• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 23 Jan 2022, 13:00 IST

कई अलग-अलग टाइप के होते हैं नेल फाइल, जानिए आपके लिए कौन सा है सही

मार्केट में एक नहीं, बल्कि कई अलग-अलग तरह के नेल फाइल मिलते हैं। जानिए इस लेख में। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 23 Jan 2022, 13:00 IST
Next
Article
some different types of nail file

हर महिला अपनी नेल केयर किट में नेल फाइल को जगह अवश्य देती है। यह ना केवल उनके नेल्स को एक बेहतर शेप देने में मददगार है, बल्कि रफ एजेस को भी हल्का स्मूदन करता है। जिसके कारण नेल्स के टूटने की संभावना काफी कम हो जाती है। मेनीक्योर के दौरान महिलाएं नेल फाइल का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, यहां आपको यह भी समझना चाहिए कि सिर्फ नेल फाइल का इस्तेमाल करना ही काफी नहीं होता है, बल्कि यह भी जरूरी होता है कि आप एक सही नेल फाइल का चयन करें।

दरअसल, आजकल मार्केट में ग्लास नेल फाइल से लेकर वुडन नेल फाइल मिलते हैं और महिलाएं इनमें से कोई भी नेल फाइल बिना सोचे-समझे खरीद लेती हैं। जबकि हर तरह के नेल फाइल का नेल्स पर एक डिफरेंट असर पड़ता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको डिफरेंट टाइप्स के कुछ नेल फाइल के बारे में बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद आपके लिए भी एक परफेक्ट नेल फाइल खरीदना काफी आसान हो जाएगा-

ग्लास नेल फाइल

know about some different types of nail file inside

अगर आप एक ऐसे नेल फाइल को चुनना चाहती हैं तो लंबे समय तक आपका साथ दे तो ऐसे में आप ग्लास नेल फाइल को चुन सकती हैं, क्योंकि यह अन्य नेल फाइल की तुलना में जल्दी खराब नहीं होता है। इन्हें इस्तेमाल करने का एक लाभ यह भी है कि यह अधिक हाइजीनिक होते हैं, क्योंकि इसे आसानी से सेनिटाइज और स्टेरलाइज किया जा सकता है। ऐसा कहा जाता है कि यह आपके नाखूनों को टूटने या छिलने से रोक सकते हैं। वे आपके नेल्स पर कोमल होते हैं और नाखूनों के किनारों को भी सील करने में मदद कर सकते हैं, जिससे उनके टूटने की संभावना ना के बराबर होती है।

इसे भी पढ़ें: नाखूनों में लगी नेल पॉलिश को एयर बबल से बचाने के लिए ये आसान ट्रिक्स अपनाएं

मेटल नेल फाइल

इसे स्टेनलेस स्टील नेल फाइल के रूप में भी जाना जाता है। चूंकि यह काफी सस्ती होती है, इसलिए अधिकतर महिलाएं इसका इस्तेमाल करना पसंद करती हैं, जबकि यह उपयोग करने के लिए सबसे हानिकारक नेल फाइल में से एक है। मेटल नेल फाइल नेल्स के टूटने और छीलने का कारण बनती हैं। आमतौर पर, यह नेल्स पर काफी हार्श होती है, इसलिए इन्हें इस्तेमाल करने से बचने की सलाह दी जाती है।

वुडन नेल फाइल

know about some different types of nail file inside

वुडन नेल फाइल विभिन्न ग्रिट्स में उपलब्ध है, इसलिए आप बेहद आसानी से अपने लिए उपयुक्त ग्रेड चुन सकते हैं। हालांकि, आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि वुडन नेल फाइल आमतौर पर बहुत खुरदरी होती हैं, और इसलिए उन्हें मेनीक्योर के लिए इस्तेमाल करना इतना अच्छा विचार नहीं माना जाता है। बेहतर होगा कि आप पेडीक्योर के लिए इन्हें इस्तेमाल करें।  

Recommended Video

बफ़िंग ब्लॉक

some different types of nail file inside

यह नेल फाइल का एक ऐसा टाइप है, जिसके बारे में अमूमन कम ही महिलाओं को पता होता है। दरअसल, ये बल्की स्क्वेयर शेप ब्लॉक होते हैं। इन ब्लॉक की हर साइड एक अलग ग्रिट की फाइलों से बनी होती है। जिसके कारण यह बफिंग ब्लॉक एक साथ कई उद्देश्य पूरा करते हैं। मैनीक्योर या पेडीक्योर के दौरान नेल्स को शेप देने के साथ-साथ यह बफ़िंग करने और उन्हें स्मूद करने में मददगार होते हैं।

इसे भी पढ़ें: इन ऑरेंज नेल आर्ट की मदद से नेल्स को दें एक ब्यूटीफुल लुक

इलेक्ट्रिक नेल फाइल

know about some different types of nail file inside

यह एक मॉडर्न नेल फाइल है, जो इलेक्ट्रिसिटी की मदद से चलते हैं। जिसके कारण इनकी मदद से नेल्स को शेप देना व उसकी केयर करना अधिक आसान व क्विक हो जाता है। हालांकि, इस तरह की नेल फाइल के उपयोग में एक परफेक्ट हासिल करने के लिए अभ्यास की आवश्यकता होती है, लेकिन एक बार जब आपको इसकी आदत हो जाती है, तो आप बिना किसी परेशानी के बेहद आसानी से इसका इस्तेमाल कर पाते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।