• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Woman Issues Talk
  • Editorial

ऑनलाइन क्लासेज और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में ध्यान रखने वाली बातें

अगर आप भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करने जा रही हैं तो आपका इम्प्रैशन सामने वाले पर अच्छा ही होना चाहिए। इसके लिए कुछ आसान टिप्स फॉलो करें। 
author-profile
  • Woman Issues Talk
  • Editorial
Published -24 Aug 2020, 12:34 ISTUpdated -27 Aug 2020, 10:56 IST
Next
Article
tips for online classes m

आजकल कोविड -19 की वजह से जब सारे स्कूल और ऑफिस बंद है तो स्कूल और कॉलेजेस में ऑनलाइन क्लासेस चल रही हैं।यहां  तक कि ऑफिस की मीटिंग्स भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से ही हो रही हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए  सारे कलीग्स से जुड़ना और स्कूल की पीटीएम अटेंड करना सब कुछ ऑनलाइन ही हो रहा है। अक्सर हम जब घर से क्लासेज कर रहे होते हैं या वर्क फ्रॉम होम कर रहे होते हैं तब टाइम को लेकर थोड़ा लिथार्जिक हो जाते हैं जो कि बिलकुल गलत है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जो आप ऑनलाइन क्लासेस करते समय, बच्चों की पी टी एम् अटेंड करते समय या फिर अपने ऑफिस की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग अटेंड करते समय अपनाएंगे तो आप बहुत ज्यादा कॉन्फिडेंट नज़र आएंगे।

घर में भी वेशभूषा पर हो ध्यान

tips for online classes dresscode

जब आप घर से ही क्लास अटेंड कर रहे हैं या फिर ऑफिस का काम कर रही हों तब भी आपका पहनावा अच्छा होना चाहिए क्योंकि जब आप एक सही पहनावे के साथ काम करेंगे तब आपको फ्रेश फील होगा। जब आप वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में अपने बॉस के साथ जुड़ते हैं तो आपको यह बात ध्यान में रखनी चाहिए कि आपने किस तरह के कपड़े पहने हैं अगर ऑफिस टाइम में आपने फॉर्मल कपड़े पहने हों तो ज्यादा अच्छा लगता है।

इसे भी पढ़ें- आपकी फेवरेट साड़ी सालों साल बनी रहेंगी नई जैसी अगर आजमाएंगी ये 5 टिप्‍स

उसके अलावा आपको कपड़ों के कलर का भी ध्यान रखना चाहिए जब बात हो बच्चों की पी टी एम की तब भी आपका पहनावा अच्छा हो जिससे देखने में लगे कि आप बच्चों की पढ़ाई को लेकर ज्यादा अवेयर हैं। इसके अलावा स्कूल वाले बच्चे जब यूनिफार्म पहनकर क्लास अटेंड करेंगे तब उन्हें ये एहसास होगा कि पढ़ाई का माहौल है।

बीच में कुछ खाने से बचें

tips for online classes avoid eating

कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान कोशिश करें कि कुछ खाएं पिएं नहीं। जब आप बीच में कुछ खाने लगते हैं तो आपका ध्यान दूसरी जगह बंट जाता है साथ ही आवाज भी क्लियर नहीं आती है। आपको उसी तरह से पेश आना चाहिए जिस तरह आप फेस टू फेस इंटरेक्ट होते हैं। ये सब बातें आपके काम के लिए डेडिकेशन को दिखाती हैं। क्योंकि वर्क फ्रॉम होम का मतलब ये नहीं की आपका ऑफिस बंद है इसलिए आप अपने हिसाब से काम करेंगी। आपका मीटिंग अटेंड करने का ये तरीका आपके इम्प्रैशन को खराब भी कर सकता है।

Recommended Video

मुख्य बिंदुओं को नोट करें

tips for online classes details

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में बताए गए या फिर ऑनलाइन क्लास के पूरे मुख्य बिंदुओं को नोट करें। आप अपने साथ एक कॉपी और पेन जरूर लेकर बैठें। किसी भी बात पर अगर कोई संदेह है तो उसे दोबारा जरूर पूछें। आपकी जिज्ञासा इस बात को दिखाती है कि आप सारी बातों को ध्यान से सुन रहे हैं।

इस तरह के नोट किये गए बिंदु आपके बहुत काम आएँगे क्योंकि आप मीटिंग या कॉन्फ्रेंस के बाद भी इन बातों पर विचार करके अपने काम की रणनीति तैयार कर सकती हैं।

एम्बिएंस साफ़ सुथरा हो

tips for online classes clean ambience

जब वीडियो कॉन्फ्रेंस चल रही हो तब ये बात सबसे ज्यादा मायने रखती है कि आपके आसपास का एम्बिएंस कैसा है। जैसे सामान बिखरा तो नहीं है या फिर वीडियो में दिखने वाली चीज़े अव्यवस्थित ढंग से फैली न हों। कॉल कनेक्ट करने से पहले ये सुनिश्चित कर लें कि आस पास सभी चीज़ें ठीक तरह से रखी हों। बिखरा हुआ सामान आपके आलसी स्वभाव को दिखाता है। 

इसे भी पढ़ें- ऑफिस में स्टाइल और एलिगेंस का चाहिए कॉम्बिनेशन, बॉलीवुड सेलेब्स से लें इंस्पिरेशन

जब आप यहां दिए गए टिप्स को फॉलो करेंगी तो ज्यादा कॉन्फिडेंट तो फील करेंगी ही साथ ही आपके बॉस और आपके कलीग आपके काम से भी इम्प्रेस होंगे। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।