• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

जीवन में प्रेम और खुशहाली के लिए वैलेंटाइन डे पर राशि के अनुसार पहनें इन रंगों के कपड़े

यदि आप अपने साथी के साथ संबंध मधुर बनाए रखना चाहती हैं तो यहां बताए गए रंगों के अनुसार ही वैलेंटाइन डे पर कपड़े पहनें।  
Published -07 Feb 2022, 12:26 ISTUpdated -14 Feb 2022, 10:36 IST
author-profile
  • Samvida Tiwari
  • Editorial
  • Published -07 Feb 2022, 12:26 ISTUpdated -14 Feb 2022, 10:36 IST
Next
Article
valentine day colour according to zodiac

आज वैलेन्टाइन डे का दिन है और यह दिन दो प्यार करने वालों के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है। लोग इस दिन अपने प्यार का इजहार करते हैं और यह दिन पति और पत्नी के लिए भी खास होता है। इस दिन का इंतज़ार खासतौर पर उन युवाओं को होता है जो अपनी जिंदगी में एक नए रिश्ते को शामिल कर उसे प्यार और खुशियों के रंगों में सराबोर करना चाहते हैं। यह प्यार करने वालों को अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का एक खूबसूरत अवसर देता है। इसके अलावा वैलेंटाइन्स डे उनके लिए भी होता है जिनसे आप प्यार करती हैं। वे आपके माता- पिता, भाई- बहन या दोस्त भी हो सकते हैं। यह दिन 14 फरवरी को मनाया जाता है लेकिन इसकी शुरुआत पहले से ही हो जाती है। इसलिए फरवरी के पूरे महीने को ही प्यार का महीना कहा जाता है।

रंगों का हमारे व्यक्तितव एवं जीवन पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है। इसलिए यदि अपने जीवन में प्रेम और खुशहाली के लिए वैलेंटाइन्स डे के दिन आप अपनी राशि के अनुसार कपड़ों के रंगों का चुनाव करते हैं तो यह आपके जीवन में खुशहाली ला सकता है। आइए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ.आरती दहिया जी से जानें कि आपसी सामंजस्य बनाए रखने के लिए आपको अपनी राशि के अनुसार किस रंग के कपड़े पहनने चाहिए।

मेष राशि

aries zodiac colour

मेष राशि का स्वामी मंगल होता है और मंगल ग्रह का रंग लाल होता है। इसलिए इस राशि के लोग यदि किसी भी अवसर पर केसरिया रंग के कपड़े पहनते हैं तो ये उनके लिए शुभ होता है। इसी तरह यदि वो वैलेंटाइन डे के दिन केसरिया रंग के कपड़े पहनेंगे तो उनके बीच आपसी सामंजस्य और प्यार बढ़ेगा। यही नहीं मुख्य रूप से पति और पत्नी में से पत्नी के लिए इस रंग का चुनाव अत्यंत लाभकारी होगा। इससे पति पत्नी का रिश्ता मजबूत होगा।

इसे जरूर पढ़ें: वर्ष 2022: प्रेम और वैवाहिक संबंधों के लिए कैसा रहेगा ये वर्ष, जानें राशिफल

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों के लिए वैलेंटाइन डे के दिन हरे रंग के कपड़े पहनना लाभकारी होगा। हरा रंग एक अच्छा रंग है जो व्यक्ति के मन में सकारात्मक विचार लाता है और मन में प्यार का संचार करता है। इसलिए आप वैलेंटाइन डे के दिन हरे रंग के कपड़े जरूर पहनें। यह रंग प्रेमी और जीवनसाथी के बीच प्रेम भावना जगाएगा।  

मिथुन राशि

pink dress

वैसे तो पीला या केसरिया रंग मिथुन राशिके जातकों के लिए भाग्यशाली रंग होता है। लेकिन आप अपने पार्टनर को अच्छा फील कराने के लिए उस दिन पिंक कलर की ड्रेस पहनें तो ये आपके लिए अच्छा रहेगा और आपसी सामंजस्य भी बढ़ाएगा। आप इस दिन के लिए पिंक के किसी भी लाइट शेड का चुनाव करें। ये आपके जीवन में प्यार के रंग भर देगा।

कर्क राशि

कर्क राशि का स्‍वामी चंद्रमा होता है। इसलिए इस राशि के जातक अपने साथी को खुश करने के लिए यदि लाल रंग के कपड़े पहनेंगे तो यह अति उत्तम रहेगा। यदि आप शादी शुदा हैं तो लाल कपड़ों का चुनाव आपके और आपके पति के बीच में रिश्तों को और ज्यादा मजबूत बनाएगा और आपके सौभाग्य को बनाए रखेगा।

सिंह राशि

yellow dress on valentine

वैलेंटाइन डे के दिन आप अपने जीवनसाथी के साथ एक बेहतरीन समय गुजारने जा रहे हैं। इसलिए यदि आप पीले रंग के कपड़े पहनेंगे तो ये आपके लिए अच्छा होगा। इस रंग के कपड़े आपसी सामंजस्य बनाए रखने में मदद करेंगे।

कन्या राशि

कन्या राशि के जातक वैलेंटाइन डे के दिन अपने साथी को इम्प्रेस करने के लिए नीले रंग के ऑउटफिट का चुनाव कर सकते हैं। इन रंगों का चुनाव आपसी सामंजस्य बनाए रखने में मदद करेगा।

इसे जरूर पढ़ें: राशिफल 2022: ज्योतिष एक्सपर्ट से जानें आपकी राशि के लिए कैसा रहेगा आने वाला साल 2022

Recommended Video


तुला राशि

वैसे आप शुभ अवसर और पूजा पाठ में यदि काले रंग के कपड़े पहनती हैं तो यह शुभ नहीं माना जाता है लेकिन तुला राशि के जातक यदि वैलेंटाइन डे के दिन काले रंग के कपड़े पहनेंगे तो यह उनके लिए अच्छा होगा और आपसी सामंजस्य बढ़ाएगा।   

वृश्चिक राशि

केसरिया रंग सभी राशियों के लिए शुभ माना जाता है लेकिन खासतौर पर केसरिया रंग के कपड़े वृश्चिक राशि के जातकों के लिए वैलेंटाइन डे के दिन पहनना शुभ रहेगा। आप इस रंग के कपड़े जरूर पहनें और सामंजस्य बढ़ाएं।

धनु राशि

dark red colour dress

धनु राशि के लोग वैलेंटाइन डे के दिन डार्क रेड रंग की खूबसूरत ड्रेस पहनकर अपने पार्टनर को इम्प्रेस कर सकते हैं। यह रंग धनु राशि के जातकों के लिए शुभ है। लाल रंग खासतौर पर प्यार का रंग होता है इसलिए वैलेंटाइन डे पर इस रंग के कपड़े जरूर पहनें।

मकर राशि 

मकर राशि के जातक यदि वैलेंटाइन डे के दिन क्रीम कलर के कपड़े पहनेंगे तो यह उनके लिए बहुत शुभ होगा। इसलिए इस दिन को ख़ास बनाने के लिए इन जातकों को वैलेंटाइन डे के दिन अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए क्रीम कलर के कपड़े पहनने चाहिए।

कुंभ राशि

bottle green colour vaentine day

अपने पार्टनर को वैलेंटाइन्स डे के दिन इम्प्रेस करने के लिए आप बोटल ग्रीन कलर के कपड़े पहनें। इस रंग के कपड़े आपके जीवन में खुशहाली लाने में मदद करेंगे।

मीन राशि

वैलेंटाइन डे के दिन मीन राशि के जातक यदि सफ़ेद रंग के कपड़े पहनेंगे तो उनके लिए यह उत्तम रहेगा। इस राशि के जातकों के लिए सफ़ेद रंग जीवन में प्रेम और खुशहाली लाने में मदद करेगा।

आपकी जल्दी ही शादी होने वाली हो या फिर आपकी शादी के कई साल क्यों न हो गए हों, लेकिन जीवनसाथी के साथ प्रेम बनाए रखने के लिए वैलेंटाइन डे के दिन सही रंगों का चुनाव करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and unsplash 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।