हम सभी के घर में कुछ जरूरी कागजात होते ही हैं, जिन्हें हम फाइलों में रखते हैं। बच्चे की मार्कशीट से लेकर बिजली का बिल और पहचान के अन्य जरूरी कागजात व उनकी फोटोकॉपी को लोग फाइलों में संभालकर रखते हैं। इतना ही नहीं, पिछले कुछ वक्त से जब वर्क फ्रॉम होम का चलन काफी बढ़ा है तो घरों में इन फाइलों की संख्या भी बढ़ी है। ऑफिस के प्रोजेक्ट्स की फाइलों को भी लोग घर पर ही रख रहे हैं। हालांकि काफी सारी फाइलें हो जाने के बाद उन्हें सही तरह से आर्गेनाइज करना काफी मुश्किल हो जाता है। जरा सोचिए, आपने किसी प्रोजेक्ट पर काफी मेहनत की हो, लेकिन ऑनलाइन मीटिंग से पहले आपकी वह प्रोजेक्ट फाइल कहीं मिस हो जाए तो। यकीनन उस स्थिति में आपको काफी दुख होगा और गुस्सा भी आएगा। इस स्थिति से बचने के लिए जरूरी है कि आप घर पर भी फाइल को सही तरह से आर्गेनाइज करके रखें, ताकि आपको उन्हें बाद में ढूंढने में समय और मेहनत नष्ट ना करनी पड़े। इतना ही नहीं, अगर घर में फाइलें सही तरह से आर्गेनाइज करके रखी जाती हैं, तो इससे घर भी बिखरा-बिखरा नजर नहीं आता। तो चलिए जानते हैं कि घर में फाइलों को आर्गेनाइज करने के लिए आप किन तरीकों का सहारा ले सकती हैं-

बनाएं अलग कैबिनेट

organize home filing system inside

अगर आपके पास घर में स्पेस है या फिर फाइलें काफी अधिक हैं तो बेहतर होगा कि आप उन्हें टेबल पर रखने की जगह एक अलग कैबिनेट बनाएं और उसमें ही अपनी सभी जरूरी फाइलें रखें। इस तरह जब आपको कभी भी उन फाइलों की जरूरत होगी तो आप आसानी से कैबिनेट से निकाल पाएंगी। अलग-अलग जगहों पर फाइलें रखने की जगह इस तरह फाइलों को आर्गेनाइज करना एक अच्छा आईडिया है।

इसे भी पढ़ें: आपका घर बन जाएगा एकदम नया, अगर अपनाएंगी यह टिप्स

करें लेबलिंग

organize home filing system inside

अगर आपके पास फाइलों का भंडार है और आप उसे एक कैबिनेट में रखने की सोच रही हैं तो हर बार आपको अपनी जरूरी फाइल निकालने के लिए कुछ वक्त तो बर्बाद करना ही पड़ेगा। इस स्थिति से बचने और घर में फाइलों को बेहतर तरीके से आर्गेनाइज करने का सबसे अच्छा तरीका है लेबलिंग करना। इसके लिए आप फाइल के उपर कुछ तरह से लेबलिंग करें कि जब भी आप कैबिनेट खोलें, आपको दूर से ही समझ आ जाए कि कौन सी फाइल में कौन से डॉक्यूमेंट रखे हैं। (इसे भी पढ़ें: टिप्स की मदद से घर को व्यवस्थित) इस तरह आपको कैबिनेट से फाइलों को निकालने और उनमें डॉक्यूमेंट्स को रखने में काफी आसानी होगी।

Recommended Video

कलर कोड सिस्टम

organize home filing system inside

घर में फाइलों को आर्गेनाइज करने का यह भी एक तरीका है। अगर आप अपने घर में फाइलों का ढेर इकट्ठा नहीं करना चाहतीं या फिर आपके इतने डॉक्यूमेंट नहीं है कि आपको कई सारी फाइलों की जरूरत पड़े, तो ऐसे में आप अपनी जरूरत के अनुसार तीन-चार अलग-अलग कलर की बड़ी फाइलें लें और कलर के आधार पर आप एक फाइल में घर के जरूरी कागजात, दूसरे में ऑफिस के डॉक्यूमेंट और तीसरे में पर्सनल आईडेंटिडी से जुड़े कागज रखें। इस तरह ना सिर्फ आपको बल्कि घर के हर सदस्य के लिए उन फाइलों को मैनेज करना और जरूरत पड़ने पर उनका इस्तेमाल करना काफी आसान हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: इन स्टेप बाय स्टेप तरीकों से अपने वार्डरोब को करें आर्गेनाइज


डेस्क आर्गेनाइजर का सहारा

organize home filing system inside

कई बार वर्क फ्रॉम होम करते हुए महिलाओं को कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत बार-बार पड़ती है। ऐसे में उठकर कैबिनेट से फाइल निकालना काफी इरिटेटिंग लगता है। ऐसे में अक्सर महिलाएं अपने उन कागज को टेबल के कपड़े के नीचे या फिर साइड ड्राअर में रख देती हैं, जिससे उनके खोने का खतरा रहता है। इस स्थिति से बचने का एक तरीका है डेस्क आर्गेनाइजर। बेहतर होगा कि आप डेस्क पर एक डेस्क आर्गेनाइजर रखें और जरूरी कागजों को उसमें रखें। जब आपका प्रोजेक्ट खत्म हो जाए, तब आप उन डॉक्यूमेंट्स को फाइल में लगाकर रख दें। (इसे भी पढ़ें: घर आर्गेनाइज के लिए Storage Ideas की लें मदद)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)