Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    बच्चों का स्कूल में करवा रही हैं एडमिशन तो उससे पहले इन 5 चीजों को जरूर करें चेक

    क्या आप भी अपने बच्चे का एडमिशन करवाने वाली हैं तो कुछ बातों का आपको ध्यान रखना चाहिए।  
    author-profile
    Updated at - 2022-12-03,13:00 IST
    Next
    Article
    what should you check before admission

    कई बार हम जल्दबाजी में आकर अपने बच्चे का एडमिशन किसी भी स्कूल में करवा देती है। ऐसा करने से बच्चे का एडमिशन तो हो जाता है लेकिन आगे जाकर आपको काफ़ी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है कि एडमिशन कराने से पहले किन पांच बातों का आपको खास ध्यान रखना है।

    सभी के माता पिता अपने बच्चों को ख़ुद से ज़्यादा सब कुछ देना चाहते हैं। वह कभी यह चीज़ नहीं चाहेंगे कि जो चीज उन्हें नहीं मिली है वह उनके बच्चों को भी ना मिले। ऐसे में वह हर मुमकिन कोशिश करते हैं जिससे उनके बच्चों को अच्छी शिक्षा मिले। हालांकि कई बार पेरेंट्स से कुछ मिस्टेक भी हो जाती है जैसे की बच्चों का स्कूल में नाम लिखवाते समय उन्हें कुछ चीजों के बारे में नहीं पता होता है। ऐसे में आज हमारे द्वारा बताए गए इन सभी बातों को आप याद कर ले।

    शॉर्टलिस्ट करे

    आपको किसी एक ही स्कूल को नहीं देखना चाहिए। आपको 2-4 स्कूल में जाकर देखना चाहिए कि वहां किस तरीके से बच्चों को पढ़ाया जा रहा है। ज़रूरी नहीं की ज्यादा फीस वाले बड़े स्कूल बच्चों को अच्छे तरीके से पढ़ाएं। आपको स्कूल में विजिट करके ही पता करना होगा।

    घर के पास देखें

    Best School Admission Tips

    अगर आपका बच्चा ज्यादा छोटा है तो आपको अपने बच्चों को ज्यादा दूर नहीं भेजना चाहिए उसे अपने घर के आस पड़ोस में ही पढ़ाना चाहिए। अगर आपके आस पड़ोस में कुछ स्कूल है तो आप वहां ज़रूर विज़िट करें। ख़ासकर के नर्सरी और LKG के छात्रों को दूर नहीं भेजना चाहिए।

    इसे जरूर पढ़ें- बच्चों का करा रही हैं नर्सरी में एडमिशन तो यहां पढ़ें पूरी जानकारी

    टीचर केयरिंग हो

    आपने स्कूल जाएंगे और स्कूल के टीचर से मिलेंगे तभी आपको पता चलेगा कि टीचर का स्वभाव कैसा है। कई टीचर बच्चों की अच्छे तरीक़े से केयर नहीं करते हैं। बच्चों को पढ़ाने के साथ ही उनका ध्यान भी रखना होता है। ख़ासकर छोटे बच्चों के लिए आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

    इसे जरूर पढ़ें- मूडी बच्चे को डील करने में ये टिप्स आएंगे आपके काम

    इस स्कूल की सुविधा देखें

    पढ़ाई के साथ बच्चों का शारीरिक विकास भी होना काफ़ी ज़्यादा ज़रूरी है इसलिये स्कूल में प्ले ग्राउंड होना बेहद ज़रूरी है। बच्चों को ऐसे स्कूल में भेजे जहाँ उन्हें शिक्षा के साथ ही खेल कूद की चीज़ें भी सिखाया जाए।

    स्कूल की सुरक्षा

    बच्चे छोटे होते हैं तो बहुत ज्यादा शैतानी करते हैं। कई बार वो घर से भी निकल कर कहीं चले जाते हैं ऐसे में आपको ये देखना होगा कि स्कूल की सुरक्षा कैसी है। अगर स्कूल में गॉड्स है तो यह स्कूल आपके बच्चे के लिए काफी अच्छा होगा। अगर आप भी अपने बच्चे का एडमिशन करवाने वाली हैं तो इन बातों का आपको ख़ास ख्याल रखना चाहिए।

    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं

     

    Credit: freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।