐसा होता है, जिसे हम कभी भी इस्तेमाल नहीं करते, लेकिन वह वार्डरोब में जगह घेरता रहता है। ऐसे सामान को एक अलग बैग में रख दें और बाद में किसी जरूरतमंद को दे दीजिएगा। इसके अलावा, हो सकता है कि आपकी वार्डरोब में कुछ कपड़े अभी भी विंटर्स के हों तो आप उन्हें भी पैक करके स्टोर रूम में रख दीजिए। इस तरह, आपकी वार्डरोब में सिर्फ जरूरत के कपड़े व सामान ही होगा। घर बैठे पुराने अखबारों से बनाएं ये 6 क्रिएटिव चीजें

diy closet organization ideas on a budget

जरूरत के अनुसार लगाएं

वार्डरोब को आर्गेनाइज करते समय आप अपनी जरूरत के अनुसार उसे लगाएं। मसलन, जिन कपड़ों व सामान की जरूरत आपको रोज पड़ती है, उन्हें आप आगे रखें। वहीं कभी-कभी या फिर किसी पार्टी में पहने जाने वाले कपड़ों को आप किसी ट्रांसपेरेंट बैग या फिर आर्गेनाइजिंग बैग में रखें। आजकल मार्केट में कई तरह के आर्गेनाइजिंग बैग मिलते हैं, जिनमें हर तरह के सामान को सही तरह से आर्गेनाइज किया जा सकता है। गार्डन को स्मार्टली डेकोर करने के लिए इस तरह लें वेस्ट मैटीरियल की मदद

बांटें सेक्शन

अगर आप चाहती हैं कि आपका वार्डरोब जल्दी गंदा ना हो और आपके लिए उसमें से सामान निकालना भी आसान हो तो ऐसे में वार्डरोब में सेक्शन बांटना अच्छा आईडिया हो सकता है। मसलन, आप घर के कपड़ों को एक साइड में रखें और ऑफिस वियर को दूसरी तरफ। इसी तरह, रूमाल, जुराब या अंडरगारमेंट्स के लिए आप एक छोटा अलग सेक्शन बनाएं और इस सेक्शन में आप एक बॉक्स में इन्हें सही तरह से लगाएं। 

Recommended Video

अन्य छोटे-छोटे टिप्स

अपने वार्डरोब को बेहतर तरीके से आर्गेनाइज करने के लिए आप अन्य कई तरह के छोटे-छोटे टिप्स अपना सकती हैं। जैसे-

  • डेनिम की जींस को आप फोल्ड करके रखें, जबकि टी-शर्ट, पजामा व वर्कआउट क्लॉथ को रोल करके रखना अच्छा रहता है।
  • ज्यादातर इस्तेमाल होने वाले कपड़ों को हमेशा आईलेवल पर रखें।
  • अगर आप कपड़ों को हैंगर में टांग रही हैं तो कलर कोड का इस्तेमाल करें। जैसे एक ही कलर के कपड़ों को एक तरफ रखें और फिर दूसरे कलर शेड के कपड़े। इस तरह किसी भी कपड़े को ढूंढने में ज्यादा समय नहीं लगता।
  • छोटे कपड़ों जैसे रूमाल, जुराब या अंडरगारमेंट्स रखते समय उसे यूं ही रखने की जगह ड्राअर डिवाइडर का इस्तेमाल करें। इससे छोटे कपड़े ज्यादा मैनेजेबल लगते हैं।
  • स्कार्फ आदि को अलमारी में रखने की जगह उसे टांगने की कोशिश करें। इसी तरह, ज्वैलरी को भी हैंगर की मदद से टांगना ज्यादा अच्छा रहता है।

हमें उम्मीद है कि इस खाली समय का सदुपयोग करते हुए आप सिर्फ अपनी अलमारी ही नहीं, बल्कि पूरे घर को सही तरह से आर्गेनाइज करेंगी। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हमारी वेबसाइट हरजिन्दगी से। इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर कपड़ों को बनाएं लॉन्ग लास्टिंग

मिताली जैन