सफलता पाने का एक ही मंत्र है कि आप खूब मेहनत करें। मगर कई बार बहुत मेहनत करने के बाद भी आपको वो सफलता नहीं मिल पाती है, जिसकी आपको उम्मीद होती है। धार्मिक शास्त्रों में इसके कई उपाय भी बताए गए हैं। मगर यह बात भी सभी लोग जानना चाहते हैं कि यह कैसे पता चल सकता है कि हमें कब सफलता मिलेगी और कैसे मिलेगी? 

ऐसे में शरीर पर मौजूद कुछ तिल इस ओर इशारा करते हैं कि आपको जीवन में सफलता कैसे प्राप्त होगी। आज हम पंडित विनोद सोनी जी से इसके बारे में जानेंगे कि वह कौन से तिल होते हैं, जो जीवन में मिलने वाली सफलता का रहस्य खोलते हैं। 

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि जीवन में सफलता दिलाने वाले तिल आपके शरीर पर मौजूद हैं या नहीं, तो आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना चाहिए।  

इसे जरूर पढ़ें: शरीर पर मौजूद तिल बताएंगे कैसा होगा जीवनसाथी

how to  get  success  in  life

होंठ पर तिल 

होंठ पर मौजूद तिल जीवन के बहुत सारे रहस्यों को खोलते हैं और यह सुंदरता का प्रतीक भी होते हैं। मगर यदि किसी के निचले होंठ के दाईं ओर तिल होता है, तो इसका साफ अर्थ है कि ऐसे लोग हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त करते हैं। खासतौर पर अपने कार्यक्षेत्र में ऐसे लोगों को सम्मान मिलता है। अपने काम करने के बेहतरीन तरीके के लिए यह प्रसिद्ध होते हैं। इनका स्वभाव भी बहुत अच्छा होता है। 

इसे जरूर पढ़ें: Astro Expert: शरीर पर मौजूद ये तिल खोलते हैं आपकी प्रोफेशनल लाइफ से जुड़े राज

moles  inside  eyes  meaning

आंख पर तिल 

आंख पर मौजूद तिल भी जीवन से जुड़ी कई बातों को बयान करता है, मगर यदि आप यह जानना चाहते हैं कि क्या आंख पर मौजूद तिल आपको जीवन में मिलने वाली सफलता और असफलता के बारे में बताएगा, तो ऐसा तिल आंखों के अंदर पाया जाता है। वैसे तो जिन लोगों की आंखों के अंदर तिल होता है, उनका जीवन बहुत ही रहस्यमयी होता है। ऐसे लोग अपनी बातें जल्‍दी किसी से शेयर नहीं करते हैं। मगर इनके जीवन में एक ऐसा मोड़ भी आता है, जब उन्हें अचानक बड़ी सफलता मिल जाती है। सबसे बड़ी बात यह है कि जिन लोगों की आंखों के अंदर तिल होता है, वह सफलता हासिल करने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं। मजे की बात यह है कि भागय भी हमेशा उनका साथ देता है। 

til for  success in hindi

नाक पर तिल 

नाक के अग्रभाग पर जो तिल होता है, उसे सफलता दिलाने वाला तिल कहा जा सकता है। ऐसे लोग दिमाग के तेज होते हैं और मीठा बोलकर सामने वाले से अपना काम निकलवा लेते हैं। किसी को नुकसान पहुंचाने का इरादा यह लोग नहीं रखते हैं। अपने काम में माहिर होने के साथ ही उन्हें अपना प्रचार-प्रसार करना बहुत अच्छा लगता है। सबसे अच्‍छी बात यह है कि जिन लोगों की नाक के अग्रभाग पर तिल होता है, वह लोग अपना लक्ष्‍य पाने के लिए जीतोड़ मेहनत करते हैं और उन्हें सफलता भी जरूर मिलती है। 

til for  success

हथेली पर तिल 

हथेली के तिल भी आपकी किस्‍मत के राज खोलते हैं। खासतौर पर हथेली के बीचों बीच यानि राहु पर्वत पर यदि गहरे काले रंग का तिल है, तो यह बहुत ही शुभ तिल माना गया है। इस तिल के होने का अर्थ है कि जातक को अचानक बड़ी सफलता मिलेगी। 

birthmarks  indicate  success  in  life

गाल पर तिल 

गाल पर मौजूद तिल को भी सुंदरता का प्रतीक माना गया है, मगर बाएं गाल पर तिल होना यह संकेत देता है कि जातक हार्ड वर्किंग है। ऐसे लोगों को समय पर काम खत्म करना और बिना किसी गलती के काम को पूरा करना अच्छा लगता है। अपनी इसी आदत की वजह से उन्हें हर क्षेत्र में सफलता मिलती है। 

उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें, साथ ही ऐसे और आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik