• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इस पोस्ट ऑफिस स्कीम से मिलेगा 10 लाख का बीमा कवर, जानें पूरी जानकारी

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि पोस्ट ऑफिस स्कीम के बीमा कवर से कैसे आपको लाभ मिल सकता है।
author-profile
Published -27 Sep 2022, 11:26 ISTUpdated -27 Sep 2022, 11:26 IST
Next
Article
apply online for post office insurance scheme

हर रोज कई सारी दुर्घटनाएं होती रहती हैं इसलिए हर व्यक्ति को एक्सीडेंटल बीमा करवाना चाहिए। कई सारी कंपनियां दुर्घटना बीमा करवाती हैं लेकिन इसमें प्रीमियम ज्यादा पड़ता है। आपको बता दें कि भारतीय डाक विभाग के द्वारा एक खास एक्सिडेंटल इंश्‍योरेंस पॉलिसी लायी गयी है। इस पॉलिसी से आपको कई फायदे मिलेंगे। इस लेख में हम आपको उन सभी फायदों के बारे में बताएंगे।

क्या है यह एक्सीडेंटल इंश्योरेंस पॉलिसी ?

 Post office scheme

भारतीय डाक विभाग ने टाटा एआईजी के साथ मिलकर यह एक्सीडेंटल इंश्योरेंस पॉलिसी शुरू करी है। इस पॉलिसी के अनुसार दो प्लान है।

अगर बात करें पहले प्लान की तो उसके तहत आपको हर साल 299 रुपये की प्रीमियम देना होता है और दूसरे प्लान के अनुसार 399 रुपये का प्रीमियम देना होता है।

आपको बता दें कि इस पॉलिसी के तहत अगर कोई पॉलिसी धारक व्यक्ति किसी दुर्घटना में घायल हो जाता है तो इस पॉलिसी के अनुसार उसे अस्पताल में भर्ती होने पर इलाज करवाने के लिए भुगतान किया जाता है।

 इसे जरूर पढ़ें: महिलाओं के लिए क्यों जरूरी है Life Insurance Policy, एक्सपर्ट से जानिए

399 रुपये की पॉलिसी लेने पर क्या लाभ मिलेगा?

अगर आप 399 रुपये की पॉलिसी लेते हैं तो इसमें दुर्घटना में घायल होने पर इलाज के लिए 60 हजार रुपये आईपीडी के लिए और दुर्घटना की वजह से कम गंभीर हालत होने पर 30 हजार रुपये ओपीडी के लिए दिए जाएंगे।

इसके साथ ही अस्पताल में भर्ती रहने पर घायल हुए व्यक्ति की देखरेख करने वाले को 10 हजार रुपये सहायता राशि दी जाएगी।आपको बता दें कि दुर्घटना होने पर घायल खाताधारक के परिवार को अस्पताल पहुंचने पर 25 हजार रुपये की राशि का भी भुगतान करती है।

 इसे जरूर पढ़ें: पीएफ और पीपीएफ में क्या है फर्क और कितना फायदा होता है इनसे, जानिए

299 रुपये की पॉलिसी लेने पर क्या मिलेगा फायदा?

आपको बता दें कि 299 रुपये का प्लान लेने से आपको वह सभी भुगतान किए जाएंगे जो 399 रुपये के प्लान में किए जा रहे हैं। लेकिन 299 रुपये के प्लान में केवल मृतक आश्रितों के बच्चों की पढ़ाई के लिए राशि नहीं दी जाएगी ।

  

तो यह थे वो फायदे जो आपको इस पॉलिसी से मिलेंगे। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 

image credit-shutterstock

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।