घर के कमरों और सभी रूम्स को बेहतर और आकर्षित बनाना सभी महिलाओं की ख्वाइश रहती है। ऐसे में महिलाओं को इंटीरियर्स डिजाइन की नॉलेज नहीं होने के चलते अपने हाउस को डेकोरेट नहीं कर पाती है। एक बेहतर तरीके से अपने घर के अंदर को डेकोरेट कर के रखना भी एक कला है और ये बहुत कम ही महिलाओं को आती है। आज इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे गाइड लाइन बताने जा रहे हैं, जिसके मदद से आप अपने घर के सभी हिस्सों को बेहतरीन लुक्स दे सकती है। तो चलिए जानते हैं कैसे आप अपने घर को चमका सकती है- 

1-किचन को सफेद रंग दे 

interior home decor designs and idea trends inside

अमूमन किचन को सभी रोशनदार रखना चाहते हैं। लेकिन महिलाएं भूल जाती है की किचन में इस्तेमाल होने वाले ब्लैक या कोई भी डार्क कलर रंग के चलते किचन में औरों के मुकाबले अधिक रौशंदार नहीं हो पाते हैं। अगर आप अपने किचन को स्टाइलिश लुक देना चाहते हैं तो आपको कुछ अलग करना होगा। अगर आप अपने किचन के इंटीरियर्स डिजाइन को सफ़ेद टाइल्स या रंग में लुक देती है तो इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता है। वाइट कलर आपके किचन को क्लासिक लुक तो देता है ही साथ में स्वच्छ भी लगता है।   

इसे भी पढ़ें: यह फूड हैक्स आपके काम को बना देंगे काफी आसान

2- क्लासिक हो डाइनिंग रूम 

interior home decor designs and idea trends inside

जब कोई मेहमान आपके घर पर आए और जब डाइनिंग टेबल पर बैठे तो उस मेहमान को ऐसा लगे की 'वाह क्या बात है आपके डाइनिंग टेबल और डाइनिंग रूम की" संभवत सभी महिलाओं की यही इक्षा रहती है। लेकिन ऐसे शब्द सुनने के लिए आपको अपने डाइनिंग रूम के लुक को बदलना होगा है और कुछ ऐसा डिजाइन करना होगा जससे आपका डाइनिंग रूम क्लासिक लगे।  उसके लिए आपको अपने डाइनिंग रूम का इंटीरियर्स डिजाइन बदलना होगा और बोल्ड रंग और बोल्ड टाइल्स या बेहतर फ्लोर का इस्तेमाल करे। 

Recommended Video

     

3- बाथरूम को बनाएं स्टाइलिश

interior home decor designs and idea trendsinside

इंटीरियर्स डिजाइन का सबसे अच्छा इस्तेमाल अगर आप कर सकती है तो वो है आपका बाथरूम। अपने बाथरूम को स्टाइलिश बनाने के लिए आप कई तरह के तरीके आपना सकती है। बाथरूम के साथ जैसे स्पा सेंटर जैसे लुक में बदल सकती है। आपकी बाथरूम का हर कोना स्टाइलिश इंटीरियर्स डिजाइन के साथ बना हुआ होना चाहिए। आप अपने बाथरूम को कुछ ऐसे तरह से बना सकते है जहां आप बेंच, स्टूल, और विंडो सीट आदि का लुक दे सकती है। 

4- अपने बाथटब को बनाए स्टाइलिश

interior home decor designs and idea trends inside

मार्केट में सभी तरह के बाथटब आपको मिल जाते है लेकिन डिजाइनर और क्लासिक बाथटब का इस्तेमाल करके अपने बाथटब को नया लुक दे सकती है। जितना हो सके आप वाइट बाथटब का इस्तेमाल करे इससे आपके बाथरूम को एक नया लुक दे कस्ती है। बाथटब में साथ इस्तेमाल होने वाली इंटीरियर्स डिजाइन का भी इस्तेमाल करे।

5- लॉन्ड्री रूम

interior home decor designs and idea trends inside

अगर कोई गृहस्वामी डिज़ाइन का मज़ा लेना काहहती है तो अपने लॉन्ड्री रूम को भी बेहरतीन तरीके से बना सकती है। लॉन्ड्री रूम को डेकोरेट करने के लिए आपको कुछ अधिक खर्च करने की ज़रूरत नहीं बस आपको करना ये है कि लॉन्ड्री रूम के आसपास के जगहों को एक बेहतर इंटीरियर्स डिजाइन के लुक में बदल देना होगा। आप अपने घर के अनुसार रंग, चंचल पैटर्न, और विचित्र डिजाइन विचारों के साथ प्रयोग करने लॉन्ड्री रूम को बेहतर बना सकती है। 

इसे भी पढ़ें: Bigg Boss 13: सलमान खान की फटकार के बाद, आसिम रियाज और सिद्धार्थ शुक्ला के favour में उतरे फैंस 

6- रूम का इंटीरियर्स डिजाइन

बाथरूम, डाइनिंग रूम और लॉन्ड्री रूम से सबसे आगे है आपका अपना कमरा। अपने रूम को एक बेहतर लुक देने के लिए आप अपने कमरे को इंटीरियर्स डिजाइन की सहायता से स्मार्ट लुक दे सकती है। आप कमरे के इंटीरियर्स डिजाइन में सफ़ेद टाइल्स का इस्तेमाल कर सकती है। साथ ही अपने कमरों के दिवार को भी एक स्मार्ट रंग का रूप दे सकती है। कुछ ऐसा कलर का इस्तेमाल करे जो आपके घर को बेहतर लुक दे सके।  

7- वुड का इस्तेमाल-

interior home decor designs and

अमूनन हम सभी अपने किचन और कमरे में पत्थर वाली इंटीरियर्स डिजाइन के सामान का इस्तेमाल करती है। लेकिन पत्थर के अलावा भी लकड़ी एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल इंटीरियर्स डिजाइन में बेहतर तरीके से कर सकते है। जी हैं, अगर आप अपने घर को एक अगल लुक देना चाहती है तो आप अपने घर के इंटीरियर्स डिजाइन में वुड का भी इस्तेमाल कर सकती है। बेहतर क्वालिटी का वुड आपके घर के लुक को काफी बेहतर बना सकता है।       

तो फिर देर किस बात की है, अगर आप अपने घर के इंटीरियर्स डिजाइन को बदलना चाहती है तो इसके बारे में ज़रूर सोचे।