अच्छा! अगर आपसे एक सवाल किया जाए कि घर में ऐसा कौन सा दरवाजा है, जो बार-बार पानी पड़ने से ख़राब हो जाता है? शायद आप दो मिनट सोचेंगी और बोलेंगी कि इसका उत्तर आप ही दीजिये। तो शायद इसका जवाब होगा, बाथरूम का दरवाजा। घर में बाथरूम का दरवाजा का ऐसा दरवाजा है जो अमूमन किसी अन्य दरवाजे के मुकाबले अधिक ही ख़राब होता है या फिर पानी पड़ने से फूल जाता है और बाद में सड़ने लगता है। अगर आप भी बाथरूम के बार-बार ख़राब होते दरवाजा से कुछ अधिक ही परेशान रहती हैं, तो इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा जा रहे हैं, जिन्हें अपनाने के बाद आप इस परेशानी को चुकियों में दूर कर सकती हैं।

प्लास्टिक पेंट का करें इस्तेमाल 

bathroom door gets damaged from water inside

अगर आपने बाथरूम का दरवाजा लकड़ी का लगा रखा और वो बार-बार नीचे से सड़ने या फूलने लगता है, तो इसके लिए आप प्लास्टिक पेंट का इस्तेमाल कर सकती हैं। आजकल बाज़ार में ऐसे कई रंग के प्लास्टिक पेंट आसानी से मिल जाते हैं जिससे आप दरवाजे को पेंट करा सकती हैं। प्लास्टिक पेंट से दरवाजे पर पानी टिकता नहीं है और सभी पानी आसानी से बहते हुए नीचे गिर जाता है। दरवाजा तभी ख़राब होता है जब दरवाजे पर पानी का ठहराव हो। अगर पानी का ठहराव नहीं होगा तो दरवाजा भी ख़राब नहीं होगा।

इसे भी पढ़ें: बाथरूम की शेल्फ को करें कुछ अलग अंदाज में आर्गेनाइज

टिन का करें इस्तेमाल 

tips if bathroom door gets damaged from water inside

शायद आप सोच रही होंगी कि बाथरूम का दरवाजा टिन की सहायता से कैसे सुरक्षित हो सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कई लोग पानी से ख़राब होने के चलते बाथरूम के दरवाजे के पिछले हिस्से में टिन का चदर भी लगते हैं। टिन का चदर या कवर लगाने से दरवाजे पर पानी रुकता नहीं और सारा पानी बहकर निकल जाता हैं। खासकर, दरवाजे के निचले हिस्से कुछ अधिक ही सड़ने लगते हैं, इसलिए आप ऊपर से लेकर नीचे भी आप टिन का ज़रूर इस्तेमाल करें। (बाथरूम की सफाई में भूल से भी न करें ये गलतियां)

Recommended Video

हार्ड कोटेड प्लास्टिक 

tips if bathroom door gets damaged from water inside

लकड़ी का दरवाजा हो या फिर प्लाइवुड का दरवाजा हो। पानी पड़ने पर पांच से सात महीने बाद दरवाजा ख़राब हो ही जाता है। ऐसे में उसे बचाने के लिए आप हार्ड कोटेड प्लास्टिक का इस्तेमाल कर सकती हैं। कई ऐसे भी हार्ड कोटेड प्लास्टिक आते हैं जिसे आपको सिर्फ दरवाजे में चिपकाना होता है। आप  प्लास्टिक पेंट, टिन का इस्तेमाल  या फिर हार्ड कोटेड प्लास्टिक का इस्तेमाल आसानी से कर सकती हैं।   

 

इसे भी पढ़ें: अपने बाथिंग एक्सपीरियंस को बनाना है amazing, तो बाथ बम का करें इस तरह इस्तेमाल

अल्मुनियम डोर का करें इस्तेमाल 

पानी से दरवाजा ख़राब नहीं हो इसके लिए सबसे आसन तरीका है अल्मुनियम डोर का इस्तेमाल। आजकल बाज़ार में ऐसे कई अल्मुनियम डोर आसानी से मिल जाते हैं, जिन्हें आप बाथरूम के लिए सेलेक्ट कर सकती हैं। यह सस्ते भी होते है और टिकाऊ भी होते हैं। (चुटकियों में साफ हो जाएगा बाथरूम)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@image.made-in-china.com,ak1.ostkcdn.com)