Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    खंडित मूर्तियों की पूजा वर्जित क्यों है, जानें इनके विसर्जन का तरीका

    अगर आपके घर में रखी पूजा की मूर्ति टूट जाए तो यहां इसके विसर्जन का सही तरीका विस्तार से जरूर जान लें।   
    author-profile
    Updated at - 2022-12-13,13:43 IST
    Next
    Article
    broken idol astrology by expert

    हम सभी भगवान पूजा मूर्ति या तस्वीर के रूप में करते हैं। हम सभी के घरों में पूजा का एक विशेष स्थान होता है जहां सुबह शाम पूजा पाठ होता है और भगवान से घर के कल्याण की प्रार्थना की जाती है।

    भगवान की मूर्तियां इस बात का प्रतीक होती हैं कि हमारा ध्यान केंद्रित हो सके और मन कुछ पल के लिए पूजा में लगा रहे। हम अपनी श्रद्धानुसार मूर्तियां रखते हैं और अपने आराध्य को घर के मंदिर या पूजा स्थान पर स्थापित करते हैं, लेकिन कई बार यदि किसी वजह से मूर्तियां खंडित हो जाती हैं तो उनका क्या करना चाहिए।

    अक्सर ऐसा होता है कि मन में ख्याल आता है कि खंडित या टूटी हुई मूर्तियों का क्या करना चाहिए? क्या इन मूर्तियों की पूजा करनी चाहिए? यदि इन्हें घर से बाहर किया जाए तो इनके विसर्जन का सही तरीका क्या है? नई मूर्तियों की स्थापना कैसे करें?

    ऐसे कई सवालों के जवाब जानने के लिए हमने Sheetal Shaparia, Life Coach, Vastu Expert and Astrologer से बात की। आइए यहां विस्तार से जानें। 

    घर में रखी मूर्ति के टूटने का मतलब

    what we can do with broken idol

    यदि हम वास्तु की मानें तो यदि कोई मूर्ति अचानक से टूट जाए तो ये कोई अशुभ संकेत नहीं होता है बल्कि ये इस बात का प्रतीक है कि आपके घर की कोई बाधा दूर होने वाली है। मूर्ति का टूटना किसी भी बाधा के प्रभाव को कम कर सकता है। 

    खंडित मूर्ति का पूजन करना वर्जित 

    भगवान की मूर्ति के टूटने का कारण चाहे जो भी हो आपको उसकी पूजा करने से बचना चाहिए। बेहतर है कि इसे घर के मंदिर से हटा दें और इसकी जगह नई मूर्ति ले आएं।

    इसे भी पढ़ें: क्या घर में रखी भगवान की मूर्ति का अचानक से टूटना हो सकता है अशुभ, जानें क्या कहता है शास्त्र?

    खंडित मूर्ति का विसर्जन कैसे करें

    what to do with god broken idol

    • यदि आपने किसी मूर्ति की 'प्राण प्रतिष्ठा' की है और वह टूट गई है, तो आपको उसे पानी में विसर्जित नहीं करना चाहिए। आपको इसे पास के किसी मंदिर या पूजा स्थल को सौंप देना चाहिए। आप मंदिर के पंडित या ज्योतिष शास्त्री से भी सलाह ले सकते हैं।  
    • यदि आपने मूर्ति की स्थापना करते समय 'प्राण प्रतिष्ठा' नहीं की है तो आप इसे पास के किसी सरोवर, नदी या जलाशय में विसर्जित कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपकी मूर्ति मिट्टी की बनी हो और उस पर इको-फ्रेंडली पेंट हो जिससे नदी के पानी को भी कोई नुकसान न हो। 
    • अगर मूर्ति धातु की बनी है या उसमें केमिकल मिला हुआ है तो उसे पीपल के पेड़ के नीचे रख सकते हैं। यह क्षतिग्रस्त मूर्ति के विसर्जन के सबसे सामान्य तरीकों में से एक है। कई लोग मूर्ति को जलाने की भी सलाह देते हैं क्योंकि इससे यह पांच तत्वों में विलीन हो जाती है। 

    खंडित मूर्ति की जगह करें नई मूर्ति की स्थापना 

    what to do with broken idol of god

    ज्योतिष की मानें तो यदि मूर्ति खंडित हो जाती है, तो आपको इसे बदल देना चाहिए। खंडित मूर्ति घर की में नकारात्मकता का कारण बन सकती है। घर में सकारात्मकता लाने के लिए इन्हें बदल देना ही एकमात्र तरीका है। इसके लिए आप घर के मंदिर से एक खंडित मूर्ति को हटाकर उसके स्थान पर एक नई मूर्ति स्थापित करें और श्रद्धा पूर्वक इसका पूजन करें।

    मूर्ति स्थापित करते समय आप एक छोटी पूजा भी कर सकते हैं और कुछ मंत्रों का जाप कर देवताओं का आशीर्वाद भी ले सकते हैं। एक बार जब आप पूजा कर लेते हैं, तो आप बिना किसी परेशानी के खंडित मूर्ति का विसर्जन कर सकते हैं। भगवान की नई मूर्ति (क्या खंडित शिवलिंग की पूजा करना ठीक है) आपके घर में सुख समृद्धि लाती है।

    इस प्रकार खंडित मूर्ति का सही तरीके से विसर्जन करना ही उचित माना जाता है, जिससे घर की सुख समृद्धि बनी रहे। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। अपने विचार हमें कमेंट बॉक्स में जरूर भेजें। 

    images: freepik.com, unsplash.com 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।