आजकल जो भी गार्डन का शौक रखता है तो उस गार्डन में एलोवेरा का पौधा ज़रूर मौजूद होता है। कई लोग गमले में लगे पौधों को लिविंग रूम या बेड रूम में भी रखते हैं। विशेष रूप में खूबसूरती के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल पुरुष से लेकर महिलाएं भी करती है। औषधि के रूप में भी इसका उपयोग मुख्य रूप से किया जाता है। ऐसे में पौधे की उचित देखभाल नहीं करने की वजह से पौधे मर या सुख जाते हैं या फिर इसमें कीड़े भी लगने लगते हैं। खासकर बरसात के मौसम में किसी भी पौधे में कीड़े लगना आम बात है। ऐसे में आप नहीं चाहते है कि कीड़े की वजह से एलोवेरे के पत्तियों के साथ पूरा का पूरा पौधा ख़राब हो, तो आप इन टिप्स का सहारा ले सकते हैं, तो आइए जानते हैं।

नीम के तेल का करें इस्तेमाल 

tips to get rid of insects from aloe vera inside

एलोवेरा के पौधे से किसी भी तरह के कीड़े-मकोड़े को दूर भगाने के लिए सबसे आसान तरीका है नीम के तेल का इस्तेमाल। इसके इस्तेमाल से जड़ से लेकर पत्ते भी सुरक्षित रहते हैं। इसके लिए एक कप पानी में एक से दो चम्मच नीम तेल को डालकर एक मिश्रण तैयार कर लीजिए। मिश्रण तैयार करने के बाद इसे स्प्रे बोतल में भरकर पौधे पर छिड़काव कर दीजिए। इसके छिड़काव से बरसात के मौसम में लगने वाले कीड़े-मकोड़े भी एलोवेरा पौधे को नुकसान नहीं पहुंचा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: टैरेस गार्डन या रूफटॉप गार्डन बनाने के बारे में सोच रही हैं तो जानें इन 5 टिप्स को

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का उपयोग करें 

tips to get rid of insects from aloe vera inside

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड एक नहीं बल्कि कई कामों को आसान बनाने के लिए एक बेस्ट घरेलू उपाय है। इसके इस्तेमाल से पौधे को सुरक्षित रखने से लेकर सफाई और पौधे पर मौजूद कीड़े-मकोड़े को भी भगाने के लिए आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से एलोवेरा पौधे और पत्तों को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है। इसके लिए एक लीटर पानी में एक से दो चम्मच हाइड्रोजन पेरॉक्साइड मिलकर मिश्रण तैयार कर लीजिए और पत्तों लेकर जड़ पर छिड़काव कर लीजिए।       

Recommended Video

 

साबुन के स्प्रे से भगाए कीड़े 

tips to get rid of insects from aloe vera inside

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जिस सामान में तीखापन होता है, उसके टेस्ट से कोई भी कीड़े आसानी से भाग जाते हैं। साबुन एक तीखा पदार्थ है इसलिए इसके छिड़काव से पौधे पर कभी भी कीड़े-मकोड़े नहीं आते हैं। इसके लिए साबुन का एक घोल तैयार कर लीजिए। घोल तैयार करने के बाद स्प्रे बोतल में भरकर पौधे पर छिड़काव कर दीजिए। आप चाहें तो साबुन की जगह सर्फ़ का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: वेस्ट चीजों से क्रिएटिव आइडिया अपनाएं और अपने गार्डन को खूबसूरत बनाएं

सिरके का स्प्रे करें 

tips to get rid of insects from aloe vera inside

किसी भी पौधे को कीड़े-मकोड़े से सुरक्षित रखने के लिए सबसे बेहतरीन घरेलू उपाय है सिरके का इस्तेमाल। इसके लिए पानी और सिरके का एक घोल तैयार करके छिड़काव कर लीजिए। सिरेक के अलावा आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए भी मिश्रण तैयार करके पौधे पर छिड़काव कर लीजिए। इसके अलावा समय-समय पर पानी भी पौधे को देना बहुत ज़रूरी हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.almanac.com,hips.hearstapps.com)