• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

बेबी के नेल्स काटते समय फॉलो करें टिप्स

अगर आप अपने बेबी के नेल्स को कट कर रही हैं, तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें। हमारे बताए गए ये टिप्स आपके जरूर काम आएंगे।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -15 Mar 2022, 16:02 ISTUpdated -15 Mar 2022, 17:29 IST
Next
Article
newborn baby nail cutting tips

छोटे बच्चे बेहद ही नाजुक होते हैं और इसलिए उनका कोई भी काम करते समय मां को अतिरिक्त सावधानी बरतनी होती है। फिर चाहे बात उनकी मालिश की हो, नहलाने की या फिर नेल्स काटने की। अमूमन न्यू मॉम को बेबी के नेल्स काटने में काफी घबराहट होती है। उन्हें लगता है कि कहीं वह उनके नेल्स काटते समय उन्हें चोटिल ना कर दें।

हालांकि, बेबी के नेल्स काटने बेहद आवश्यक होते हैं। अमूमन बच्चे अपने हाथों को मुंह में लेते हैं और बढ़े हुए नाखूनों से उन्हें इंफेक्शन होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। इतना ही नहीं, उनके नाखून सोते समय या फीडिंग करवाते समय आपको भी चुभ सकते हैं। इसलिए बच्चों के हाइजीन को ध्यान में रखते हुए उन्हें समय-समय पर काटना बेहद आवश्यक होता है। अमूमन यह देखा जाता है कि छोटे बच्चे के नेल्स अपेक्षाकृत अधिक जल्दी बढ़ते हैं और इसलिए आप इसे अनदेखा नहीं कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आपके लिए बच्चे के नेल्स को काटना काफी आसान हो जाएगा-

बेबी नेल क्लिपर का इस्तेमाल करें

nail clipper for baby

जब बात बच्चों के नेल्स काटने की हो तो ऐसे में बेबी क्लिपर में इनवेस्ट करना अच्छा विचार हो सकता है। इन दिनों मार्केट में प्लेन क्लिपर से लेकर इलेक्ट्रिक बेबी क्लिपर अवेलेबल हैं, जो खासतौर पर बच्चों के लिए ही डिजाइन किए गए है। ऐसे में अगर आप उनके नेल्स काटते हुए उन्हें कोई नुकसान नहीं पहुंचाना चाहती हैं तो बेबी क्लिपर सलेक्ट करें। आप इसे इसी तरह इस्तेमाल कर सकती हैं, जिस तरह आप अपने नेल्स को कट करती हैं। हालांकि, क्लिप करते समय अपने बच्चे के हाथ या पैर को मजबूती से पकड़ें। 

बेबी नेल को करें फाइल

how to file baby nails

बेबी नेल्स को फाइल करना एक ऐसा कार्य है, जिसे बेहद सावधानीपूर्वक किया जाना चाहिए और इसमें आपको अपेक्षाकृत अधिक समय लग सकता है। ध्यान दें कि बेबी नेल को फाइल करते समय आप नेल बेड के अंदर की नाजुक स्किन को फाइल ना करें। साथ ही जब आप बच्चे के नेल्स को फाइल कर रही हैं तो कभी भी मेटल नेल फाइल (जानें अलग-अलग तरह के नेल फाइल के बारे में) का इस्तेमाल ना करें, क्योंकि यह आपके बच्चे की स्किन पर रफ हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : टॉवल से लेकर दूध की बॉटल तक, नन्हे मेहमान के लिए खरीदें ये 10 बेबी केयर प्रोडक्ट्स

सही समय पर नेल्स करें कट

अगर आप अपने नन्हें से शिशु के नेल्स को बिना किसी परेशानी के कट करना चाहती हैं तो यह एक बेहद ही महत्वपूर्ण टिप है, जिस पर ध्यान दिया जाना चाहिए। आप नेल्स को किस समय कट करती हैं, इसका बहुत अधिक अंतर पड़ता है। आमतौर पर, बच्चे के सोते समय नेल्स कट करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि उस दौरान बच्चा हिलता-डुलता नहीं है और नेल्स काटना अधिक आसान हो जाता है। लेकिन अगर आपका बच्चा हाथ लगाते ही नींद से जाग जाता है, तो ऐसे में आप नहाने के बाद भी बच्चे के नेल्स काट सकती हैं। इसके लिए, आप नहाने के बाद बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग करवाएं और उस दौरान उसके नेल्स काटें। दरअसल, नहाने के बाद बच्चे के नेल्स और भी ज्यादा सॉफ्ट हो जाते हैं और जब आप उन्हें ब्रेस्टफीड करवाती हैं तो वह रिलैक्स महसूस करते हैं। उस दौरान वह किसी परेशानी के बिना नेल्स कटवा लेते हैं।

इसे भी पढ़ें : बच्चे का स्किनकेयर रूटीन भी है जरूरी, फॉलो करें ये टिप्स

Recommended Video


यह भी है तरीका

baby nail care tips

  • अगर आप अभी भी बच्चे के नेल्स काटने में कंफर्टेबल नहीं है तो इन टिप्स को अपनाएं।
  • बच्चे के नेल्स काटने के लिए आप घर के किसी अन्य व्यक्ति की मदद ले सकती हैं। आप भले ही एक न्यू मॉम हैं, लेकिन आपके घर में ऐसा कोई ना कोई अवश्य होगा, जो एक्सपीरियंस्ड होगा और उनकी मदद से आप बच्चे के नेल्स काट सकती हैं।
  • अगर आप बच्चे के नेल्स नहीं काटना चाहती हैं तो ऐसे में आप उसके हाथों पर ग्लव्स पहना सकती हैं। आजकल हर मौसम के लिए बच्चों के लिए ग्लव्स अवेलेबल है। इस तरह बच्चा खुद व अन्य किसी को गलती से नुकसान नहीं पहुंचाएगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- pexels, freepik, amazon

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।