हो सकता है अपना स्कूल-कॉलेज कम्पलीट करने के बाद आपको आज तक किसी स्कूल क्लास-रूम में बैठने का मौका नहीं मिला हो। अगर आप आज भी अपनी बचपन वाली सोच के साथ टीचर की जॉब को बहुत आसान समझते हैं। तो आपको अपने विचार बदलने होंगे। स्पेशली जब आप एक स्कूल जाने वाले बच्चे के पेरेंट्स हैं। क्योंकि अब टीचर की जॉब आधे दिन वाली आसान नौकरी नहीं है बल्कि यह वो प्रोफेशन है जिनके हाथों हमारे बच्चों का भविष्य संवारता है। इसलिए हमारी ड्यूटी बनती है कि हम हर एक टीचर को रेस्पेक्ट दें। और अपने बच्चे की टीचर से मिलते समय उनसे कभी भी ये बातें न कहें।

दूसरी टीचर की बुराई 

never speak these words to a school teacher INSIDE

जब पेरेंट्स PTM में जाते हैं तो अकसर जोश में आकर एक टीचर के सामने पुरानी किसी टीचर या सब्जेक्ट टीचर की बुराई करने लग जाते हैं। जो किसी भी टीचर को सुनना अच्छा नहीं लगता। आप ऐसा कहकर अपने बच्चे की टीचर के सामने अपनी इमेज खराब करते हैं। जिसका बात का निगेटिव असर आपके बच्चे पर भी हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: बच्चे के लिए स्कूल चुनने में नहीं होगी कोई गलती, बस इन छोटी बातों का रखें ध्यान

Recommended Video


हमारा बच्चा झूठ नहीं बोलता 

कभी-कभी कुछ पेरेंट्स जब अपने बच्चे की टीचर से मिलते हैं तो टीचर की बात सुनने की जगह अपने ही सुर अलापने लगते हैं। जबकि पेरेंट्स को चाहिए कि वो टीचर की हर बात को आराम से सुनें। कुछ पेरेंट्स तो अपने बच्चे की कमी ही नहीं मानते और दावा करते हैं कि उनका बच्चा कभी झूठ नहीं बोल सकता।  

अपने बच्चे की शैतानियों को टीचर की पर्सनल प्रॉब्लम कहना 

never speak these words to a school teacher INSIDE

क्या आपके बच्चे की टीचर आपके बच्चे की शैतानियों से परेशान है? आए दिन आपको बच्चे के स्कूल से शिकायत भरे फोन आते हैं! इस बातों को लेकर आपका स्कूल जाकर टीचर पर फ़्रस्ट्रेशन निकालना बिल्कुल ठीक नहीं होगा। टीचर को हमारे बच्चे से कुछ पर्सनल प्रॉब्लम है जब देखो इसके कम्प्लेन करतीं हैं। ऐसा कहकर इसके लिए आप टीचर को खरी-खोटी न सुनाएं। 

अब जब भी आप अपने बच्चे की टीचर से मिलें तो इन बातों का ख़ास ख्याल रखें। पेरेंट्स होने के नाते आप अपने बच्चे की टीचर और स्कूल में अपने विश्वास को कमजोर न पड़ने दें। अपनी सूझ बूझ दिखते हुए बच्चे के भविष्य के लिए सही और सटीक फैसले लें। अपने बच्चे के स्कूल में टीचर्स से मिलते समय रखें इन बातों का ख्याल


हमारा काम फीस देना है 

जब कभी टीचर पेरेंट्स से उनके बच्चे की शिकायत करती है तो पेरेंट्स तुरंत अपने बच्चे को प्रोटेक्ट करने लगते हैं। कभी कभी तो उल्टी कम्प्लेन करने लगते हैं कि हमारा काम तो फीस देने का है आप ही देखो आपका क्या सिस्टम है। जब एक टीचर पूरी मेंहनत से आपके बच्चेक के भविष्य को संवारने में लगी है तो उनको ऐसा कहना बहुत ही गलत होगा।   

इसे भी पढ़ें: अगर स्कूल जाने के लिए बहाने बनाता है बच्चा, तो करें यह उपाय

आपकी जॉब फिर भी आसान है 

never speak these words to a school teacher INSIDE

हम सब लोग टीचर की जॉब को आसान समझते हैं। साथ ही सोचते हैं कि उनको सिर्फ आधा दिन काम करना होता है। कुछ पेरेंट्स मानते हैं कि टीचर का काम बहुत आसान होता है। साल में 3 महीने तो छुट्टी वाले मिल जाते हैं, टीचर से मिलते वक़्त इस बात को कभी

Image Credit:(@oxfordlearning)