दीवारों का वाइट कलर और ब्‍लैक टाइलों वाला फर्श। घर इंटीरियर डिजाइनिंग के ऐसे सुंदर रूप के साथ बहुत बढ़िया लगता है। क्या आपके घर का इंटीरियर भी ऐसा ही है? हालांकि ब्लैक और डिज़ाइनर फ़्लोर टाइल्स कमाल की दिखती हैं, लेकिन इसे सही और शाइनी बनाए रखने के लिए आपको इसकी अच्छी देखभाल करने की ज़रूरत होती है। अगर आप भी ऐसा ही सोच रही हैं कि ब्‍लैक फर्श की टाइलों को शाइनी कैसे बनाया जाए? तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। 

सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि आप अपने घर की कौन सी ब्‍लैक टाइल्स को साफ करने जा रही हैं क्‍योंकि बाथरूम की ब्‍लैक टाइल्‍स को आपको हफ्ते में एक बार साफ करना चाहिए। किचन की ब्‍लैक फर्श की टाइल्‍स में ऑयल ज्‍यादा अवशोषित होता है और वह कुछ ही दिनों में अपनी शाइन खोने लगती हैं इसलिए इसे हर दूसरे दिन सफाई की जरूरत होती है जबकि कमरे की टाइल्‍स को आप महीने में एक बार भी साफ कर सकती हैं। इस आर्टिकल में दिए नेचुरल और आसान टिप्‍स न केवल आपकी फर्श टाइल्‍स के लिए बल्कि आपकी दीवार की ब्‍लैक टाइल्‍स को भी शाइनी और साफ बना सकते हैं और ऐसा करने से दिवाली पर आपका घर चमचमाता हुआ दिखाई देने लगेगा। 

vinegar to clean black tiles inside

सिरकेे और पानी केे घोल का चमत्‍कार

ब्‍लैक टाइलें अन्‍य तरह की टाइलों की तुलना में अक्‍सर जल्‍दी डल दिखाई देने लगती हैं और शाइन खोने के बाद यह बहुत बुरी दिखाई देती हैं। इस समस्‍या से बचने के लिए आपको सिरका का इस्‍तेमाल करना चाहिए। इसके लिए एक बाल्टी पानी में 1 कप सिरका मिलाएं और नियमित रूप से टाइलों को साफ करें। यह निश्चित रूप से आपको एक शाइनी ब्‍लैक फ्लोर पाने में मदद करेगा।

इसे जरूर पढ़ें: ब्रेस्ट कैंसर का जल्द पता कैसे लगाएं? एक्‍सपर्ट से जानें

अल्कोहल का मिश्रण

आप ब्लैक सिरेमिक-टाइल वाले फर्श की शाइन को वापस लाने के लिए रबिंग अल्कोहल का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। पानी से भरी बाल्टी और रबिंग अल्कोहल का एक बड़ा चम्‍मच डालकर घोल बनाएं। इसे अच्छी तरह से मिलाएं और इससे अपने फर्श को साफ करें। इसके बाद पानी के निशान से बचने के लिए अपने फ्लोर को सूखा लें।

how to clean black tiles inside

नींबू और पानी का जादू

क्या आपको अपने फर्श को तेजी से साफ करने की जरूरत है, क्योंकि आपके घर मेहमान आने वाले हैं? तो नींबू को काटकर एक बाल्टी पानी में नींबू का रस मिलाएं। अब अपने फ्लोर को पोछ लें। यह न केवल शाइन को वापस लाता है, बल्कि फर्श से हर तरह के दाग को हटा देता है। 

 

फैब्रिक सॉफ्टनर और पानी

आप इस तरीके को आजमाकर अपने ब्‍लैक फ्लोर को शाइनी बना सकती हैं। लेकिन इस सल्‍यूशन को फर्श पर कभी नहीं छोड़ें क्‍योंकि इससे फ्लोर पर निशान पड़ सकते हैं। पोछे के किनारे को अच्‍छी तरह से निचोड़कर फिर फर्श को साफ करें। 

how to clean black tiles inside

अमोनिया है कमाल

एक बाल्टी पानी लें और उसमें 1 कप अमोनिया मिला लें। घोल को अच्‍छी तरह से मिलाएं। फि‍र इससे अपना फ्लोर साफ करें। अमोनिया की गंध बहुत तेज होती है। ऐसे में सफाई करने के बाद खि‍ड़की दरवाजे खोल दें ताकि आपके घर से गंध निकल जाए। इस टिप की मदद से आप अपने ब्‍लैक फ्लोर को शाइनी बना सकती हैं। 

 

सिरका, बोरेक्स और अमोनिया

1/2 कप सफेद सिरका, 1/2 कप अमोनिया और 1/4 कप बोरेक्स को एक साथ मिलाएं। इन चीजों में 1 गैलन गर्म पानी डालें और इसे अच्छी तरह से मिलाने के लिए थोड़ा हिलाएं। इससे अपने टाइल फ्लोर को साफ करें। फर्श को पूरी तरह से हवा में सूखने दें।

इसे जरूर पढ़ें: कुकिंग के बाद सफाई करना लगता है बोरिंग तो इन टिप्स की मदद से अपने काम को बनाएं आसान

tips to clean black tiles inside

गर्म पानी और साबुन का घोल

अगर आपके घर में ब्लैक मार्बल है तो कभी भी एसिडिक चीजों का इस्तेमाल नहीं करें। इससे फ्लोर खराब हो सकता है। हल्के गुनगुने पानी में साबुन मिलाकर साफ करने से फ्लोर चमक उठेगा।  

आप अपने ब्‍लैक फ्लोर टाइल्‍स को साफ करने के लिए इन टिप्‍स को जरूर आजमाएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com