Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    अगर चाहिए पूरे परिवार के लिए हेल्थ कवर तो इस पॉलिसी में करें निवेश, मिल सकते हैं 27 लाख रुपये

    हेल्थ कवर करवाने से कई तरह के फायदे मिलते हैं। इस लेख में हम आपको परिवार के लिए एलआईसी के हेल्थ कवर के बारे में बताएंगे। 
    author-profile
    Updated at - 2022-10-30,14:00 IST
    Next
    Article
    LIC HEALTH COVER PLANS FOR FAMILY

    एलाआईसी कई सारे प्लान और पॉलीसी निकालती रहती है जिससे लोगों को कई तरह के फायदे होते हैं। आपको बता दें कि स्वास्थ्य से जुड़े हुए प्लान में भी कई लोग एलाआईसी में ही निवेश करते हैं। अगर बात करें पूरे परिवार के लिए हेल्थ कवर की तो इससे आपके परिवार को कई तरह के फायदे मिलते हैं।

    आपको बता दें कि एलाआईसी ने आरोग्य रक्षक प्लान को शुरू किया है जिसमें आप निवेश करके 27 लाख रुपये की आर्थिक सहायता पा सकते हैं। इस लेख हम आपको बताएंगे कि इस प्लान में निवेश करने से किस प्रकार से आपको लाभ मिलेगा। 

    क्या है एलआईसी आरोग्य रक्षक प्लान?

    LIC HEALTH COVER PLAN DETAILS

    अगर आप अपने परिवार के लिए हेल्थ कवर लेने के लिए विचार कर रहें हैं तो आप इस प्लान में निवेश कर सकते हैं। यह प्लान आपके और आपके परिवार के भविष्य को गंभीर बीमारी होने पर सेविंग्स को सुरक्षित भी रखेगा। एलआईसी आरोग्य रक्षक प्लान के अनुसार अगर किसी व्यक्ति को गंभीर बीमारी हो जाती है तो वह इस प्लान में निवेश किए हुए पैसों से अपना इलाज करा सकता है।

    साथ ही उसे आर्थिक रूप से परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। आपको बता दें कि यह प्लान आपके या परिवार के स्वास्थ्य से संबंधित इमरजेंसी के लिए बैकअप की तरह यूज होता है। यह प्लान रेगुलर प्रीमियम वाला व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा स्कीम है।

    साथ ही अगर किसी व्यक्ति ने इस प्लान में निवेश किया है तो गंभीर एक्सीडेंट होने पर निवेश किए हुए पैसों की मदद से वह इलाज करवा सकता है। 

    इसे भी पढ़ें:इस पोस्ट ऑफिस स्कीम से मिलेगा 10 लाख का बीमा कवर, जानें पूरी जानकारी

    प्लान के बारे में जानकारी 

    आपको बता दें कि अगर आप अपने साथ-साथ अपने बच्चों का भी हेल्थ कवर लेता है तो ऐसी स्थिति में इस प्लान के अनुसार आपके बच्चे की आयु 3 महीने भी हो सकती है और अधिकतम 20 वर्ष  आयु हो सकती है। आपको बता दें कि इस प्लान का कवर आपके बच्चों को 25 वर्ष तक ही दिया जाता है।

    अगर कोई व्यक्ति अपनी पत्नी, माता या पिता को इस प्लान में जोड़ता है तो उसकी उम्र मिनिमम 18 साल होनी ही चाहिए। साथ ही अधिकतम उम्र 65 साल होनी चाहिए और इस प्लान के अनुसार 70 वर्ष ही लाभ मिलता है। और ज्यादा से ज्यादा 65 वर्ष तक ही तय की गयी है।

    इस बीमा पॉलिसी का लाभ इन सभी सदस्यों को 70 वर्ष तक ही मिलेगा। (इस स्कीम में महिलाएं करें केवल 29 रुपये का निवेश और पाएं 4 लाख रुपये)वहीं अगर कोई व्यक्ति सिर्फ अपने लिए यह हेल्थ कवर लेता है तो उसकी उम्र 65 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

    साथ ही आपको बता दें कि इसका लाभ हेल्थ कवर प्लान लेने वाले व्यक्ति को 80 साल तक मिलता है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

     

    image credit-freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।