घर में पेट्स रखना लोगों को काफी पसंद, लेकिन इससे घर के कामकाज काफी बढ़ जाते हैं। उनके खाने-पीने से लेकर बाहर घुमाने तक ऐसे कई काम होते हैं, जो आपको खुद ही करना पड़ता है। परेशानी तब और बढ़ जाती है, जब वह गंदगी फैलाते हैं। यही नहीं कई बार वे घर के कार्पेट पर पेशाब कर देते हैं, जिसकी वजह बदबू लगातार आती रहती है। घर में कुत्ता, बिल्ली या फिर अन्य जानवर अगर आप पालती हैं तो यह ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि वह कार्पेट पर पेशाब ना करें या फिर गंदगी ना फैलाएं।

कार्पेट को बार-बार धोना बहुत ही मुश्किल काम है, कई बार इसे साफ करने में पूरा दिन चला जाता है। इसके अलावा कुछ कार्पेट काफी महंगे होते हैं, जिनके रखरखाव में खास ध्यान देने की आवश्यकता होती है। ऐसे में पेट्स द्वारा फैलाई गई गंदगी की वजह से यह जल्दी खराब भी हो जाएंगे। वहीं कार्पेट से आने वाली पेट्स की महक को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय हैं, जिसे आप चाहें तो आजमा सकती हैं। इसके लिए आपको अधिक मेहनत करने की भी आवश्यकता नहीं होगी।

तुरंत दिखाएं धूप

carpet odours

अगर घर में पेट्स हैं और वो अक्सर कार्पेट पर बैठते हैं तो उसे हफ्ते में दो बार धूप जरूर दिखाएं। इसके लिए कोशिश करें कि दोपहर के वक्त बाहर दो घंटे के लिए धूप में छोड़ दें। कार्पेट में जिस साइड से अधिक बदबू आ रही है तो उसे धूप की तरफ रख दें। दो घंटे बाद उसे अंदर ले आए और वापस से बिछा दें। वहीं, बदलते मौसम में कुत्तों के बाल काफी झड़ते हैं, और यह कार्पेट में आसानी से फंस जाते हैं। कभी-कभी इससे भी बदबू आने लगती है, ऐसे में इसे ब्रश की मदद से एक बार अच्छी तरह क्लीन करें। रोजाना कार्पेट को ब्रश से जरूर साफ करें।

इसे भी पढ़ें: पुरानी झाडू को फेंकने से पहले एक बार जरूर पढ़ें यह लेख

हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल

hydrogen peraoxide

कार्पेट पर पेट्स पेशाब कर देते हैं तो उस हिस्से को तुरंत साफ करें। दरअसल, कई बार पेशाब कार्पेट में ही सूख जाता है और फिर बदबू आनी शुरू हो जाती है। इसके लिए एक ढक्कन हाइड्रोजन पेरोक्साइड और एक ढक्कन डिटर्जेंट पाउडर मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण को कार्पेट के उस स्थान पर गिराएं, जहां कुत्ते ने पेशाब किया है और ब्रश की मदद से तुरंत साफ कर दें। कार्पेट को धूप में सुखाएं और फिर उसे कमरे में बिछाएं। गंध आसानी से चली जाएगी और आपको अधिक मेहनत करने की भी आवश्यकता नहीं होगी।

एसेंशियल ऑयल को मिक्स करें

essential oil for cleaning

अगर आपके पास हाइड्रोजन पेरोक्साइड नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं। इसकी जगह आप नॉर्मल डिटर्जेंट पाउडर से भी क्लीन कर सकती हैं। अब इसके बाद एक कप पानी में एशेंशियल की 10 बूंद मिक्स कर लें और उस स्थान पर गिराएं , जिसे आपने अभी क्लीन किया है। दरअसल, एसेंशियल ऑयल ना सिर्फ बेस्ट क्लीनर है बल्कि इसकी खुशबू से गंध अपने आप चली जाती है।

इसे भी पढ़ें: Easy Tips: ड्रेन फ्लाइस कीटों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Recommended Video

कार्पेट की रोजाना सफाई करें

सिर्फ पेट्स के पेशाब या फिर गंदगी फैलाने से बदबू नहीं आती, दरअसल, कई बार इनमें फंसे जानवरों के बाल से भी बदबू आती है। इसके लिए आप जिस तरह वाइपर की मदद से घर में पोंछा में लगाती हैं, ठीक उसी एक बार कार्पेट के ऊपर भी पोंछा लगाएं। ऐसा करने से कार्पेट में फंसे हुए बाल हट जाएंगे और गंदगी भी साफ हो जाएगी। इसके लिए आपको एक गीला कपड़ा लेना है और उसे वाइपर में अच्छी तरह फंसा दें, और फिर उससे कार्पेट के ऊपर से पोछा लगाएं। पोंछा लगाते वक्त आप क्लीनर या फिर फिनाइल का इस्तेमाल जरूर करें।

अगर आप भी अपने घर में पेट्स रखती हैं, तो कार्पेट से बदबू भगाने के लिए आप इन तरीकों को आजमा सकती हैं। साथ ही, आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।