• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पानी से खराब नहीं होगा बाथरूम का दरवाजा, बस अपनाएं यह टिप्स

अगर लगातार पानी लगने के कारण बाथरूम का दरवाजा खराब हो जाता है, तो आप इन आसान तरीकों को अपनाकर उसकी केयर कर सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -06 Aug 2022, 09:41 ISTUpdated -06 Aug 2022, 09:41 IST
Next
Article
protect bathroom door from water

किसी भी चीज की शेल्फ लाइफ मुख्य रूप से इस बात पर निर्भर करती है कि उसकी केयर किस तरह से की जाती है। यह नियम घर की वस्तुओं पर भी लागू होता है। यह देखने में आता है कि घर की चीजों में बाथरूम का दरवाजा सबसे पहले खराब होता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि बाथरूम के दरवाजे पर बार-बार पानी लगता है। साथ ही, वहां पर नमी का स्तर भी बहुत अधिक होता है। ऐसे में पानी लगने से लकड़ी फूल जाती है और दरवाजा खराब हो जाता है।

बाथरूम में चूंकि लंबे समय तक पानी का काम होता है, इसलिए दरवाजों की शेल्फ लाइफ को बढ़ाने और उसकी सही तरह से केयर करने के लिए कुछ अतिरिक्त उपाय अपनाने की जरूरत होती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जो बाथरूम के दरवाजों को जल्द खराब होने से बचा सकते हैं-

कौल्क टेप का करें इस्तेमाल

tape

यह एक आसान तरीका है, जो आपके बाथरूम के दरवाजों का लंबे समय तक ख्याल रखेगा। यह वास्तव में एक तरह की वाटरप्रूफ टेप होती है। इसे आप पानी से होने वाले किसी भी तरह के नुकसान से बचाने के लिए शावर के दरवाजे या बाथरूम के लकड़ी के दरवाजों को किनारों पर लगाकर उसे सील कर सकती हैं। आजकल मार्केट में कौल्क टेप के अलावा ट्यूब आदि भी अवेलेबल हैं, जिनका इस्तेमाल किया जा सकता है। ऑनलाइन इस टेप की रेंज 250 रूपए से शुरू होती है।

इसे जरूर पढ़ें- घर के दरवाजे को सजाने के लिए इन आईडियाज का लें सहारा

एल्युमिनियम पर करें विचार

लकड़ी को लंबे समय तक पानी से बचाना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में एक उपाय यह भी होता है कि आप बाथरूम में लकड़ी के स्थान पर एल्युमिनियम के दरवाजे को लगाने पर विचार करें। आपको मार्केट में तरह-तरह के एल्युमिनियम डोर आसानी से मिल जाएंगे, जिन्हें आप अपने घर के इंटीरियर(घर के इंटीरियर्स को दें क्लासिक लुक) के अनुसार चुन सकती हैं। एल्युमिनियम के दरवाजे की खास बात यह भी होती है कि यह बेहद किफायती होते हैं और इसलिए आपके बजट में आसानी से आ सकते हैं।

Recommended Video

तुंग तेल आएगा काम

tung oil

बाथरूम के दरवाजों को पानी से बचाने का सबसे अच्छा उपाय तेल लगाना है। इसके लिए आप तुंग तेल का इस्तेमाल करें। यह ना केवल लकड़ी के दरवाजे को एक बेहतरीन फिनिश देता है, बल्कि उसे वाटर रेसिस्टेंस भी प्रदान करता है। जिसके कारण बाथरूम के दरवाजे पर बार-बार तेल लगने से भी दरवाजा जल्दी से खराब नहीं होता है। अगर आपके पास तुंग का तेल नहीं है तो आप सागौन या अलसी के तेल को भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

प्लास्टिक पेंट का करें इस्तेमाल

यह एक ऐसा उपाय है, जो ना केवल लकड़ी के दरवाजों को पानी से खराब होने से बचाएगा, बल्कि आपके घर के इंटीरियर में भी चार-चांद लगाएगा। आपको मार्केट में कई डिफरेंट कलर के प्लास्टिक पेंट मिल जाएंगे। आप चाहें तो दरवाजे के कलर से मैचिंग प्लास्टिक पेंट को चुन सकती हैं या फिर कुछ डिफरेंट कलर्स आपके घर को एक पॉप लुक देंगे।(बाथरूम का दरवाजा पानी से बचाएं)

प्लास्टिक पेंट की खास बात यह होती है कि उस पर पानी टिकता नहीं है और इसलिए अगर दरवाजे पर बार-बार पानी लगता भी है, तो भी वह खराब नहीं होता है। इस तरह एक बार पेंट करवाने के बाद आप लंबे समय तक अपने दरवाजे को सुरक्षित रख सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- घर की मेन एंट्री की सजावट के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स


तो अब आप भी इन टिप्स की मदद लें और अपने बाथरूम के दरवाजों को लंबे समय तक खराब होने से बचाए। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik, amazon

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।