एक दिन क्रेडिट कार्ड के बारे में मेरी दोस्त कीर्ति से बात हो रही थी। मैंने कभी क्रेडिट कार्ड यूज़ नहीं किया था। कीर्ति ने मुझे बताया कि क्रेडिट कार्ड हर लड़की के पास जरूर होना चाहिए। तो मैंने कहा कि इससे कर्ज़ बढ़ जाता है। तो उसने कहा ऐसा यूज़ ही नहीं करना। आगे अपनी बातों को उसने बढ़ाते हुए कहा कि इससे पिछले ऑफिस में मेरी एक colleague के पापा को रात को हार्टअटैक आ गया। हॉस्पीटल में एडमिट कराने के लिए पांच लाख रुपये देने थे। लेकिन उसके पास इतने पैसे नहीं थे। तो हम सबने मिलकर अपने-अपने क्रेडिट कार्ड उसे दे दिये और आधे घंटे में पांच लाख रुपये इकट्ठे हो गए। अब जैसे कि तू और तेरी बहन बाहर रहती हैं। कुछ इमरजेंसी हो गई तो...? 

उसका ये सवाल मेरे दिमाग में हिट कर गया और मैंने शाम को ही अपने बैंक के कस्टमर केयर से बात कर क्रेडिट कार्ड के लिए एप्लाई कर दिया। अब दस दिन के अंदर मेरा क्रेडिट कार्ड बन कर आ जायेगा। :)

टेक्नोलॉजी अच्छी भी बुरी भी, it's all depend on you

टेक्नोलॉजी अच्छी भी होती है और बुरी भी। केवल आप पर निर्भर करता है कि आप कैसे इसका इस्तेमाल करते हैं। जैसे कि चाकू से सब्जी भी कटती है और गर्दन भी। आप क्या काटने वाले हैं। वैसे ही क्रेडिट कार्ड आपके लिए काफी हेल्पफुल भी साबित हो सकता है और नुकसानदायक भी। केवल अच्छे से यूज़ करना सीख लें। 

क्या है क्रेडिट कार्ड 

क्रेडिट कार्ड एक तरह से बैंकों की तरफ से दिया गया कर्ज़ का कार्ड है जिसे आप बिना नकद पैसे खर्च किये यूज़ कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड के जरिये आप तरह-तरह की खरीदारी और अन्य जरूरी भुगतान कर सकते हैं। 

 How to make credit card Inside

क्यों ज़रूरी है?

क्रेडिट कार्ड आपके लिए काफी ज़रूरी है। खासकर तब जब आप अकेली हैं और आप आगे लोन लेने वाली हैं। क्योंकि क्रेडिट कार्ड हमेशा अच्छी तरह से यूज़ करने से आपका civil अच्छा बनता है। Civil अच्छा रहता है तो in future बड़े से बड़ा लोन जैसे होम लोन, एजुकेशन लोन आदि आसानी से मिल जाता है।  

इमरजेंसी में मददगार

ये इमरजेंसी में आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकता है। जैसे कि आपको तुरंत अस्पताल में किसी को एडमिट कराने के लिए पचास हजार रुपये देने हैं और आपके पास पैसे नहीं है तो आप क्रेडिट कार्ड से pay करें। फिर बैंक के कस्टमर केयर से बात करें और इसे EMI में convert करा लें और आराम से धीरे-धीरे पैसे चुकाते रहें। इससे आप पर किसी तरह का प्रेशर भी नहीं बढ़ेगा। 

तो अब समझ आया कि क्यों क्रेडिट कार्ड बनवाना आपके लिए ज़रूरी है? इसलिए आज ही क्रेडिट कार्ड के लिए एप्लाई करें और किसी भी आने वाली अनचाही इमरजेंसी के लिए तैयार रहें।  

 

Read More: अगर जॉब नहीं करती हैं तो भी बनवा सकती हैं क्रेडिट कार्ड