• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

बच्चे के लिए ऑनलाइन टॉयज खरीदते समय इन पांच बातों का रखें ध्यान

अगर आप बच्चे के लिए ऑनलाइन टॉयज खरीद रही हैं तो आपको कुछ छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखना चाहिए।
Published -16 Jun 2022, 14:30 ISTUpdated -16 Jun 2022, 14:01 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -16 Jun 2022, 14:30 ISTUpdated -16 Jun 2022, 14:01 IST
Next
Article
online games shopping

बच्चों का खिलौनों से एक अलग ही लगाव होता है। खिलौनों में भले ही जान नहीं होती है, लेकिन फिर भी वह बच्चों के लिए बेहद खास होते हैं या फिर यूं कहें कि खिलौने ही बच्चों के सबसे अच्छे दोस्त होते हैं। आमतौर पर, बच्चों को अलग-अलग तरह के खिलौनों से खेलना काफी पसंद होता है और माता-पिता भी बच्चों के लिए तरह-तरह के खिलौने लाकर खुश होते हैं। लेकिन आज के दौर में पैरेंट्स हर चीज घर बैठे ही पाना चाहते हैं, फिर चाहे बात बच्चों के खिलौनों की ही क्यों ना हो।

यह देखने में आता है कि कई बार बच्चे के पंसदीदा खिलौने मार्केट में आसानी से नहीं मिलते और इसलिए उन्हें ढूंढने में पैरेंट्स का काफी सारा समय बर्बाद हो जाता है। समय की इसी बचत के लिए पैरेंट्स ऑनलाइन टॉयज खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं। यहां पर बेहतर ऑफर व असीमित खिलौने उन्हें चुनने का एक अच्छा अवसर प्रदान करते हैं। हालांकि, ऑनलाइन टॉयज खरीदते समय आपकी आंखों के सामने केवल एक तस्वीर ही होती है। इसलिए आपको ऑनलाइन टॉयज की शॉपिंग के दौरान कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

उम्र का रखें ख्याल

child care

चूंकि ऑनलाइन दुनिया में आपके पास ऑप्शन की कमी नहीं है तो हो सकता है कि स्क्रॉल करते हुए आप भी बहुत अधिक कन्फ्यूज़ हो जाएं। ऐसे में सबसे जरूरी होता है कि आप बच्चे की उम्र का ख्याल करें। दरअसल, हर उम्र में बच्चा एक अलग तरह के खिलौने से खेलना पसंद करता है। जब आप उम्र के अनुसार अपनी सर्च को फिल्टर कर देंगी, तो इससे आपके लिए एक परफेक्ट टॉय खरीदना आसान हो जाएगा।(ऑनलाइन शॉपिंग करते समय न करें ये गलतियां)

तय करें प्राथमिकताएं

easy games

यह भी एक जरूरी टिप है, जिस पर ध्यान दिया जाना चाहिए। आजकल वुडन से लेकर प्लास्टिक तक, सॉफ्ट टॉय से लेकर एजुकेशनल गेम्स तक बच्चों के लिए काफी कुछ अवेलेबल हैं। इसलिए, जब भी आप ऑनलाइन खिलौने खरीदें, तो पहले यह अवश्य तय करें कि आप बच्चे के लिए किस तरह के खिलौने खरीदना चाहती हैं। जब आपके दिमाग में पहले से ही खिलौनों को लेकर रूपरेखा तैयार होती है तो आप बच्चे के साथ बैठकर एक बेहतरीन खिलौना खरीद सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- ऑनलाइन शॉपिंग करने की है आदत, तो इन चीजों को खरीदने से बचें

कीमतों को करें चेक

toyes

अगर आप ऑनलाइन टॉय शॉपिंग के बाद खुद को ठगा हुआ सा महसूस नहीं करना चाहती हैं तो इस टिप को बिल्कुल भी इग्नोर ना करें। जब आप एक वेबसाइट पर टॉयज सर्च कर रही हैं और आपने उसे पसंद कर लिया है, तो उसी खिलौने को अन्य विश्वसनीय ऑनलाइन वेबसाइट पर भी अवश्य सर्च करें। अमूमन अलग-अलग वेबसाइट की कीमतों में अंतर होता है। इतना ही नहीं, हर वेबसाइट के डिलीवरी चार्जेस व डिलीवरी डेट्स भी अलग हो सकती हैं। सबकुछ चेक करने के बाद ही किसी वेबसाइट से खिलौना खरीदें।

जरूर पढ़ें कस्टमर रिव्यू

अगर आप खिलौना हाथ में आने के बाद निराश नहीं होना चाहती हैं तो पहले एक बार कस्टमर रिव्यू अवश्य पढ़ें। दरअसल, ऑनलाइन वेबसाइट पर फोटोशॉप की हुई तस्वीर ही होती है, जो देखने में काफी अच्छी लगती है और आपका खिलौना खरीदने का मन कर जाता है। लेकिन अक्सर कस्टमर रिव्यू सेक्शन में उस खिलौने की असली तस्वीर व क्वालिटी के बारे में लिखा होता है। जिसे देखकर व पढ़कर आप उस खिलौने के बारे में काफी हद तक अंदाजा लगा सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- Block Games ऐसे करते हैं बच्चों के विकास में मदद


रिटर्न पॉलिसी को ना करें इग्नोर

जब भी आप ऑनलाइन कोई खिलौना खरीदती हैं तो एक बार उसकी रिटर्न पॉलिसी को अवश्य चेक करें। अमूमन ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के कुछ प्रोडक्ट पर नो रिटर्न पॉलिसी होती है। जिसका अर्थ है कि अगर आपने एक बार खिलौना खरीद लिया और फिर अगर उसमें किसी भी तरह की कोई खराबी या समस्या है तो वह रिटर्न नहीं होगा। इस तरह केवल आपके पैसे ही बर्बाद होंगे।

तो अब जब भी आप ऑनलाइन टॉयज खरीदें तो इन छोटे-छोटे टिप्स को ध्यान में अवश्य रखें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।