रंगीला, पिंजर, और द‍िल्लगी जैसी कई हिट फिल्में उर्मिला मातोंडकर ने अपने करियर में दी हैं। अपनी खूबसूरती और शानदार एक्टिंग से लोगों का दिल जीतने वाली उर्मिला 90 दशक की बेहद पॉपुलर एक्ट्रेस हुआ करती थीं। एक्ट्रेस आज यानी 4 फरवरी को अपना 47 वां जन्मदिन मना रही हैं, इस मौके पर बताएंगे उनसे जुड़ी कुछ ऐसी बातें, जिसका असर उनके एक्टिंग करियर पर भी पड़ा। बता दें कि उन्होंने साल 1980 में मराठी फिल्म झाकोला से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी और उनकी पहली हिंदी फिल्म कलयुग थी, जो साल 1981 में रिलीज हुई थी। 

  • इस फिल्म से मिली पहचान

urmila matondkar dob

उर्मिला मातोंडकर ने हिंदी के अलावा तेलुगू, तमिल, मराठी, और हिंदी फिल्मों में काम किया है। उन्हें फिल्म 'मासूम' से खास पहचान मिली थी, इस फिल्म का गाना ‘लकड़ी की काठी, काठी पे घोड़ा’ आज भी लोगों के बीच काफी पॉपुलर है। हालांकि साल 1995 में आई फिल्म रंगीला से वह इंडस्ट्री में हिट साबित हुईं थीं। इस फिल्म में वह आमिर खान के अपोजिट नजर आईं थीं। फिल्म में उनकी एक्टिंग से लेकर बोल्ड सीन्स और फैशन तक लोगों को खूब पसंद आया था। यही नहीं उर्मिला मातोंडकर को अपनी एक्टिंग के लिए कई बार बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिल चुका है।

  • डायरेक्टर के साथ अफेयर के चर्चे

urmila matondkar and ram gopal varma

90 के दशक में उर्मिला मातोंडकर ने ज्यादातर फिल्में राम गोपाल वर्मा के साथ की थीं। इस लिस्ट में कौन, भूत, रंगीला, और सत्या जैसी कई फिल्में शामिल हैं, लेकिन पहली बार दोनों के अफेयर के चर्चे तब सामने आए जब रामगोपाल वर्मा ने अपनी एक फिल्म में माधुरी दीक्षित को हटा कर उर्मिला को साइन किया था।  इसके बाद से ही मीडिया में दोनों के अफेयर की खबरें सामने आने लगीं। उस वक्त उर्मिला भी बाकी अन्य डायरेक्टर के साथ काम करने के लिए मना करती रहीं और राम गोपाल वर्मा के साथ काम करना पसंद करती थीं। उस वक्त राम गोपाल वर्मा की इंडस्ट्री में लोगों से बनती नहीं थी, ऐसे में कई डायरेक्टर्स ने भी उर्मिला को अपनी फिल्मों में कास्ट करना बंद कर दिया। इस तरह उन्हें काम मिलना बंद हो गया, और वो इंडस्ट्री से गायब होती चली गईं।

इसे भी पढ़ें:शाहरुख-गौरी से लेकर ऋतिक-सुजैन तक, इन 9 बॉलीवुड स्टार्स को हुआ था Love At First Sight

  • उर्मिला के दीवाने थे राम गोपाल वर्मा

urmila matondkar films

ऐसा कहा जाता है कि राम गोपाल वर्मा उर्मिला मातोंडकर के दीवाने थे। यही वजह थी कि वह अपनी ज्यादातर फिल्मों में उन्हें कास्ट करना पसंद करते थे। खास बात है कि उनकी ये फिल्में बॉक्स-ऑफिस पर हिट भी होती थीं। एशियानेट न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार राम गोपाल वर्मा उर्मिला के इतने बड़े दीवाने थे कि उन्होंने अपने ऑफिस के एक कमरे का नाम ही 'उर्मिला मातोंडकर' रख दिया था। दरअसल उनके ऑफिस में 15 कमरे हैं, जिसमें प्रोडक्शन, साउंड डिपार्टमेंट, कैमरा, आदि शामिल हैं। इसमें एक उर्मिला के नाम का भी कमरा था।

इसे भी पढ़ें:क्रिकेटर जयदेव उनादकट ने मंगेतर रिनी संग रचाया ब्याह

Recommended Video

  • एक्टिंग के बाद राजनीतिक पारी

urmila matondkar husband

बॉलीवुड में खास नाम कमाने वाली उर्मिला मातोंडकर ने एक्टिंग के अलावा राजनीति में भी हाथ आजमाया था, लेकिन उन्होंने बहुत जल्द पार्टी को अलविदा कह दिया। एक्ट्रेस ने 27 मार्च 2019 में कांग्रेस पार्टी ज्वॉइन की थी, लेकिन पांच महीने के बाद उन्होंने किसी कारणवश पार्टी से इस्तीफा दे दिया था। कांग्रेस से अलग होने के बाद उर्मिला ने पिछले साल शिवशेना पार्टी को ज्वाइन किया था। रियल लाइफ में उर्मिला सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और अक्सर अपने वीडियो और तस्वीरें शेयर करती रहती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।