• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 15 Mar 2022, 17:29 IST

ऑनलाइन शॉपिंग करने की है आदत, तो इन चीजों को खरीदने से बचें

अगर आपको ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद है तो आपको कुछ चीजों को ऑनलाइन खरीदने से बचना चाहिए। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 15 Mar 2022, 17:29 IST
Next
Article
things you should not purchase online

पिछले कुछ समय में ऑनलाइन शॉपिंग का चलन काफी बढ़ गया है। यह अधिक सुविधाजनक है, क्योंकि घर बैठे-बैठे आपको सामान आसानी से डिलीवर हो जाता है। इतना ही नहीं, ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान आपको कई अच्छी डील्स भी बेहद आसानी से मिल जाती हैं। इस तरह समय और पैसों की बचत के लिहाज से ऑनलाइन शॉपिंग करना एक अच्छा ऑप्शन है। ऑनलाइन शॉपिंग के अन्य भी कई लाभ हैं, जैसे जो सामान आपको मार्केट में आसानी से अवेलेबल नहीं होता है, उसे आप ऑनलाइन ऑर्डर कर सकती हैं। 

ऑनलाइन शॉपिंग के बढ़ते चलन के कारण ही इन दिनों ऑनलाइन सबकुछ अवेलेबल है और लोग इन्हें खरीद भी रहे हैं। लेकिन अगर आप एक स्मार्ट शॉपर हैं तो आपको कुछ चीजों को ऑनलाइन खरीदने से बचना चाहिए। ऑनलाइन डील भले ही आपको अपनी तरफ आकर्षित करें, लेकिन फिर भी इन चीजों को ऑफलाइन खरीदना ही समझदारी है। तो चलिए जानते हैं इन चीजों के बारे में-

बिग साइज अप्लाइंस

OnlineShopping

ऑनलाइन आपको हाउसहोल्ड अप्लाइंसेस पर कई ऑफर मिलते हैं, लेकिन फिर भी बिग और हैवी गैजेट्स को ऑनलाइन खरीदना समझदारी भरा नहीं है। दरअसल, इस तरह के अप्लाइंस खरीदने पर अक्सर आपको शिपिंग चार्जेस देने पड़ सकते हैं और इस तरह यह आपको सस्ता नहीं पड़ता है। साथ ही साथ रेफ्रिजरेटर या डिशवॉशर की शॉपिंग करते समय बहुत कुछ गलत हो सकता है, और अगर यह डैमेज्ड हो जाता है, तो इसे रिटर्न करना भी आपके लिए किसी सिरदर्द से कम नहीं होगा(नया फ्रिज खरीदने का है मन तो इन तीन फीचर्स पर जरूर करें फोकस)। इसके अलावा, जब आप ऐसे किसी अप्लाइंस को किसी स्टोर में खरीदते हैं, तो आप डीलर से इसे इंस्टॉल करवाने से लेकर वारंटी आदि के बारे में बात कर सकते हैं। लेकिन ऑनलाइन, आपको फाइन प्रिंट का बारीकी से विश्लेषण करना होगा। हो सकता है कि इसमें आपसे कोई गलती हो जाए और आपको बाद में पछताना पड़े।

परफ्यूम

ऑनलाइन परफ्यूम खरीदना भी एक अच्छा विचार नहीं है। दरअसल, परफ्यूम खरीदते समय उसकी सुंगध पर सबसे अधिक ध्यान दिया जाता है। कभी-कभी एक ही चीज की महक दो अलग-अलग ब्रांड्स में थोड़ी अलग होती है और परफ्यूम एक ऐसी चीज है, जो हर किसी की पर्सनल च्वाइॅस पर निर्भर करती है। ऑनलाइन आपको परफ्यूम की महक को टेस्ट करने का मौका नहीं मिलेगा, इसलिए इसे ऑफलाइन खरीदना अधिक अच्छा ऑप्शन है। हालांकि, अगर आप परफ्यूम को ऑनलाइन खरीदना ही चाहती हैं तो ऐसे में अपने रेग्युलर परफ्यूम को ऑर्डर करें या फिर पहले किसी स्टोर पर जाकर अलग-अलग ब्रांड्स के परफ्यूम को चेक करें और फिर अपने पसंदीदा परफ्यूम को आप ऑर्डर कर सकती हैं।(घर पर इस तरह बनाएं अपना मनपसंद परफ्यूम)

इसे जरूर पढ़ें: वर्कआउट क्लॉथ्स सलेक्ट करने में नहीं होगी कोई गड़बड़, अगर इन बातों पर करेंगी फोकस

मेकअप 

Shopping Online

ऑनलाइन मेकअप खरीदना भी बहुत अच्छा ऑप्शन नहीं माना जाता है। हो सकता है कि आपको ऑनलाइन प्रोडक्ट्स में हैवी डिस्काउंट्स मिलें, लेकिन यहां आपको यह समझना चाहिए कि मेकअप सीधे आपकी स्किन के संपर्क में आने वाले हैं और अगर इनमें कोई भी हार्श केमिकल्स होंगे तो यह आपकी स्किन को डैमेज करेंगे। इतना ही नहीं, ऑनलाइन आपको डुब्लीकेट मेकअप प्रोडक्ट्स मिलने की भी संभावना बहुत अधिक है। इसलिए, जहां तक हो सके, ऑनलाइन मेकअप खरीदने से बचें(ऑनलाइन फाउंडेशन खरीदते समय रखें ध्यान)। अगर आप ऑनलाइन मेकअप ऑर्डर कर ही रही हैं तो हमेशा अपने फेवरेट ब्रांड के ऑनलाइन स्टोर पर विजिट करें। वहां पर प्राइज थोड़े अधिक हो सकते हैं, लेकिन आपको यकीनन अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट मिलेंगे।

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें: वेडिंग के लिए डिजाइनर आउटफिट खरीदने का है मन तो पहले इन बातों पर करें फोकस

गद्दे

tips for online shopping

नींद आपके स्वास्थ्य के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है और आपके गद्दे की गुणवत्ता व नींद का आपस में सीधा कनेक्शन है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि केवल एक महंगा गद्दा खरीदना बेहतर रात के आराम की गारंटी देता है। गद्दे पर आराम एक बहुत ही पर्सनल चीज है और यह कई तरह के कारकों पर निर्भर करता है, जैसे कि आपकी ऊंचाई और वजन आदि। इसलिए, जब भी गद्दों को खरीदने की बात आती है तो आराम के लिए इसका परीक्षण करने की आवश्यकता विशेष रूप से महत्वपूर्ण होती है। ऐसे में गद्दों को ऑफलाइन खरीदना अधिक बेहतर ऑप्शन माना जाता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।