• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Bhagya Shri Singh
  • Editorial

समर्स में ऐसे करें पालतू जानवरों की देखभाल, नहीं होंगे गर्मी से बेहाल

अपने पालतू जानवर से करते हैं प्यार तो ऐसे बचाएं उन्हें गर्मियों में होने वाली परेशानी से।
Published -15 Apr 2022, 12:00 ISTUpdated -14 Apr 2022, 18:45 IST
author-profile
  • Bhagya Shri Singh
  • Editorial
  • Published -15 Apr 2022, 12:00 ISTUpdated -14 Apr 2022, 18:45 IST
Next
Article
pet care in summer main

गर्मियों के मौसम में घर से निकलते ही गर्म हवा के थपेड़े मुंह झुलसा देते हैं। चिलचिलाती धूप से जहां लोग हैरान परेशान हैं वहीं जानवर भी गर्मी से बेहाल हैं। दरअसल, जानवरों के पूरे शरीर पर बाल होते हैं। सर्दियों के मौसम में ये बाल उन्हें सर्दी से बचाते हैं लेकिन गर्मियों में शरीर पर बाल के कारण ही उन्हें ज्यादा गर्मी लगती है। इस मौसम में धूप और लू लगने से जानवर बीमार और सुस्त हो सकते हैं। ऐसे में समर सीजन में जानवरों को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है।

क्या आपने अपने घर में कोई पालतू जानवर (pets) पाला हुआ है? अगर हां, तो गर्मियों के दौरान उस पर एक्स्ट्रा ध्यान दें और उसकी केयर करें ताकि आपके पेट्स को कोई समस्या ना हो। उसे बीच-बीच में डॉक्टर को भी दिखाते रहें ताकि उचित मशवरा मिल पाए। अगर आप चाहते हैं कि आपके पालतू जानवर पर गर्मियों का कोई खास असर ना हो और वो हमेशा एक्टिव रहे तो उसकी देखभाल के लिए ये टिप्स अपनाएं।

पैरासाइट निकालें

पालतू जानवरों के शरीर में अक्सर टिक्स, फ्लीज और जुएं जैसे पैरासाइट (कीड़े) लग जाते हैं। टिक्स अक्सर मार्च से लेकर मई और अगस्त से लेकर नवंबर के बीच में जानवरों के शरीर में काफी एक्टिव होते हैं। जानवरों के शरीर से टिक्स निकालने के लिए आप हमेशा अपने साथ एंटी टिक्स स्प्रे कैरी करें। इसे अक्सर बीच-बीच में अपने पालतू जानवर के शरीर में स्प्रे करते रहें ताकि उसके शरीर में कीड़े ना लगें।

इसे भी पढ़ें: अपने पालतू को खोने के दुख से कुछ इस तरह उबरें

नहलाएं

pet bath

गर्मियों में नहाने से फ्रेशनेस का एहसास होता है। इससे शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं और शरीर का तापमान भी बैलेंस रहता है। इसलिए डॉक्टर से सलाह लेकर अपने पेट्स को नहलाने का एक रूटीन सेट कर लें। इससे आपका पालतू जानवर साफ-सुथरा तो रहेगा ही साथ ही गर्मी के कारण होने वाली परेशानी से भी बचा रहेगा।

ग्रूमिंग करें

आप आप जानते हैं आपकी ही तरह पेट्स को भी ग्रूमिंग की जरूरत होती है? पेट्स के बढ़े हुए फर काटें, उनके नाखून काटें और चेक करें कि कहीं उनके शरीर में टिक्स तो नहीं लग गए हैं। उन्हें रिलैक्स करने के लिए आप पेट्स की मसाज भी कर सकते हैं। अगर आपके पास समय नहीं है तो आप किसी अच्छे पेट सैलून में जाकर भी अपने पेट की ग्रूमिंग करा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: जानिए, पालतू किस तरह बेहतर बना सकते हैं आपकी लाइफस्टाइल

सही आहार दें

pet food

गर्मियों के अपने पेट्स को ठंडी तासीर वाली चीजें खाने को दें। आप तरबूज, खरबूज, अंगूर या केला जैसे फल अपने पालतू जानवर को दे सकती हैं। इस बात का पूरा ख्याल रखें कि आपका पालतू जानवर पर्याप्त पानी पी रहा है या नहीं। उसके हाइड्रेशन का पूरा ख्याल रखें। लेकिन उसे आइसक्रीम या चॉकलेट जैसी चीजें जिसमें कि नमक या चीनी की मात्रा होती है देने से बचें।

लक्षण पर दें ध्यान

petting dog

गर्मियों में लू लगने के कारण आपका पालतू जानवर सामान्य से ज्यादा हांफ सकता है। इसके अलावा उसका हार्ट रेट बढ़ सकता है या हो सकता है कि वो बहुत लार बहाए। ऐसे में अगर आप अपने पेट्स को घर के बाहर रखते हैं तो इस बात का पूरा ख्याल रखें कि वो एकदम छायादार और ठंडी जगह में रहे। अगर ऐसा नहीं है तो अपने प्यारे पेट्स को घर के अंदर ले आएं और उसे पानी में खेलने दें। इससे उसे गर्मी से राहत महसूस होगी।

कार में ना छोड़ें

क्या आप अपने पेट्स को कार में लेकर ट्रेवल करते हैं? अगर हां, तो भूलकर भी उसे कार में अकेला ना छोड़ें। गर्मियों में महज 10 मिनट के भीतर बंद कार का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस हो सकता है। अगर आपकी कार पर सीधे धूप पड़ रही है तो इसका टेम्प्रेचर 120 डिग्री तक भी जा सकता है। ऐसे में अगर आप अपने पालतू जानवर को कार में अकेला छोड़ कर जाती हैं तो वो हीटस्ट्रोक से परेशान हो सकता है या सफोकेशन भी महसूस कर सकता है।

Recommended Video

पंजे रखें साफ

गर्मियों के दिनों में गर्म सतह पर चलने के कारण आपके पेट्स के पंजे ना केवल जल सकते हैं बल्कि उसके शरीर का तापमान भी बढ़ सकता है। ऐसे में अपने पालतू जानवर के पंजों का पूरा ख्याल रखें। इसे साफ करते रहें और देखें कि आपका पेट्स गर्म फर्श पर ना चले।

गर्मियों के मौसम में इन टिप्स को अपनाकर अपने प्यारे पेट्स का ख्याल रखें और उसे डॉक्टर को भी दिखाते रहें, यह लेख यदि आपको अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, साथ ही इसी तरह की अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें HerZindagi के साथ।

image credit: pixabay/pxhere/freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।