• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

टॉवल से लेकर दूध की बॉटल तक, नन्हे मेहमान के लिए खरीदें ये 10 बेबी केयर प्रोडक्ट्स

नन्हे बच्चों का ख्याल रखना किसी टास्क से कम नहीं, ऐसे में ये बेबी केयर प्रोडक्ट्स आपके काम को और भी आसान बना सकते हैं।
author-profile
Best baby care products, baby care products you must have, baby products in hindi, best baby care products in hindi, list of baby care products hindi product for babies

घर में नन्हे बच्चे के आने के बाद उसकी देखभाल की जिम्मेदारियां भी बढ़ जाती हैं। बच्चे के आने की खबर सुनते ही माता-पिता उसके जरूरत के सामानों की लिस्ट बनाने लगते हैं, ताकि उनके बच्चे को कोई भी तकलीफ ना हो। सामान चुनते समय सभी माता पिता इस बात की खास ध्यान रखते हैं कि बच्चे के लिए सबसे बेहतर क्या हो सकता है। बच्चों के लिए जरूरत के प्रोडक्ट चुनना इतना भी आसान काम नहीं है, ऐसे में हमारा आज का यह आर्टिकल आपके लिए बेहद हेल्पफुल हो सकता है।

आज के आर्टिकल में हम आपको 10 ऐसे बेबी केयर प्रोडक्ट्स के बारे में बताएंगे, जो आपके नवजात बच्चे के लिए बेहद जरूरी हो सकते हैं। तो देर किस बात की आइए जानते हैं इन बेबी केयर प्रोडक्ट्स के बारे में- 

1टॉवल-

towel for baby care

जन्म के बाद बच्चे को टॉवल से लपेटना बेहद जरूरी माना जाता है। मां के गर्भ से बाहर आए बच्चे को आसपास के तापमान के हिसाब से ढलने में थोड़ा समय लग जाता है, ऐसे में शुरुआत के दिनों में बच्चे को तौलिए से अच्छी तरह से लपेटकर रखना चाहिए। इससे बच्चे के शरीर को गर्माहट मिलती है और वह ज्यादा रोता नहीं है। 

2पालना-

affordable baby care items

बच्चे के लिए पालना बेहद जरूरी होता है। पालने में लिटाने से बच्चे के गिरने का डर नहीं होता है, साथ ही बच्चे की नींद के लिए पालना बेहद आरामदायक जगह होती है। आजकल मार्केट में तरह-तरह के पालने आते हैं, आप अपनी पसंद के हिसाब से कोई भी पालना चुन सकती हैं। 

3दूध का बॉटल-

feeding bottles for babies

6 महीने तक बच्चे के लिए मां का दूध ही सबसे जरूरी माना जाता है, मगर वर्किंग महिलाएं लंबे समय तर इसे फॉलो नहीं कर पाती हैं, ऐसे में कुछ समय बाद ही उन्हें मिल्क पाउडर का इस्तेमाल करना पड़ जाता है। 6 महीने के बच्चे को मां के दूध के अलावा भी बाहर की चीजें दी सकती हैं, इसलिए दूध की बॉटल में आप बच्चे को जूस या अन्य लिक्विड चीजें भी दे सकती हैं। 

4बेबी बाथ टब-

baby bath tub for babies

बच्चे को नहलाना एक मुश्किल टास्क होता है, ऐसे में बेबी बाथ टब(Baby Bath Tub) के इस्तेमाल से बच्चे को नहलाने में आसानी होती है। आजकल मार्केट में कई तरह के बाथ टब आते हैं, आप अपने बजट और पसंद के हिसाब से कोई भी बेबी बाथ टब चुन सकती हैं। 

5बेबी वाइप्स-

baby wipes

बेबी की स्किन बहुत नाजुक होती है, ऐसे में उसकी त्वाजा को पोछने के लिए हमेशा बेबी वाइप्स का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके इस्तेमाल से बेबी की स्किन सुरक्षित रहती है, साथ ही स्किन रैश की प्रॉब्लम भी पूरी तरह से खत्म हो जाती है। मार्केट में कई ब्रांड के बेबी वाइप्स आते हैं, जिन्हें आप ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों ही माध्यमों से खरीद सकती हैं। 

6डायपर-

diapers for babies

नवजात बच्चे(Newborn Baby) के लिए डायपर बेहद जरूरी है। शुरूआती दिनों में बच्चे बार-बार टॉयलेट करते हैं, ऐसे में बार-बार डायपर बदलना पड़ता है। इसलिए बच्चे के आने से पहले भी आप खूब सारे डायपर इकट्ठा करके रख सकती हैं। हालांकि डायपर चुनते समय आपको कई बातों का ध्यान भी रखना चाहिए कि कहीं बेबी का डायपर उसके लिए टाइट तो नहीं हो रहा, साथ ही किसी ब्रांड का डायपर उसकी स्किन पर रिएक्ट तो नहीं कर रहा है। 

7कपड़े-

clothes for new born babies

बच्चे के आने से पहले ही माता-पिता उसके लिए कपड़े चुनने लग जाते हैं। कई बार माता-पिता उत्साह में आकर डिजाइनर और स्टाइलिश कपड़े खरीद डालते हैं। बता दें कि बच्चे के स्किन को ध्यान में रखते हुए हमेशा आपको मुलायम और हल्के कपड़े पहनाने चाहिए ताकि कपड़े का प्रभाव बच्चे की स्किन पर न पड़े। 

इसे भी पढ़ें - बच्चों के खिलौनों को आसानी से क्लीन करने के लिए अपनाएं यह टिप्स

8मसाज ऑयल-

oil for kids

नवजात बच्चे को मालिश की जरूरत होती है। ऐसे में बच्चे की त्वचा का ध्यान रखते हुए आपको क्लीनिकली प्रमाणित मसाज ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। डॉक्टर के द्वारा सुझाया गया मसाज ऑयल बच्चे के लिए फायदेमंद होता है, ऑयल से बच्चे की स्किन में नमी बनी रहती है।

9बेबी कैरियर-

baby carrier

माता-पिता अपने बच्चे को कहीं भी अकेला नहीं छोड़ सकते, ऐसे में उन्हें हमेशा बच्चे को साथ लेकर जाना पड़ता है। बच्चे को कैरी करने के लिए आजकल मार्केट में कई तरह के बेबी कैरियर आ रहे हैं, जिनकी मदद से बच्चों को अपने साथ लेकर जाना और भी आसान हो गया है। बच्चों के साथ-साथ माता पिता के लिए भी यह बेहद उपयोगी प्रोडक्ट होता है। 

इसे भी पढ़ें- इन बातों का रखें ध्यान, बच्चा रहेगा हमेशा खुश और तंदरुस्त

10बेबी स्किन केयर प्रोडक्ट्स-

must have baby care product

बच्चों की नाजुक त्वचा को अधिक देखभाल की जरूरत होती है, जिसमें लापरवाही नहीं करनी चाहिए। अपने बच्चे के लिए हमेशा आपको सही स्किन केयर प्रोडक्ट चुनने चाहिए। मार्केट में कई तरह के शैम्पू, साबुन, बॉडी लोशन, डायपर रैश क्रीम और बेबी पाउडर आते हैं, आप चाहें तो डॉक्टर से पूछकर भी बच्चे के स्किन केयर प्रोडक्ट्स चुन सकती हैं। 

तो ये थे कुछ बेसिक बेबी केयर प्रोडक्ट्स जो आपके बच्चे के लिए बेहद फायदेमंद हो सकते हैं। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।