बड़े शहरों से लेकर गांव और देहातों में भी पानी टैंक का इस्तेमाल करना आम बात है। खासकर बड़े शहरों में तो इसके बिना जीवन-यापन करना एक तरह से बेहद ही मुश्किल है। कोई सौ लीटर का टैंक घर के लिए लगता है, तो कोई दो सौ से भी अधिक लीटर टैंक का इस्तेमाल करता है। खासतौर पर जब पानी की सप्लाई नहीं आती है, तो टैंक में मौजूद पानी ही काम आता है। 

लेकिन, सिर्फ टैंक रखना ही काफी नहीं। उसके रख-रखवा और सफाई को लेकर भी ध्यान रखने की ज़रूरत है। कभी-कभी टैंक के पानी से बेहद ही बेकार और गंदी बदबू आने लगती है। कई बार इस पानी के इस्तेमाल से लोग बीमार भी हो जाते हैं। ऐसे में अगर साफ करने के बाद भी टैंक के पानी से बदबू आ रही है, तो आप इन टिप्स की मदद से चुटकी में बदबू को दूर कर सकती हैं। जी हां, इस लेख में हम आपको कुछ हैक्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनकर टैंक के पानी से आ रही किसी भी स्मेल को आसानी से दूर कर सकती हैं

समय पर सफाई है ज़रूरी 

tips for stinking water tank inside

जिस तरह से घर की सफाई नियमित समय पर ज़रूर है, ठीक उसी तरह टैंक की सफाई भी करना बहुत ज़रूरी है। टैंक के पानी से आ रही बदबू का सबसे बड़े कारणों में से एक है टैंक की नियमित सफाई नहीं करना। अमूमन देखा जाता है कि आलस के चलते लगभग हर कोई दो महीना, चार महीना या फिर कभी-कभी सालों-साल टैंक की सफाई नहीं करते हैं। ऐसे में सफाई नहीं करने के कारन टैंक के पानी से बदबू आने लगती है। इसलिए महीने के कम से कम एक बार टैंक की सफाई ज़रूर करें।

इसे भी पढ़ें: जिन जगहों पर नहीं पहुंचता आपका हाथ, वहां की कुछ इस तरह करें सफाई

क्लोरीन का करें इस्तेमाल 

tips for stinking water tank inside

अगर बार-बार टैंक की सफाई करने के मन नहीं कर रहा है, तो आप क्लोरीन का भी इस्तेमाल करने पानी से आ रही बदबू को आसानी से दूर कर सकते हैं। टैंक में कई बार नीचे एक मिट्टी की परत जम जाती है, जिसे चलते पानी से कभी-कभी बदबू आने लगती है। ऐसे में उस मिट्टी की गंद को दूर और पानी में मौजूद किसी भी बैक्टीरिया को दूर करने के लिए क्लोरीन एक बेस्ट उपाय है। इसके लिए आप इसके पाउडर या फिर लिक्विड को टैंक में छोड़ दीजिए। इससे बदबू आसानी से दूर हो जाएगी

Recommended Video

नींबू का रस उपयोग करें  

tips for stinking water tank inside

शायद, आपको मालूम हो! अगर नहीं मालूम है तो आपको बता दें कि टैंक में मौजूद बैक्टीरिया के के चलते ही बदबू आने लगती है। कई बार नल के द्वारा पानी इस्तेमाल करने पर बैक्टीरिया के बारे में मालूम नहीं चलता है लेकिन, जैसे ही टैंक में देखते हैं, कई बैक्टीरिया आसानी से दिख जाते हैं। ऐसे में बैक्टीरिया को खत्म करने और पानी से आ रही बदबू को दूर करने के लिए नींबू का रस इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए टैंक में एक से दो कप नींबू का रस डाल दीजिए और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दीजिए।

इसे भी पढ़ें: घर की सफ़ाई करना लगता है मुश्किल तो ये टिप्स आएंगे आपके काम

सप्लाई चेक करें 

tips for stinking water tank inside

कई बार टैंक की नियमित सफाई भी होती है, क्लोरीन के साथ नींबू के रस का भी इस्तेमाल होता है लेकिन, इन सब का उपयोग करने के बाद बदबू आती है। अगर हां, तो फिर आपको टैंक के पानी की सप्लाई चेक करना चाहिए। कई बार ये होता है कि जिस पाइप के द्वारा जमीन से टैंक में पानी पहुंचता है उस पाइप में गंदगी जमा हो जाती है। ऐसे में उन पाइप की भी सफाई बेहद ज़रूरी होती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.myvaastu.in,whyy.org)